Sunday, June 16, 2024
Homeदेश-समाजजमातियों को खोजने गई पुलिस टीम पर हमला, चौकी फूँकने की कोशिश: IPS अधिकारी...

जमातियों को खोजने गई पुलिस टीम पर हमला, चौकी फूँकने की कोशिश: IPS अधिकारी समेत कई पुलिसकर्मी घायल

इस पूरे मामले में 43 लोगों के खिलाफ नामजद, 150 अज्ञात लोगों के खिलाफ गंभीर धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है। हमला करने वालों में महिलाएँ भी शामिल थीं। पूरी घटना की वीडियो रिकार्डिंग पुलिस के पास है, सबको चिन्हित कर कार्रवाई की जा रही।

कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में आयोजित मजहबी कार्यक्रम में शामिल तबलीगी जमात के लोगों की उत्तर प्रदेश में तलाश तेजी से की जा रही है। सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर हो रही इनकी तलाशी के बीच सोमवार (अप्रैल 6, 2020) दोपहर में बरेली में पुलिस पर हमला बोला गया। जमातियों के एक जगह पर एकत्र होने की सूचना पर पहुँचे दो सिपाहियों को पीटने के बाद करीब 200 लोग एकत्र हो गए और पुलिस चौकी पर हमला कर दिया। भीड़ ने पुलिस चौकी को फूँकने का भी प्रयास किया। इस घटना के बाद से गाँव में पीएसी समेत भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है। गाँव में ड्रोन कैमरे से निगरानी की जा रही है। 

बता दें कि बरेली सिटी SP रविंद्र कुमार ने हमलावर भीड़ की अनुमानित संख्या 200 बताई, जबकि बरेली SSP शैलेश ने इसकी संख्या 70-80 बताई है। बरेली SSP शैलेश ने इस घटना के बारे में बताया कि पुलिस की टीम गाँव में जाकर लोगों को लॉकडाउन के बारे में समझाकर चली आई तो फिर पीछे से किसी के उकसाने पर 70-80 लोगों की भीड़ एक लड़के को लेकर आई। भीड़ का कहना था कि पुलिस ने उसे पीटा है। 

उन्होंने बताया कि उस लड़के को तुरंत SHO द्वारा परिजनों के साथ हॉस्पिटल ले जाया गया। जब डॉक्टर ने उस लड़को को चेक किया तो पता चला कि उसे किसी प्रकार की चोट नहीं थी। वह नाटक कर रहा था। मामले में 43 लोगों के खिलाफ नामजद, 150 अज्ञात लोगों के खिलाफ गंभीर धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है। हमला करने वालों में महिलाएँ भी शामिल थीं। जिन 43 लोगों को नामजद किया गया है, उसमें 40 पुरुष और 3 महिलाएँ शामिल हैं। कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया गया है। एसपी सिटी का कहना है कि पूरी घटना की वीडियो रिकार्डिंग पुलिस के पास है और इस घटना में जितने भी लोग शामिल हैं, उनको चिन्हित कर कार्रवाई की जाएगी।

जानकारी के मुताबिक पुलिस की टीम बरेली के इज्जत नगर क्षेत्र के गाँव करमपुर चौधरी में तबलीगी जमात से जुड़े लोगों की जानकारी कर रहे थे। इसी बीच कुछ ग्रामीणों ने कोई भी जानकारी देने से इनकार करने के बाद सिपाहियों से हाथापाई की। इसके बाद भी दोनों सिपाही वहाँ से दो लोगों को लेकर पुलिस बैरियर वन चौकी ले आए। दो लोगों को ले जाने की सूचना पर दोपहर करीब तीन बजे ग्राम प्रधान तसब्बुर खान के नेतृत्व में करीब 200 लोग चौकी पर पहुँच गए और चौकी जलाने का प्रयास किया। 

पुलिस को लाठीचार्ज कर स्थिति पर काबू पाना पड़ा। आईपीएस अधिकारी अभिषेक वर्मा मौके पर पहुँचे तो उनसे भी हाथापाई की गई। बरेली के एसपी रवींद्र कुमार ने बताया कि हमले में आईपीएस अधिकारी भी घायल हो गए। इसके अलावा अन्य पुलिसकर्मी भी घायल हो गए, जिन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल ले जाया गया है। एसपी सिटी रविंद्र कुमार ने कहा कि आरोपितों के खिलाफ रासुका के तहत कार्रवाई की जाएगी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

भारतीय इंजीनियरों का ‘चमत्कार’, 8वाँ अजूबा, एफिल टॉवर से भी ऊँचा… जिस रियासी में हुआ आतंकी हमला वहीं दुनिया देखेगी भारत की ताकत, जल्द...

ये पुल 15,000 करोड़ रुपए की लागत से बना है। इसमें 30,000 मीट्रिक टन स्टील का इस्तेमाल हुआ है। ये 260 किलोमीटर/घंटे की हवा की रफ़्तार और -40 डिग्री सेल्सियस का तापमान झेल सकता है।

J&K में योग दिवस मनाएँगे PM मोदी, अमरनाथ यात्रा भी होगी शुरू… उच्च-स्तरीय बैठक में अमित शाह का निर्देश – पूरी क्षमता लगाएँ, आतंकियों...

2023 में 4.28 लाख से भी अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा अमरनाथ का दर्शन किया था। इस बार ये आँकड़ा 5 लाख होने की उम्मीद है। स्पेशल कार्ड और बीमा कवर दिया जाएगा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -