Thursday, July 25, 2024
Homeदेश-समाज'टाइगर मेमन ने फाँसी पाए याकूब मेमन की कब्र को सजाने की धमकी दी...

‘टाइगर मेमन ने फाँसी पाए याकूब मेमन की कब्र को सजाने की धमकी दी थी’: कब्रिस्तान के पूर्व ट्रस्टी का दावा, कहा- पुलिस में की थी शिकायत

आतंकवादी गतिविधियों में फाँसी की सजा पाए याकूब मेमन को महिमामंडित करने की गई थी। उसकी कब्र के आसपास लाइट और मार्बल आदि लगाकर उसे मजार बनाने की कोशिश की गई है। मामला सामने आने के बाद काफी विवाद हुआ। उसके बाद पुलिस ने मार्बल और लाइट को हटवा दिया है।

साल 1993 के मुंबई ब्लास्ट में फाँसी की सजा पाए याकूब मेमन (Yakub Memon) की कब्र पर मार्बल लगाने के मामले में एक नई बात सामने आ रही है। बड़ा कब्रिस्तान ट्रस्ट से जुड़े एक शख़्स ने कहा है कि अंडरवर्ल्ड माफिया टाइगर मेमन की धमकी के कारण कब्र पर मार्बल लगाकर सजाया गया।

टाइगर मेनन के नाम से बड़ा कब्रिस्तान के ट्रस्ट के पूर्व सदस्य जलील नवरंगे को धमकी दी गई थी। इसी कब्रिस्तान में याकूब मेमन का शव दफन किया गया है। धमकी देने वाले शख्स ने कहा था कि अगर कब्रिस्तान की इस जमीन को उसके नाम पर नहीं किया गया था उसके बुरे परिणाम होंगे। धमकी देने वाले ने खुद को टाइगर मेमन का चचेरा भाई बताया था।

टाइगर मेमन द्वारा दी गई धमकी में कहा गया, “याकूब भाई को तो शहादत नसीब हुई, मगर टाइगर भाई अभी जिंदा हैं। तुम लोग मेरा बड़ा कब्रिस्तान का काम करके दो, वरना टाइगर भाई को बोलकर तुम दोनों को ठिकाने लगवा दूँगा। तु नहीं जानता, टाइगर भाई क्या चीज हैं। वे आज तक किसी के हाथ नहीं आए। तुम दोनों को कब गायब कर देंगे, पता भी नहीं चलेगा। टाइगर भाई से फोन से बात कर अभी।”

धमकी के बाद दो पूर्व ट्रस्टी जलील नवरंगे और परवेज सरकारे ने साल 2020 में मुंबई पुलिस में इसकी शिकायत की थी। इसके साथ ही उन्होंने मुंबई पुलिस कमिश्नर, महाराष्ट्र एटीएस चीफ और बॉम्बे हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को भी इस धमकी के बारे में लिखा था।

खुद को टाइगर मेमन का चचेरा भाई बताने एआर मेमन नाम के उस शख्स ने नवरंगे को धमकी देने का काम लगातार जारी रखा। नवरंगे ने अपनी शिकायत में कहा कि उन्होंने धमकी देने वाले व्यक्ति से किसी भी तरह का गैर-कानूनी काम करने से इनकार कर दिया था।

नवरंगे के अनुसार, इसके बाद धमकी देने वाले एआर मेमन ने नवरंगे को जामा मस्जिद ऑफ बॉम्बे ट्रस्ट में बदनाम करने की धमकी दी। इतना ही नहीं, नवरंगे के खिलाफ ट्रस्ट में फर्जी शिकायत भी दर्ज करवाई। इसमें कहा गया था कि काम करने के बदले में ट्रस्ट के लोग पैसों की माँग कर रहे हैं।

उधर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने कहा, “याकूब मेमन बॉम्बे ब्लास्ट का आरोपी है, उसे महिमामंडित नहीं किया जा सकता। हम ना इसे स्वीकार करेंगे और ना ऐसा होने देंगे। मैंने इसके बारे में BMC और मुंबई पुलिस को सूचित कर दिया है। गृह मंत्रालय उचित कार्रवाई करेगा।”

बता दें कि आतंकवादी गतिविधियों में फाँसी की सजा पाए याकूब मेमन को महिमामंडित करने की कोशिश की जा रही थी। उसकी कब्र को आसपास लाइट और मार्बल आदि लगाकर उसे मजार बनाने की कोशिश की गई। मामला सामने आने के बाद काफी विवाद हुआ। हालाँकि, बाद में पुलिस ने मार्बल और लाइट को वहाँ से हटवा दिया।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

वकील चलाता था वेश्यालय, पुलिस ने की कार्रवाई तो पहुँचा हाई कोर्ट: जज ने कहा- इसके कागज चेक करो, लगाया ₹10000 का जुर्माना

मद्रास हाई कोर्ट में एक वकील ने अपने वेश्यालय पर कार्रवाई के खिलाफ याचिका दायर की। कोर्ट ने याचिका खारिज करके ₹10,000 का जुर्माना लगा दिया।

माजिद फ्रीमैन पर आतंक का आरोप: ‘कश्मीर टाइप हिंदू कुत्तों का सफाया’ वाले पोस्ट और लेस्टर में भड़की हिंसा, इस्लामी आतंकी संगठन हमास का...

ब्रिटेन के लेस्टर में हिन्दुओं के विरुद्ध हिंसा भड़काने वाले माजिद फ्रीमैन पर सुरक्षा एजेंसियों ने आतंक को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -