Sunday, June 23, 2024
Homeदेश-समाजजिस महिला मैनेजर की मौत के बाद आदित्य ठाकरे पर उठे सवाल, जिससे रेप...

जिस महिला मैनेजर की मौत के बाद आदित्य ठाकरे पर उठे सवाल, जिससे रेप तक के दावे, उसकी फाइल फिर से खुली, SIT करेगी नए सिरे से जाँच

दिशा सालियान की मौत को शुरुआत में मुंबई पुलिस ने खुदकुशी बता केस बंद कर दिया था। अब महाराष्ट्र सरकार के आदेश के बाद मुंबई पुलिस के डिप्टी कमिश्नर अजय बंसल की निगरानी में इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी इस मामले की जाँच करेंगे।

दिशा सालियान की मौत की फाइल फिर से खुल गई है। मुंबई पुलिस की एसआईटी नए सिरे से मामले की जाँच करेगी। वह अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मैनेजर थीं। उनकी मौत को लेकर कई तरह के दावे मीडिया में आ चुके हैं। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे से भी इस मौत को लेकर सवाल पूछे जा चुके हैं।

कथित तौर पर साल 2020 में 8 जून की रात मुंबई के मलाड में एक इमारत की 14वीं मंजिल से गिरने की वजह से दिशा की मौत हो गई थी। मुंबई पुलिस ने इसे आत्महत्या करार दिया था। इसके कुछ ही दिन बाद 14 जून को सुशांत सिंह राजपूत बांद्रा स्थित अपने घर में मृत मिले थे।

महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पिछले दिनो दिशा मामले की दोबारा जाँच की बात कही थी। उन्होंने कहा था कि इस मामले में पुलिस को नए सबूत मिले हैं। अब आधिकारिक तौर पर जाँच के लिए एसआईटी का गठन कर दिया गया है।

कौन थी दिशा सालियान

दिशा सालियान सेलिब्रिटी मैनेजर का काम करती थी। सुशांत सिंह राजपूत की मैनेजर रही थी। कथित तौर पर मलाड के गैलेक्सी रीजेंट बिल्डिंग की 14वीं मंजिल से गिरकर उनकी जान चली गई थी। इस मामले को शुरुआत से ही संदिग्ध बताया जा रहा। दिशा सालियान के साथ गैंगरेप और हत्या के दावे किए गए थे। पोस्टमार्टम में दो दिन की देरी पर भी सवाल उठे थे। अभिनेत्री कंगना रनौत ने तो सुशांत सिंह राजपूत और दिशा सालियान की मौत के मामले में सीधे-सीधे आदित्य ठाकरे से सवाल पूछे थे।

दिशा सालियान मौत की एसआईटी करेगी जाँच

दिशा सालियान की मौत को शुरुआत में मुंबई पुलिस ने खुदकुशी बता केस बंद कर दिया था। अब महाराष्ट्र सरकार के आदेश के बाद मुंबई पुलिस के डिप्टी कमिश्नर अजय बंसल की निगरानी में इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी इस मामले की जाँच करेंगे। इस जाँच का जिम्मा सीनियर पुलिस इंस्पेक्टर चिमाजी अधम को सौंपा गया है। वो मालवाणी पुलिस स्टेशन में तैनात हैं।

दिशा सालियान की मौत को लेकर कई दावे

दिशा सालियान के मृत शरीर को ले जाने के लिए बुलाई गई एंबुलेंस के ड्राइवर पंकज सैदन ने रिपब्लिक भारत के साथ बातचीत में कहा था, “दिशा सालियान के पूरे शरीर पर घाव थे। उनकी ठुड्डी के बगल में 1.5 इंच का छेद था। उनकी आँख, नाक, दाँत से खून बह रहा था। उनका हाथ भी मुड़ गया था।” वहीं, मीडिया रिपोर्ट में चश्मदीद के हवाले से दावा किया गया था कि 8 जून की रात दिशा से चार लोगों ने रेप किया था। इस रात उन्होंने अपने घर पर पार्टी रखी थी। बाद में 14वीं मंजिल से गिरने से उसकी मौत हो गई थी। चश्मदीद ने बताया था कि उस रात पार्टी में काफी तेज म्यूजिक बज रहा था। इसके कारण दिशा सालियान की चीख-पुकार दब गई थी।

देवेंद्र फडणवीस ने किया था दोबारा जाँच का ऐलान

बता दें कि पिछले साल दिसंबर में देश की संसद में भी दिशा सालियान की मौत का मामला उठा था। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की पार्टी बाला साहेब शिवसेना के सांसद राहुल शेवाले ने 21 दिसंबर 2022 को संसद में बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत से जुड़े कई चौंकाने वाले खुलासे किए थे। इसके बाद शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट) के विधायक भरत गोगावले और बीजेपी विधायक नितेश राणे ने महाराष्ट्र विधानसभा में भी सुशांत सिंह राजपूत की मैनेजर दिशा सालियान की मौत का मुद्दा उठाया और इस मामले की जाँच की माँग की। इसके बाद डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने ऐलान किया कि इस मामले की जाँच स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम द्वारा करवाई जाएगी।

आदित्य ठाकरे की नार्को टेस्ट की माँग

इस मामले में बीजेपी नेता नितेश राणे ने आदित्य ठाकरे का नार्को टेस्ट कराने की माँग की थी। राणे ने 22 दिसंबर 2022 को मीडियाकर्मियों से कहा, “दिशा सालियान की मौत का सच सामने आने दीजिए। यह मामला अभी भी मुंबई पुलिस के पास है। अभी तक इसकी सीबीआई जाँच नहीं कराई गई है। मैं सीएम से इसकी जाँच कराने का अनुरोध करूँगा। फाइनल पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट और पूरी किताब के पन्ने अभी मिलने बाकी हैं। आदित्य ठाकरे का नार्को टेस्ट कराया जाना चाहिए।”

जून 2023 में महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने मीडिया से बातचीत में कहा था कि सुशांत सिंह राजपूत और दिशा सालियान की मौतों के मामले में पुलिस अब भी सक्रिय है। इन मामलों पर पुलिस गौर कर रही है और कुछ लोगों से सबूत सौंपने के लिए कहा है। उन्होंने कहा था कि सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में लोगों ने कुछ सबूत पुलिस को सौंपें हैं। फिलहाल उनकी विश्वसनीयता की जाँच की जा रही है। फडणवीस ने दिशा सालियान की मौत मामले पर बोलते हुए कहा था कि जाँच चल रही है और अभी सारा ध्यान सबूतों की प्रमाणिकता जाँचने पर है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘चोर औरंगजेब’ की मौत को लेकर खौफ में हिंदू परिवार, व्यापार समेटकर कहीं और बसने की तैयारी: ऑपइंडिया को बताया अलीगढ़ में अब क्यों...

अलीगढ़ के कथित चोर औरंगज़ेब की मौत मामले में नामजद हिन्दू व्यापारियों के परिजन अब व्यापार समेट कर कहीं और बसने का मन बना रहे हैं।

NEET पेपरलीक का मास्टरमाइंड निकाल बिहार का लूटन मुखिया, डॉक्टर बेटा भी जेल में: पत्नी लड़ चुकी है विधानसभा चुनाव, नौकरी छोड़ खुद बना...

नीट पेपर लीक के मास्टरमाइंड में से एक संजीव उर्फ लूटन मुखिया। वह BPSC शिक्षक बहाली पेपर लीक कांड में जेल जा चुका है। बेटा भी जेल में है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -