Wednesday, May 22, 2024
Homeदेश-समाजबालासोर में हनुमान जयंती की शोभा यात्रा पर पथराव, उपद्रवियों ने SP की गाड़ी...

बालासोर में हनुमान जयंती की शोभा यात्रा पर पथराव, उपद्रवियों ने SP की गाड़ी का शीशा भी फोड़ा: 4 घायल, पिछले साल भी हुई थी ऐसी हिंसा

ओडिशा के ADG कानून व्यवस्था IPS संजय कुमार के अनुसार, विवाद की शुरुआत शोभा यात्रा में बज रहे म्यूजिक की आवाज कम करने को ले कर हुई थी। उन्होंने इस हिंसा में कुल 4 लोगों के घायल होने की पुष्टि की है। घायलों का इलाज स्थानीय अस्पताल में चल रहा है।

ओडिशा के बालासोर में हनुमान जयंती से पहले निकाली गई शोभा यात्रा पर पथराव की खबर है। घटना रविवार (14 अप्रैल 2024) की है। बताया जा रहा है कि पत्थबाजी के बाद यहाँ दोंनों पक्षों में झड़प भी हुई। पूरे विवाद में 4 लोग घायल हो गए हैं। हिंसा के दौरान पुलिस के एक वाहन को भी क्षतिग्रस्त किया गया है। फिलहाल, हालात काबू करने के लिए क्षेत्र में बड़ी तादाद में पुलिस बल तैनात है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, घटना बालासोर के रेमुना इलाके की है। यहाँ रविवार को हिन्दू समाज के लोगों द्वारा हनुमान जयंती के अवसर पर शोभा यात्रा निकाली गई थी। यह यात्रा गनीपुर गाँव के रास्ते से कनक दुर्गा मंदिर की तरफ जा रही थी। बताया जा रहा है कि शाम के लगभग 4:40 पर अचानक ही इस शोभा यात्रा पर पत्थरबाजी शुरू हो गई। इस पथराव की चपेट में यात्रा में शामिल कई श्रद्धालु आ गए और वहाँ भगदड़ जैसे हालात हो गए।

शोभा यात्रा पर इस प्रकार से पत्थरबाजी देख हिन्दू नाराज हो गए और विवाद शुरू हो गया। इसके बाद दोनों पक्षों में भिड़ंत हुई, जिसकी वजह से घटनास्थल पर मौजूद तमाम सम्पत्तियों को नुकसान पहुँचा। मामले की सूचना पर हालात संभालने पुलिस पहुँची मगर, उपद्रवियों ने पुलिस पर भी पत्थर फेंकने शुरू कर दिए। इस हमले की वजह से पुलिस अधीक्षक सागरिका नाथ की कार का शीशा फूट गया। इसके अलावा रेमुना थाने के एक स्टाफ का मोबाइल फोन भी तोड़ डाला गया।

अतिरिक्त पुलिस बल ने मौके पर पहुँच कर पत्थरबाजी के बीच किसी तरह से हालात को काबू किया। ओडिशा के ADG कानून व्यवस्था IPS संजय कुमार के अनुसार, विवाद की शुरुआत शोभा यात्रा में बज रहे म्यूजिक की आवाज कम करने को ले कर हुई थी। उन्होंने इस हिंसा में कुल 4 लोगों के घायल होने की पुष्टि की है। घायलों का इलाज स्थानीय अस्पताल में चल रहा है। पत्थरबाजी दोनों तरफ से होने की बात कहते हुए संजय कुमार ने बताया कि IG दीपक कुमार के नेतृत्व में पुलिस बल हालत सामान्य करने की कोशिशों में जुटा हुआ है। दोनों ही पक्षों के जिम्मेदार लोगों से प्रशासन बात भी कर रहा है।

वर्तमान समय में हालात सामान्य और नियंत्रण में बताए जा रहे हैं। बालासोर के सांसद प्रताप सारंगी ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। पुलिस ने बताया है कि केस दर्ज कर के घटना की जाँच की जा रही है। वीडियो फुटेज व अन्य माध्यमों से आरोपितों की पहचान के प्रयास किए जा रहे हैं। पुलिस ने हमलावरों की जल्द गिरफ्तारी का आश्वासन दिया है। बताया जा रहा है कि जिस स्थान पर यह हिंसा हुई है पिछले साल भी यहाँ पर शोभा यात्रा पर इसी प्रकार का हमला हुआ था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘ध्वस्त कर दिया जाएगा आश्रम, सुरक्षा दीजिए’: ममता बनर्जी के बयान के बाद महंत ने हाईकोर्ट से लगाई गुहार, TMC के खिलाफ सड़क पर...

आचार्य प्रणवानंद महाराज द्वारा सन् 1917 में स्थापित BSS पिछले 107 वर्षों से जनसेवा में संलग्न है। वो बाबा गंभीरनाथ के शिष्य थे, स्वतंत्रता के आंदोलन में भी सक्रिय रहे।

‘ये दुर्घटना नहीं हत्या है’: अनीस और अश्विनी का शव घर पहुँचते ही मची चीख-पुकार, कोर्ट ने पब संचालकों को पुलिस कस्टडी में भेजा

3 लोगों को 24 मई तक के लिए हिरासत में भेज दिया गया है। इनमें Cosie रेस्टॉरेंट के मालिक प्रह्लाद भुतडा, मैनेजर सचिन काटकर और होटल Blak के मैनेजर संदीप सांगले शामिल।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -