Monday, March 4, 2024
Homeदेश-समाजकेंद्र ने राज्यों को मुफ्त में दी 20 करोड़ से ज्यादा Covid वैक्सीन, अब...

केंद्र ने राज्यों को मुफ्त में दी 20 करोड़ से ज्यादा Covid वैक्सीन, अब तक इतने लोगों को लगा टीका

“भारत सरकार के जरिए अब तक राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को 20 करोड़ से अधिक (20,28,09,250) वैक्सीन डोज मुफ्त दी गई है। 1.84 करोड़ से अधिक (1,84,41,478) वैक्सीन डोज अभी भी उनके पास उपलब्ध हैं। इसके अलावा अगले 3 दिनों में उन्हें लगभग 51 लाख डोज मिल जाएगी।”

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर जारी है। कोरोना वायरस के कारण हर रोज लाखों लोग देश में संक्रमित हो रहे हैं। वहीं कई लोगों की जान भी कोरोना के कारण जा रही है। इस बीच देश में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान भी जारी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार (मई 16, 2021) को कहा है कि 20 करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त में दी गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, “भारत सरकार के जरिए अब तक राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को 20 करोड़ से अधिक (20,28,09,250) वैक्सीन डोज मुफ्त दी गई है। 1.84 करोड़ से अधिक (1,84,41,478) वैक्सीन डोज अभी भी उनके पास उपलब्ध हैं। इसके अलावा अगले 3 दिनों में उन्हें लगभग 51 लाख डोज मिल जाएगी।”

केंद्र द्वारा दी गई जानकारी में कहा गया है कि जो राज्य उन्हें दिए गए टीकों की तुलना में अधिक खपत (अपव्यय सहित) दिखा रहे हैं, उन्होंने सशस्त्र बलों को आपूर्ति किए गए टीकों का मिलान नहीं किया है। राज्यों को अगले तीन दिनों में 50,95,640 वैक्सीन की खुराक और मिलने वाली है। 

बता दें कि जनवरी के महीने से देश में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। देश में अब तक 18.2 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। वहीं 4.1 करोड़ लोग ऐसे हैं, जिन्हें कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज अब तक दी जा चुकी है। पिछले 24 घंटों में 17 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की खुराक दी गई है।

देश में कितने कोरोना के मरीज?

वहीं देश में अब तक 2.46 करोड़ से ज्यादा कोरोना वायरस के मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 2 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना से रिकवर हो चुके हैं। वहीं 2.7 लाख लोगों की कोरोना कारण जान भी जा चुकी है। देश में फिलहाल कोरोना वायरस के 36 लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

हर जगह ‘मोदी का परिवार’… BJP नेताओं ने एकजुट होकर दिया लालू यादव को करारा जवाब, तेलंगाना के कॉन्ग्रेसी CM ने भी PM को...

पीएम मोदी ने आगे कहा, 'मैं इनपर सवाल उठाता हूँ तो कहते हैं मोदी का परिवार नहीं… अब कह देंगे तुम कभी जेल नहीं गए इसलिए नेता नहीं बन सकते। मेरा जीवन खुली किताब जैसा, मेरी पल-पल की खबर देश रखता है। पूरा देश ही मेरा परिवार है।’

‘मथुरा मटकी फोड़ने चलोगे तो…’ : CM मोहन यादव ने UP पहुँच साधा अखिलेश यादव पर निशाना, मंत्रियों के साथ बस में लगाए ‘जय...

सीएम मोहन यादव ने कहा कि अब कोई एक परिवार 'यादव बिरादरी' का ठेकेदार नहीं है। उन्होंने अखिलेश की मथुरा मामले में चुप्पी पर भी सवाल उठाए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
418,000SubscribersSubscribe