Sunday, July 14, 2024
Homeदेश-समाजबृजभूषण सिंह के खिलाफ नाबालिग ने कोर्ट में वापस ली शिकायत, सूत्रों के हवाले...

बृजभूषण सिंह के खिलाफ नाबालिग ने कोर्ट में वापस ली शिकायत, सूत्रों के हवाले से खबर: पिता का इनकार, अमित शाह से मिले बजरंग-विनेश-साक्षी

सूत्रों के ह​वाले से बताया गया है कि 2 जून को इस नाबालिग महिला पहलवान ने पटियाला हाउस कोर्ट में जाकर अपनी शिकायत वापस ले ली। उस समय कोर्ट में नाबालिग पहलवान पिता और दादा के मौजूद रहने की बात भी कही गई है।

भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ की गई शिकायत नाबालिग महिला पहलवान द्वारा वापस लिए जाने का दावा किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के ह​वाले से पटियाला कोर्ट में शिकायत वापस लेने की बात कही गई है। यह भी खबर आई है कि बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की है।

शाह से पहलवानों की मुलाकात 3 जून 2023 की रात करीब 11 बजे हुई। यह बैठक करीब दो घंटे चली। इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में बजरंग पुनिया ने गृह मंत्री के साथ बैठक की पुष्टि की है। दैनिक भास्कर ने एक अनाम महिला पहलवान की माँ के हवाले से कहा है कि शाह ने बिना भेदभाव के पूरी जाँच का भरोसा दिया है। कहा है कि पुलिस जाँच कर रही है। कानून अपना काम करेगा।

यह बैठक ऐसे समय में हुई है जब जंतर-मंतर से हटाए जाने के बाद पहलवान अपने मेडल बहाने हरिद्वार चले गए थे। हालाँकि उन्होंने 5 दिन का अल्टीमेटम देते हुए गंगा में मेडल नहीं बहाए थे। इसके बाद राकेश टिकैत ने 9 जून तक का अल्टीमेटम दिया था।

पहलवानों की शिकायत पर दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण सिंह के खिलाफ दो एफआईआर दर्ज कर रखी है। इनमें यौन उत्पीड़न के 15 मामलों का जिक्र है। इनमें से 10 में गलत तरीके से छूने की शिकायत की गई है। शिकायत में बिना सहमति के गलत तरीके से छूना, स्तनों और पेट पर हाथ फेरना, पीठ पर हाथ रखना, डराना-धमकाना और पीछा करना शामिल है। एक एफआईआर नाबालिग पहलवान की शिकायत पर दर्ज है। इसमें POCSO अधिनियम की धारा 10 जोड़ी गई है।

अब टाइम्स नाउ नवभारत ने सूत्रों के ह​वाले से बताया है कि 2 जून को इस नाबालिग महिला पहलवान ने पटियाला हाउस कोर्ट में जाकर अपनी शिकायत वापस ले ली। उस समय कोर्ट में नाबालिग पहलवान पिता और दादा के मौजूद रहने की बात भी कही गई है। सूत्रों के अनुसार मजिस्ट्रेट के सामने नाबालिग ने कहा कि बृजभूषण शरण सिंह ने कभी उसका यौन उत्पीड़न नहीं किया है।

लेकिन लाइव हिंदुस्तान ने इस नाबालिग पहलवान के पिता के हवाले से शिकायत लेने के दावों को बेबुनियाद बताया है। नाबालिग के पिता ने कहा कि पहलवानों को लेकर फेक न्यूज चलाई जा रही। इससे पहले मेरी बेटी की उम्र को लेकर भी गलत खबर चलाई गई थी। उन्होंने कहा, “वह नाबालिग है और मैं अपनी शिकायत क्यों वापस लूँ।”

गौरतलब है कि खुद को इस पहलवान के चाचा बताने वाले एक शख्स ने दावा किया था कि उनकी भतीजी बालिग है। साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया जैसे पहलवान उसका इस्तेमाल कर उनके परिवार को गुमराह कर रहे हैं। लेकिन बाद में इस लड़की के पिता ने मीडिया को बताया था कि जब उनकी बेटी का एक कैंप के दौरान यौन शोषण हुआ वह नाबालिग थी। इसी तरह न्यूज एजेंसी एनआई सूत्रों के हवाले से बता चुकी है कि बृजभूषण सिंह के खिलाफ जो आरोप लगाए हैं, उसको लेकर दिल्ली पुलिस को अब तक साक्ष्य नहीं मिले हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NITI आयोग की रिपोर्ट में टॉप पर उत्तराखंड, यूपी ने भी लगाई बड़ी छलाँग: 9 साल में 24 करोड़ भारतीय गरीबी से बाहर निकले

NITI आयोग ने सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स (SDG) इंडेक्स 2023-24 जारी की है। देश में विकास का स्तर बताने वाली इस रिपोर्ट में उत्तराखंड टॉप पर है।

लैंड जिहाद की जिस ‘मासूमियत’ को देख आगे बढ़ जाते हैं हम, उससे रोज लड़ते हैं प्रीत सिंह सिरोही: दिल्ली को 2000+ मजार-मस्जिद जैसी...

प्रीत सिरोही का कहना है कि वह इन अवैध इमारतों को खाली करवाएँगे। इन खाली हुई जमीनों पर वह स्कूल और अस्पताल बनाने का प्रयास करेंगे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -