Sunday, July 25, 2021
Homeदेश-समाजपुणे में 109, भुवनेश्वर में 74 गायब: कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर...

पुणे में 109, भुवनेश्वर में 74 गायब: कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर टास्क फोर्स की बैठक, प्रोटोकॉल में बदलाव

पुणे में स्थिति बिगड़ने की आशंका क्योंकि यहाँ UK से लौटे 109 लोगों का कोई अता-पता नहीं चल पा रहा। भुवनेश्वर में 74 लोगों से संपर्क नहीं हो पाया है क्योंकि उनके फोन स्विच ऑफ हैं। तमिलनाडु, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से...

यूनाइटेड किंगडम (UK) में कोरोना वायरस संक्रमण का एक नया स्ट्रेन सामने आ गया है, जिसेक बाद पूरी दुनिया में यूके से आने वाले लोगों की मेडिकल जाँच की जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार (दिसंबर 30, 2020) को जानकारी दी है कि कोरोना वायरस के इस नए SARS-CoV-2 से अब तक भारत में यूके से लौटे 20 लोग संक्रमित पाए गए हैं। मंगलवार को ही इनमें से 6 लोग कोरोना के नए संक्रमण से पॉजिटिव पाए गए थे। पुणे, हैदराबाद और भुवनेश्वर में UK से लौटे कई लोग गायब हैं।

म्युटेटेड यूके कोरोना स्ट्रेन के सैम्पल्स की जाँच में विभिन्न मेडिकल रिसर्च संस्थानों में इन्हें पॉजिटिव पाया गया। मंत्रालय ने बताया कि राज्य सरकारों ने इन्हें सिंगल रूम क्वारंटाइन फैसिलिटी में रखा हुआ है। साथ ही उनके करीबी संपर्कों को भी आइसोलेट किया जा रहा है। उनके साथ यात्रा करने वाले, परिवार वालों और अन्य करीबियों को खोज कर कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जा रही है। सर्विलेंस, ट्रेसिंग, जाँच और कन्टेनमेंट के लिए राज्यों को सलाह दी जा रही है।

नवंबर 25 से लेकर दिसंबर 23 तक लगभग 1 महीने में यूके से 33,000 लोग विभिन्न भारतीय एयरपोर्ट्स पर उतरे। इन सभी को ट्रेस कर के उनकी RT-PCR जाँच की जा रही है। इस नए किस्म के वायरस से बचाव के लिए सरकार ने एक प्रिवेंटिव स्ट्रेटेजी तैयार की है। टेस्टिंग और ट्रीटमेंट की रणनीति के लिए दिसंबर 26 को नेशनल टास्क फोर्स की बैठक में रणनीति भी बनाई गई। मौजूदा प्रोटोकॉल में बदलाव भी किया गया है।

तमिलनाडु से 2, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के एक-एक व्यक्ति को कोरोना के नए किस्म से संक्रमित पाया गया है। दिसंबर 31 तक यूके से आने वाली फ्लाइट्स पर अस्थायी प्रतिबन्ध लगाया गया है। कई अन्य देशों में भी लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। दिसंबर 21 को यूके से एक महिला अपने बेटे के साथ दिल्ली आई थी और फिर वहाँ से भाग कर वो लोग आंध्र प्रदेश गए, लेकिन ईस्ट गोदावरी के राजामहेन्द्रवर्मन से उन्हें अस्पताल में ले जाया गया।

अब उस 47 वर्षीय महिला को कोरोना के नए स्ट्रेन से पॉजिटिव पाया गया है। आंध्र प्रदेश में तब तक यूके से लौटे 12 कोरोना संक्रमितों में से इस एक महिला को ही नए स्ट्रेन से पॉजिटिव पाया गया था। आंध्र प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के कमिश्नर ने बताया कि यूके से लौटे 1423 लोगों में से 1406 को ट्रेस कर लिया गया है। उनके 6364 प्राइमरी कॉन्टेक्ट्स की भी जाँच हुई। महिला के साथ उसी एसी कोच से सफर करने वाले 8 लोग कोरोना नेगेटिव पाए गए।

पुणे में स्थिति बिगड़ने की आशंका जताई जा रही है, क्योंकि यहाँ यूके से लौटे 109 लोगों का कोई अता-पता नहीं चल पा रहा है। इतने लोग पिछले 15 दिनों में ही पुणे आए हैं। अब कॉर्पोरेशन (PMC) ने इसके लिए पुलिस की मदद माँगी है। भुवनेश्वर में 74 लोगों से संपर्क नहीं हो पाया है क्योंकि उनके फोन नंबर्स यूके वाले थे और वो अब स्विच ऑफ हैं। पुणे में कई लोग सड़क मार्ग से मुंबई से आए हैं।

इससे पहले खबर आई थी कि ब्रिटेन से हाल ही में तेलंगाना लौटे कम से कम 279 यात्रियों का पता नहीं चल पा रहा है। इसके अलावा 184 यात्रियों ने अपना फोन नंबर और पता गलत दर्ज कराया है। इससे स्वास्थ्य विभाग की चिंताएँ बढ़ गई हैं। 3 दिन पहले तक ब्रिटेन से आए 184 लोगों से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली थी, क्योंकि इन्होंने गलत फोन नंबर और एड्रेस दर्ज करवाए थे। इनके अलावा 92 यात्री पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश, केरल और कर्नाटक से हैं, जिनकी पहचान नहीं हो पाई थी।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

राज कुंद्रा की कंपनी के 4 कर्मचारी उनके ही खिलाफ बने गवाह: पूछताछ में रो पड़ीं शिल्पा शेट्टी, ड्रोन से होनी थी पोर्न फिल्मों...

पोर्न फ़िल्में बना कर बेचने के मामले में फँसे राज कुंद्रा की ही कंपनी के 4 कर्मचारी उनके खिलाफ गवाह बनने के लिए आगे आए हैं। ड्रोन से पोर्न फ़िल्में शूट करने की थी प्लानिंग।

मणिपुर के सेब, आदिवसियों की बेर और ‘बनाना फाइबर’ से महिलाओं की कमाई: Mann Ki Baat में महिला शक्ति की कहानी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (25 जुलाई, 2021) को 'मन की बात' के 79वें एपिसोड के जरिए देश की जनता को सम्बोधित किया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,111FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe