Wednesday, July 24, 2024
Homeराजनीतिकेजरीवाल और आप नेताओं के फेसबुक पेज कतर, अमेरिका और लिथुआनिया से हो रहे...

केजरीवाल और आप नेताओं के फेसबुक पेज कतर, अमेरिका और लिथुआनिया से हो रहे मैनेज: खुलासे के बाद चुपके से हटाए विदेशी एडमिन

आप और उसके नेताओं के आधिकारिक फेसबुक पेजों की जाँच के दौरान चौंकाने वाले खुलासे किए गए है। जाँच में पाया गया है कि आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के सीएम केजरीवाल का फेसबुक पेज 28 लोग मैनेज करते हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और ‘आप’ नेताओं का फेसबुक पेज मैनेज करने वालों को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। मीडिया पोर्टल द इंडियन अफेयर्स ने 17 अगस्त को बताया कि कैसे दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, आप नेता आतिशी मार्लेना, राज्य सभा सांसद राघव चड्ढा और अन्य नेताओं के फेसबुक पेजों को अमेरिका, कतर और लिथुआनिया (Lithuania) में रहने वाले लोग मैनेज का रहे हैं। एक्सपोज होने के तुरंत बाद विदेश में रहने वाले लोगों को हटा दिया गया है।

आप और उसके नेताओं के आधिकारिक फेसबुक पेजों की जाँच के दौरान चौंकाने वाले खुलासे किए गए है। जाँच में पाया गया है कि आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) का फेसबुक पेज 28 लोग मैनेज करते हैं। इन 28 में से 26 लोग भारत के हैं। वहीं एक व्यक्ति इनमें से अमेरिका का और दूसरा कतर (Qatar) का है। ये वही अमेरिका और कतर हैं, जो सोशल मीडिया पर किसी भी नैरेटिव और प्रोपेगेंडा को हवा देने में अपनी अहम भूमिका निभाते हैं। अभी, भारत से केवल 10 एडमिन ही पेज को मैनेज करते हैं। कतर और अमेरिका सहित बाकी सभी को भारत से 16 अगस्त को ही हटा दिया गया है।

फोटो साभार: फेसबुक

आम आदमी पार्टी के फेसबुक पेज को भारत के 34 और लिथुआनिया के शख्स द्वारा भी संचालित किया जा रहा है।

इस खुलासे के बाद अब भारत के केवल 13 लोग ही पार्टी के पेज को मैनेज कर रहे हैं।

ऑपइंडिया ने 17 अगस्त को शाम 6:30 बजे स्क्रीनशॉट लिया था। फोटो साभार: फेसबुक

राघव चड्ढा के फेसबुक पेज को भारत से चार और अमेरिका से एक व्यक्ति मैनेज करता था। दिलचस्प बात यह है कि इस मामले का खुलासा होने के बाद भारत से एक व्यक्ति को हटा दिया गया है।

फोटो साभार: फेसबुक

आतिशी के फेसबुक पेज के एडमिन सेक्शन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालाँकि, अमन अरोड़ा के मामले में कनाडा से एक एडमिन को हटा दिया गया है।

फोटो साभार: फेसबुक

इस खुलासे से यह बात स्पष्ट हो गई है कि ‘आप’ नेताओं के विदेशों में ऐसे लोगों को अपने एजेंडा के लिए अपॉइंट कर रखा हैं, जो उनके सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज कर रहे हैं। हालाँकि, जैसे ही पार्टी के नेताओं ने द इंडियन अफेयर्स की रिपोर्ट देखी, उन्होंने तुरंत बाद उन एडमिन को हटा दिया।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘तुमलोग वापस भारत भागो’: कनाडा में अब सांसद को ही धमकी दे रहा खालिस्तानी पन्नू, हिन्दू मंदिर पर हमले का विरोध करने पर भड़का

आर्य ने कहा है कि हमारे कनाडाई चार्टर ऑफ राइट्स में दी गई स्वतंत्रता का गलत इस्तेमाल करते हुए खालिस्तानी कनाडा की धरती में जहर बोते हुए इसे गंदा कर रहे हैं।

मुजफ्फरनगर में नेम-प्लेट लगाने वाले आदेश के समर्थन में काँवड़िए, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बोले – ‘हमारा तो धर्म भ्रष्ट हो गया...

एक कावँड़िए ने कहा कि अगर नेम-प्लेट होता तो कम से कम ये तो साफ हो जाता कि जो भोजन वो कर रहे हैं, वो शाका हारी है या माँसाहारी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -