Tuesday, February 7, 2023
Homeराजनीतिकोटा से BJP सांसद ओम बिड़ला होंगे नए लोकसभा स्पीकर, मोदी-शाह की जोड़ी ने...

कोटा से BJP सांसद ओम बिड़ला होंगे नए लोकसभा स्पीकर, मोदी-शाह की जोड़ी ने फिर चौंकाया

ओम बिड़ला आज अपना नामांकन दाखिल करेंगे। बुधवार को सदन में इस पर मतदान होगा। लोकसभा में एनडीए की संख्या बल से साफ है कि उनकी चुनावी प्रक्रिया में किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी।

लोकसभा अध्यक्ष के लिए नाम पर चल रहा सस्पेंस खत्म हो गया है। कोटा से बीजेपी सांसद ओम बिड़ला लोकसभा के नए स्पीकर होंगे। ओम बिड़ला अमित शाह के काफी करीबी माने जाते हैं। राजस्थान में विधानसभा चुनावों के दौरान उन्हें संगठन की जिम्मेदारी भी दी गई थी। ओम बिड़ला कोटा से लगातार 2 बार (साल 2014 और 2019 में) सांसद का चुनाव जीते हैं। बिड़ला तीन बार विधायक भी रहे हैं।

ओम बिड़ला इस पद के लिए आज (जून 18, 2019) अपना नामांकन दाखिल करेंगे। जिसके बाद बुधवार (जून 19, 2019) को सदन में इस पर मतदान होगा। लोकसभा में एनडीए की संख्या बल से साफ है कि उनकी चुनावी प्रक्रिया में किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी और ऐसे में ओम बिड़ला का स्पीकर बनना तय माना जा रहा है। लोकसभा स्पीकर के पद के लिए ओम बिड़ला को चुनने के लिए उनकी पत्नी अमिता बिड़ला ने कैबिनेट का आभार जताया और कहा कि ये उनके लिए बहुत ही गर्व और खुशी का क्षण है।

17वीं लोकसभा के पहले सत्र में मंगलवार (जून 18, 2019) को दूसरे दिन भी नए सांसदों का शपथ ग्रहण जारी रहेगा। आज जिन राज्यों के सांसदों को शपथ दिलाई जानी है, उनमें यूपी, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु से चुनकर आए सांसद शामिल हैं। सदन में सांसदों को शपथ दिलाने के लिए प्रोटेम स्पीकर के तौर पर टीकमगढ़ से बीजेपी सांसद वीरेंद्र कुमार को नियुक्त किया गया है। वह नव नियुक्त सांसदों को शपथ दिला रहे हैं। सत्र के पहले दिन कुल 313 सांसदों ने शपथ ली। इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कॉन्ग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी जैसे दिग्गज शामिल रहे।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आफताब ने श्रद्धा की हड्डियों को पीस कर बनाया पाउडर, जला डाला चेहरा, डस्टबिन में डाल दी थी आँतें, ₹2000 की ब्रीफकेस में पैक...

आफताब ने पुलिस को यह भी बताया है कि उसने जिस दिन श्रद्धा की हत्या की थी। उसी दिन श्रद्धा के अकांउट से अपने अकाउंट में 54000 रुपए भेजे थे।

‘मैं रामचरितमानस को नहीं मानती, तुलसीदास कोई संत नहीं’: सपा MLA को तुलसीदास के ग्रन्थ से दिक्कत, कहा – हिम्मत है तो मेरी ताड़ना...

सपा विधायक पल्लवी पटेल ने कहा है कि वह रामचरितमानस को नहीं मानती हैं और इसमें शूद्र शब्द हटाने के लिए आंदोलन करेंगी। उनके लिए तुलसीदास संत नहीं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
244,281FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe