Monday, October 18, 2021
Homeदेश-समाजकॉन्ग्रेस में उथलपुथल के बीच दिग्विजय सिंह ने अमित शाह की 'मदद' याद कर...

कॉन्ग्रेस में उथलपुथल के बीच दिग्विजय सिंह ने अमित शाह की ‘मदद’ याद कर चौंकाया, RSS की भी तारीफ

दिग्विजय ने बताया कि उस समय गुजरात चुनाव चल रहे थे और वे शाह के सबसे बड़े आलोचकों में से एक थे। फिर भी अमित शाह ने यह सुनिश्चित किया कि हम सुरक्षित अपने गंतव्य स्थान तक पहुँचे और रास्ते में कोई कठिनाई न हो।

पंजाब, छत्तीसगढ़ और यहाँ तक ​​कि केरल में कॉन्ग्रेस पार्टी में सियासी भूचाल आ गया है। पार्टी में हो रही इस उथल-पुथल को कॉन्ग्रेस नेतृत्व शांत करने की कोशिश कर रहा है। इस बीच कॉन्ग्रेस सांसद और वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने अचानक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की प्रशंसा कर सभी को चौंका दिया है।

कॉन्ग्रेस के वरिष्ठ नेता गुरुवार (30 सितंबर 2021) को भोपाल में एक पुस्तक का विमोचन करने पहुँचे थे। इसी दौरान उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की प्रशंसा की। रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह 4 साल पहले की अपनी ‘नर्मदा परिक्रमा’ यात्रा की यादें साझा कर रहे थे।

दिग्विजय सिंह ने एक घटना का जिक्र करते हुए कहा कि यात्रा के दौरान वे एक बार देर रात गुजरात पहुँचे थे। वह पहाड़ी और वन क्षेत्र था। न तो ठीक सड़कें थीं और न ही बोर्डिंग की सुविधा थी। कॉन्ग्रेस सांसद ने बताया कि वहाँ एक फॉरेस्ट ऑफिसर उनसे मिलने आया। उसने अपना परिचय देते हुए कहा कि अमित शाह ने उसे यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि हमें और हमारे सहयोगियों को कोई परेशानी न हो और हमारी अच्छी तरह से देखभाल की जाए।

सिंह ने आगे कहा कि भले ही यह एक दूर-दराज का इलाका था, फिर भी उन्हें आराम करने और अच्छा भोजन करने के लिए जगह दी गई थी। अधिकारी ने हमारी मदद की और हमें सुरक्षित हमारे गंतव्य स्थान तक पहुँचाया।

साभार: ANI

दिग्विजय ने बताया कि उस समय गुजरात चुनाव चल रहे थे और वे शाह के सबसे बड़े आलोचकों में से एक थे। फिर भी अमित शाह ने यह सुनिश्चित किया कि हम सुरक्षित अपने गंतव्य स्थान तक पहुँचे और रास्ते में कोई कठिनाई न हो।

कॉन्ग्रेस सांसद ने कहा, “मैं कभी भी व्यक्तिगत तौर पर अमित शाह से कभी नहीं मिला, लेकिन इस घटना के बाद मैंने उनका आभार व्यक्त किया। शाह ने जो किया वह इस बात का प्रतीक था कि राजनीतिक विरोधियों को अपने राजनीतिक कर्तव्यों को जारी रखते हुए व्यवहार में एक-दूसरे के प्रति सम्मानजनक और सौहार्दपूर्ण होना चाहिए।”

RSS की तारीफ में पढ़े कसीदे

RSS पर हमेशा कीचड़ उछालने वाले और यहाँ तक तक ​​कि 26/11 के मुंबई हमलों को ‘RSS की साजिश’ बताने वाले दिग्विजय सिंह अचानक से RSS की भी प्रशंसा करते नजर आए। एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, दिग्विजय सिंह ने मध्य प्रदेश में अपनी ‘नर्मदा परिक्रमा’ यात्रा का जिक्र करते हुए कहा कि उस दौरान उनसे नियमित रूप से RSS कार्यकर्ता मिलते थे और उनका हालचाल लेते रहते थे। कॉन्ग्रेस नेता ने कहा कि यात्रा के दौरान एक बार RSS कार्यकर्ताओं ने गुजरात के भरूच इलाके में मांझी समुदाय द्वारा संचालित धर्मशाला में रत्रि विश्राम में उनकी मदद की थी।

दिग्विजय सिंह ने कहा कि वे RSS कार्यकर्ताओं द्वारा की गई देखभाल और आतिथ्य से हैरान थे और उन्होंने पूछा कि वे ऐसा क्यों कर रहे हैं। इस पर स्वयंसेवकों ने जवाब दिया था कि उन्हें संघ के वरिष्ठ नेतृत्व ने नर्मदा यात्रा के दौरान दिग्विजय सिंह की मदद करने का निर्देश दिया है। उल्लेखनीय है कि दिग्विजय सिंह उनकी पत्नी अमृता और समेत कुछ कॉन्ग्रेस ताओं ने साल 2017 में नर्मदा यात्रा की थी।

सिंह ने ये सभी बातें गुरुवार को भोपाल में अपने सहयोगी ओपी शर्मा द्वारा लिखी गई नई पुस्तक ‘नर्मदा के पथिक’ (नर्मदा के यात्री) के विमोचन समारोह के दौरान कही।

गौरतलब है कि पंजाब में कॉन्ग्रेस पार्टी में सियासी घमासान मचा हुआ है। वहाँ अमरिंदर सिंह को इस्तीफा देने के लिए मजबूर करने और चरणजीत सिंह चन्नी को सीएम बनाने के कुछ दिनों बाद जिस तरह से नवजोत सिंह सिद्धू ने अपना इस्तीफा दिया है उससे राज्य में सियासी अस्थिरता के बादल छाए हुए हैं। इसी क्रम में पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह भी पार्टी नेतृत्व के खिलाफ अपने असंतोष को लेकर मुखर हैं।

एक तरफ पंजाब में कॉन्ग्रेस नेताओं का एक बड़ा धड़ा सिद्धू का समर्थन करने के हाईकमान के फैसले के खिलाफ है तो वहीं दूसरी ओर अमरिंदर सिंह की अमित शाह से मुलाकात ने नई चिंताएँ बढ़ा दी हैं। ऐसे कठिन समय में दिग्विजय सिंह जैसे कॉन्ग्रेसी दिग्गज का अमित शाह की तारीफ करना महज संयोग है या कोई सियासी संकेत।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

कश्मीर घाटी में गैर-कश्मीरियों को सुरक्षाबलों के कैंप में शिफ्ट करने की एडवाइजरी, आईजी ने किया खंडन

घाटी में गैर-कश्मीरियों को सुरक्षाबलों के कैंप में शिफ्ट करने की तैयारी। आईजी ने किया खंडन।

दुर्गा पूजा जुलूस में लोगों को कुचलने वाला ड्राइवर मोहम्मद उमर गिरफ्तार, नदीम फरार, भीड़ में कई बार गाड़ी आगे-पीछे किया था

भोपाल में एक कार दुर्गा पूजा विसर्जन में शामिल श्रद्धालुओं को कुचलती हुई निकल गई। ड्राइवर मोहम्मद उमर गिरफ्तार। साथ बैठे नदीम की तलाश जारी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,546FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe