Sunday, July 21, 2024
Homeदेश-समाजहवन से भड़के मुस्लिम पक्ष ने कहा - लाउडस्पीकर उतारो: बिहार के सीतामढ़ी में...

हवन से भड़के मुस्लिम पक्ष ने कहा – लाउडस्पीकर उतारो: बिहार के सीतामढ़ी में पत्थरबाजी, पुलिस ने 49 को किया गिरफ्तार

घटना की जानकारी मिलते ही भारी संख्या में पुलिस बल धरहरवा गाँव में पहुँचा। इस पुलिस टीम का नेतृत्व सदर क्षेत्र के SDPO कर रहे थे।

बिहार के सीतामढ़ी जिले में साम्प्रदायिक तनाव की खबर है। यहाँ हो रहे यज्ञ के दौरान मुस्लिम पक्ष ने लाउडस्पीकर उतरवाने के लिए कहा। इसके जवाब में हिन्दू पक्ष ने भी मुस्लिमों से नमाज़ में माइक न प्रयोग करने की माँग की। इसी बात पर हिंसा भड़क उठी। हमलावरों ने पत्थरबाजी की जिस से कुछ लोग घायल हो गए। हालत को काबू करने की कोशिश में कुछ पुलिसकर्मी भी ज़ख़्मी हुए हैं जिसमें SDPO भी शामिल हैं। बाद में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 49 लोगों को गिरफ्तार किया है। तनाव की आशंका देखते हुए गाँव में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। घटना शुक्रवार (3 मार्च, 2023) की है।

मामला सीतामढ़ी जिले के परिहार थानाक्षेत्र का है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहाँ के बड़हरवा पंचायत के गाँव धरहरवा में शुक्रवार को हिन्दू पक्ष हवन कर रहा था। बताया जा रहा है कि हवन में वेदमंत्र लाउडस्पीकर पर बज रहा था। इस पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने आपत्ति दर्ज की। इसके जवाब में हिन्दू पक्ष के लोगों ने भी मुस्लिमों से लाउडस्पीकर के बिना नमाज़ पढ़ने को कहा। इसी बात पर दोनों पक्ष आमने-सामने आ गए और माहौल गर्म हो गया। इस बीच किसी ने मामले की सूचना पुलिस को दे दी।

घटना की जानकारी मिलते ही भारी संख्या में पुलिस बल धरहरवा गाँव में पहुँचा। इस पुलिस टीम का नेतृत्व सदर क्षेत्र के SDPO कर रहे थे। पुलिस दोनों पक्षों से बात कर ही रही थी कि अचानक ही पत्थरबाजी शुरू हो गई। बदले हालत से अफरातफरी मच गई और पुलिस ने मोर्चा संभाला। हालात काबू करते हुए SDPO के हाथ में पत्थर लगा। घटना में कुछ अन्य पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं जिनका इलाज अस्पताल में करवाया गया। मामले की जानकारी होते ही DM और SP भी भारी फ़ोर्स के साथ गाँव में पहुँचे।

हिंसा में दोनों पक्षों से लोग घायल बताए जा रहे हैं जिनके इलाज अस्पताल में चल रहे हैं। दोनों ही पक्ष एक दूसरे पर हमले का भी आरोप लगा रहे हैं। पुलिस ने इस मामले में परिहार थाने में FIR दर्ज कर ली है। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक कुल 49 आरोपितों की गिरफ्तारी की गई है। हालात काबू में रखने के लिए गाँव में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। जिले के बड़े अधिकारियों के मुताबिक, स्थिति पूरी तरह से काबू में है। थाने पर पीस कमेटी की मीटिंग भी आयोजित की गई है।

पुलिस ने गिरफ्तार आरोपितों का आधार वीडियो फुटेज की जाँच और लोगों से की गई पूछताछ को बताया है। पुलिस ने किसी भी प्रकार की अफवाह न उड़ाने की भी अपील की है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आजादी के वक्त थे 3 मुस्लिम बहुल जिले, अब 9 हैं: बंगाल BJP प्रमुख ने कहा- असम और बंगाल में डेमोग्राफी बदलाव सोची-समझी रणनीति,...

बंगाल भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने असम के सीएम हिमंता के उस बयान का समर्थन किया है, जिसमें उन्होंने डोमोग्राफी बदलाव की बात कही थी।

शुक्र है मीलॉर्ड ने भी माना कि वो इंसान हैं! चाइल्ड पोर्नोग्राफी देखने को मद्रास हाई कोर्ट ने नहीं माना था अपराध, अब बदला...

चाइल्ड पोर्नोग्राफी को अपराध नहीं बताने वाले फैसले को मद्रास हाई कोर्ट के जज एम. नागप्रसन्ना ने वापस लिया और कहा कि जज भी मानव होते हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -