Friday, April 19, 2024
Homeदेश-समाजमाँ लक्ष्मी और गणेश जी की विसर्जन यात्रा पर मस्जिद के पास ईंट-पत्थर-धारदार हथियारों...

माँ लक्ष्मी और गणेश जी की विसर्जन यात्रा पर मस्जिद के पास ईंट-पत्थर-धारदार हथियारों से हमला: UP पुलिस ने किए 11 गिरफ्तार

शोभायात्रा में बज रहे डीजे पर समुदाय विशेष ने पहले आपत्ति जताई और जब श्रद्धालुओं ने इसका कारण पूछा तो इस पर विवाद शुरू कर दिया। थोड़ी देर में यात्रा को घेर लिया गया। फिर उन पर ईंट, पत्थर, लाठी, डंडे और धारदार हथियारों से भी हमला किया गया।

उत्तर प्रदेश के अंबेडकर नगर में शोभायात्रा पर हमले की घटना सामने आई है। पूरा मामला अकबरपुर थाना क्षेत्र के पंहितीपुर बाजार का है। यहाँ रविवार (नवंबर 15, 20020) को लक्ष्मी-गणेश मूर्ति के विसर्जन से पहले समुदाय विशेष के लोगों ने मस्जिद के सामने डीजे बजाने पर अपने घरों की छत से शोभायात्रा पर पथराव किया। साथ ही लाठी-डंडे व धारदार हथियार से यात्रा में शामिल लोगों पर हमला भी किया।

इस पूरी घटना में 2 लोग गंभीर रूप से घायल हुए जबकि 10-12 लोगों को हल्की चोटें आई। पुलिस ने जुबेर, शेरू, शहजादे, शादान खान, फहीम, शब्बर, जीशान खान व अरमान खान समेत 8 को नामजद करके कई लोगों के ख़िलाफ़ मुकदमा दायर किया है। अभी तक 11 लोगों की गिरफ्तारी हुई है।

दैनिक जागरण की खबर के मुताबिक, पंहितीपुर बाजार से सटे औरंगनगर पुरवा में कुछ दिन पहले लक्ष्मी गणेश जी की मूर्ति स्थापित की गई थी। रविवार को श्रद्धालु शोभायात्रा के बाद नदी में इन्हीं मूर्तियों को विसर्जन करने जा रहे थे, तभी शाम करीब 6:30 बजे यह यात्रा पंहितीपुर बाजार पहुँची।

यह इलाका मुस्लिम बाहुल्य है। यहाँ शोभायात्रा में बज रहे डीजे पर समुदाय विशेष ने पहले आपत्ति जताई और जब श्रद्धालुओं ने इसका कारण पूछा तो इस पर विवाद शुरू कर दिया। थोड़ी देर में यात्रा को घेर लिया गया। फिर उन पर ईंट, पत्थर, लाठी, डंडे और धारदार हथियारों से भी हमला किया गया।

घटना की सूचना मिलते ही डीएम, एसपी, एएसपी, एसडीएम, सीओ समेत कई आला अधिकारी घटनास्थल पर पहुँचे। फौरन हालात नियंत्रित करने के लिए अकबरपुर, बेवाना, महरुआ, अहिरौली समेत 7-8 थानों की फोर्स बुलवाई गई और इलाकों को छावनी में तब्दील किया गया। अब पुलिस 11 उपद्रवियों को पकड़ कर उनसे पूछताछ कर रही है व सीसीटीवी के जरिए साक्ष्य जुटा रही है।

गंभीर रूप से घायल लोगों की पहचान राज ताड़मली और सचिन गुप्ता के रूप में हुई है। पुलिस ने इन दोनों को जिला अस्पताल में भर्ती करवाया था लेकिन हालत गंभीर होने के कारण राज ताड़माली को लखनऊ रेफर कर दिया गया।

एएसपी अवनीश कुमार मिश्रा ने मीडिया को बताया कि दो समुदायों के बीच पूरा बवाल डीजे बजाने को लेकर हुआ। अभी हालात सामान्य है। एहतियातन पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है। वरिष्ठ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी हालत पर नजर बनाए हुए हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

EVM से भाजपा को अतिरिक्त वोट: मीडिया ने इस झूठ को फैलाया, प्रशांत भूषण ने SC में दोहराया, चुनाव आयोग ने नकारा… मशीन बनाने...

लोकसभा चुनाव से पहले इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) को बदनाम करने और मतदाताओं में शंका पैदा करने की कोशिश की जा रही है।

‘कॉन्ग्रेस-CPI(M) पर वोट बर्बाद मत करना… INDI गठबंधन मैंने बनाया था’: बंगाल में बोलीं CM ममता, अपने ही साथियों पर भड़कीं

ममता बनर्जी ने जनता से कहा- "अगर आप लोग भारतीय जनता पार्टी को हराना चाहते हो तो किसी कीमत पर कॉन्ग्रेस-सीपीआई (एम) को वोट मत देना।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe