Sunday, July 21, 2024
Homeराजनीतिमोदी-मोदी के नारों से गूँजा गुजरात का नया सचिवालय, नतमस्तक हुए PM: भूपेंद्र पटेल...

मोदी-मोदी के नारों से गूँजा गुजरात का नया सचिवालय, नतमस्तक हुए PM: भूपेंद्र पटेल बने गुजरात के 18वें CM, 16 मंत्रियों ने भी ली शपथ

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के नेतृत्व वाले राज्यों के मुख्यमंत्री व अन्य दिग्गज नेता शामिल हुए।

भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) ने सोमवार (12 दिसंबर 2022) को गुजरात के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने गाँधीनगर में बने नए सचिवालय परिसर के अंदर हेलीपैड मैदान में शपथ दिलाई। भूपेंद्र पटेल ने लगातार दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में पद की शपथ ली है। इस दौरान पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने झुककर गुजरात की जनता का अभिवादन किया। वहीं भीड़ ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाती रही।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के नेतृत्व वाले राज्यों के मुख्यमंत्री व अन्य दिग्गज नेता शामिल हुए। भूपेंद्र पटेल के साथ 16 मंत्रियों (कैबिनेट व राज्य) ने भी शपथ ली। मंत्री मण्डल में कुछ नए चेहरे भी शामिल किए गए हैं।

शपथ लेने वाले 16 मंत्रियों में कनुभाई देसाई, ऋषिकेश पटेल, राघवजी पटेल, बलवंत सिंह राजपूत, कुंवरजी बावलिया, मुलूभाई बेरा, कुबेर डिंडोर, भानुबेन बाबरिया, हर्ष संघवी, जगदीश पांचाल, परसोतम भाई सोलंकी, बच्चूभाई खाबड़, मुकेश पटेल, प्रफुल्ल पंसेरिया, भीखू सिंह परमार, कुंवरजी हलपति का नाम शामिल है।

शपथ ग्रहण समारोह की समाप्ति के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंच में हाथ जोड़कर झुकते हुए गुजरात की जनता और पार्टी के कार्यकर्ताओं का अभिवादन किया। इसके बाद पीएम पार्टी के अन्य नेताओं से मुलाकात करते हुए नजर आए।

बता दें कि इससे पहले शुक्रवार (9 दिसंबर 2022) को भूपेंद्र पटेल ने नई सरकार के गठन के लिए मंत्रिमंडल समेत इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद, शनिवार (10 दिसंबर 2022) को हुई बैठक में उन्हें भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया था। सीएम भूपेंद्र पटेल ने घाटलोडिया सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कॉन्ग्रेस प्रत्याशी डॉ. अमी याज्ञनिक के खिलाफ 1.92 लाख मतों के बड़े अंतर से जीत दर्ज की है।

गौरतलब है कि हाल ही में संपन्न हुए गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा ने रिकॉर्ड तोड़ जीत दर्ज करते हुए 156 सीटें हासिल कीं थीं। बीते 27 सालों से गुजरात की सत्ता में रहने के बाद भी भाजपा की इस बड़ी जीत के पीछे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को श्रेय दिया जा रहा है। इस चुनाव में, जहाँ भाजपा ने सत्ता हासिल की है। वहीं कॉन्ग्रेस 17 सीटों और आम आदमी पार्टी मात्र 5 सीटों में सिमट गई थी।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

बांग्लादेश में आरक्षण खत्म: सुप्रीम कोर्ट ने कोटा व्यवस्था को रद्द किया, दंगों की आग में जल रहा है मुल्क

प्रदर्शनकारी लोहे के रॉड हाथों में लेकर सेन्ट्रल डिस्ट्रिक्ट जेल पहुँच गए और 800 कैदियों को रिहा कर दिया। साथ ही जेल को आग के हवाले कर दिया गया।

‘कमाल का है PM मोदी का एनर्जी लेवल, अनुच्छेद-370 हटाने के लिए चाहिए था दम’: बोले ‘दृष्टि’ वाले विकास दिव्यकीर्ति – आर्य समाज और...

विकास दिव्यकीर्ति ने बताया कि कॉलेज के दिनों में कई मुस्लिम दोस्त उनसे झगड़ा करते थे, क्योंकि उन्हें RSS के पक्ष से बहस करने वाला माना जाता था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -