Wednesday, September 29, 2021
Homeदेश-समाजउत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और असम: हर जगह वही लव जिहाद, कहीं जबरन इस्लाम...

उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और असम: हर जगह वही लव जिहाद, कहीं जबरन इस्लाम कबूल करवाया तो कहीं देह के धंधे में धकेला

लव जिहाद के एक मामले में सिराज अली ने लक्ष्मी बन फेसबुक पर हिंदू लड़की से दोस्ती की। फिर खुद को लक्ष्मीकांत बता उससे मिलने लगा। एक दिन मुंबई भगा ले गया और जबरन धर्मांतरण कर निकाह कर लिया।

हाल के दिनों में कई राज्यों में लव जिहाद के मामले तेजी से बढ़े हैं। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश में दिलशेर ने दिनेश बनकर पहले 13 वर्षीय हिंदू नाबालिग लड़की को झूठे प्रेम के जाल में फँसाया और शुक्रवार (23 जुलाई 2021) को उसका अपहरण कर लिया। इसके बाद वह उसे अपनी कार में अलीगढ़ ले गया, जहाँ उसने लड़की का जबरन धर्मान्तरण कर उसे इस्लाम कबूल करवाने की योजना बनाई थी। वह उससे निकाह करने वाला था।

मामले में हिंदू जागरण मंच ने पुलिस को कार्रवाई के लिए मजबूर करने के लिए विरोध-प्रदर्शन भी किया। जाँच के दौरान दिलशेर और नाबालिग लड़की दोनों अलीगढ़ में मिले। नाबालिग ने खुलासा किया कि आरोपित जबरदस्ती उसे वहाँ ले गया था। रिपोर्ट के मुताबिक दिलशेर एक स्थानीय महिला नेता का भाई है औऱ कथित तौर पर उसी ने उसे यह करने के लिए उकसाया था।

लड़की बन भेजी फ्रेंड रिक्वेस्ट

एक अन्य मामले में कानपुर में सिराज अली ने हिंदू लड़की को फँसाने के लिए लक्ष्मी नाम की लड़की बनकर फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी। लड़की का नाम देख पीड़िता ने फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर लिया और दोनों की बातचीत होने लगी।

कुछ दिन बात करने के बाद जब दोनों की दोस्ती हो गई तो अली ने हिंदू लड़की को बताया कि वह लक्ष्मी नहीं बल्कि लक्ष्मीकांत है। इस दौरान लड़की से मिलने के लिए वह बार-बार कानपुर आने लगा। एक दिन पीड़िता के भाई ने उसे लक्ष्मीकांत (सिराज अली) के साथ देख लिया तो वो उसके साथ भाग गई।

अली लड़की को सुरक्षित ठिकाने का वादा करके मुंबई ले गया, जहाँ पहुँचने के बाद उसे (लड़की) पता चला कि वो लक्ष्मीकांत नहीं बल्कि सिराज अली था। रिपोर्ट के मुताबिक, सिराज अली ने मुंबई में हिंदू लड़की का जबरन धर्मान्तरण कराकर उसे इस्लाम कबूल करवाया और निकाह कर लिया। आरोपित ने पीड़िता को मुंबई में ही रखा ताकि वो भाग न सके।

लड़की की कॉल डिटेल्स निकाली गई तो पता चला कि वो मुंबई में है। इसके बाद उसे वहाँ से रेस्क्यू कराने के बाद उसे उसके परिवार को सौंप दिया गया। वहीं आरोपित अली के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया।

आलम खान बन गया आलम सिंह

मध्य प्रदेश के रीवा में लव जिहाद के एक मामले में आलम खान ने हिंदू महिला से शारीरिक संबंध बनाने के लिए उसे शादी का झाँसा दिया। उसने महिला को अपना नाम आलम सिंह बताया। खान ने न केवल अपनी पहचान बल्कि अपने निवास और बैकग्राउंड को भी पीड़ित से छिपाकर रखा।

News18 की रिपोर्ट के मुताबिक, वह लड़की को अपने काम के लिए अलग-अलग जगहों पर ले जाता था। इसी कड़ी में कानपुर में लड़की को उसकी नकली पहचान के बारे में पता चला। पुलिस ने खान के खिलाफ केस दर्ज कर लुक आउट सर्कुलर जारी कर दिया है।

प्यार में बहकाया, देह के धंधे में धकेला

एक अन्य घटना में असम में हुसैन नाम के आरोपित ने 21 वर्षीय लड़की को देह व्यापार के धंधे में धकेलने के लिए झूठे प्रेम जाल में फँसाया। हुसैन ने असम के एक गाँव की रहने वाली लड़की से शादी कर ली और पीड़िता को बिहार के बहादुरगंज लाकर जबरन देह व्यापार के धंधे में धकेल दिया। एक दिन मौका मिलते ही पीड़िता ने अपने परिवार से संपर्क किया जिसके बाद पुलिस द्वारा गठित सर्च टीम ने उसे छुड़ाया। पुलिस अधिकारी संजय कुमार के अनुसार, यह अपनी तरह का दूसरा मामला है। फिलहाल वेश्यावृति के धंधे की सांठगांठ का पर्दाफाश करने के लिए पूछताछ की जा रही है।

इससे पहले हमने बताया था कि कैसे उत्तराखंड के अल्मोड़ा के बगवलीपोखर के चार मुस्लिमों को स्थानीय लोगों द्वारा लव जिहाद का आरोप लगाने के बाद पुलिस ने गिरफ्तार किया था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुस्लिम आरोपितों ने हिंदू लड़की का अपहरण करने के इरादे से उसे बहलाया-फुसलाया था। पीड़िता के पिता ने इस मामले में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी, इसलिए पुलिस आरोपितों को थाने ले गई। 19 से 27 साल की उम्र के चारों आरोपित हरिद्वार और मुरादाबाद के रहने वाले हैं। पुलिस के मुताबिक, गिरफ्तार किए गए चारों आरोपितों में से एक ने कुछ महीने पहले ही सोशल मीडिया के जरिए लड़की से दोस्ती की थी।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘उमर खालिद को मिली मुस्लिम होने की सजा’: कन्हैया के कॉन्ग्रेस ज्वाइन करने पर छलका जेल में बंद ‘दंगाई’ के लिए कट्टरपंथियों का दर्द

उमर खालिद को पिछले साल 14 सितंबर को गिरफ्तार किया गया था, वो भी उत्तर पूर्वी दिल्ली में भड़की हिंसा के मामले में। उसपे ट्रंप दौरे के दौरान साजिश रचने का आरोप है

कॉन्ग्रेस आलाकमान ने नहीं स्वीकारा सिद्धू का इस्तीफा- सुल्ताना, परगट और ढींगरा के मंत्री पदों से दिए इस्तीफे से बैकफुट पर पार्टी: रिपोर्ट्स

सुल्ताना ने कहा, ''सिद्धू साहब सिद्धांतों के आदमी हैं। वह पंजाब और पंजाबियत के लिए लड़ रहे हैं। नवजोत सिंह सिद्धू के साथ एकजुटता दिखाते हुए’ इस्तीफा दे रही हूँ।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
125,044FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe