Monday, May 16, 2022
Homeराजनीति'मस्जिद के सामने डबल लाउड स्पीकर लगाएँगे, हनुमान चालीसा का करेंगे जाप': गुड़ी पड़वा...

‘मस्जिद के सामने डबल लाउड स्पीकर लगाएँगे, हनुमान चालीसा का करेंगे जाप’: गुड़ी पड़वा पर बोले राज ठाकरे

“1995 की झुग्गी-झोपड़ियों और आज की झुग्गियों में अंतर है। बहुत सारे लोग पाकिस्तान-बांग्लादेश से आकर मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य शहरों में बस गए हैं।उन मस्जिदों से क्या होता है? उन मदरसों में क्या पढ़ाया जा रहा है?"

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने गुड़ी पड़वा (हिन्दु नववर्ष) पर अपनी पार्टी के लोगों को संबोधित किया। 2 अप्रैल 2022 को मुंबई के शिवाजी पार्क में उनकी पार्टी की यह आयोजित की गई। इस अवसर पर राज ठाकरे ने उग्र अंदाज में चेतावनी दी कि अगर सरकार मस्जिदों के लाउडस्पीकरों के बारे में कुछ भी निर्णय नहीं ले पाएगी तो उनकी पार्टी हर मस्जिद के सामने डबल लाउडस्पीकर लगाएगी और हनुमान चालीसा का जाप करेगी।

राज ठाकरे ने गुड़ी पड़वा के अवसर पर यह भी कहा कि अगर पुलिस मुंबई की झुग्गी-झोपड़ियों में मदरसों की ठीक से जाँच करेगी, तो उन्हें बहुत कुछ पता चलेगा। उन्होंने मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य स्थानों की बदलती जनसांख्यिकी पर भी बात की। उन्होंने आरोप लगाया कि पाकिस्तान और बांग्लादेश से बहुत सारे मुस्लिम इन जगहों पर आकर बस गए हैं।

अपने भाषण की शुरुआत में राज ठाकरे ने COVID-19 महामारी और लॉकडाउन पर बात की। उस समय की कठिन परिस्थितियों में अनुशासन सुनिश्चित करने के लिए उन्होंने पुलिस बल को धन्यवाद भी दिया। इसके बाद राजनीति पर बात करते हुए राज ठाकरे ने महाराष्ट्र के मतदाताओं के जनादेश का अनादर करते हुए महा विकास अघाड़ी सरकार के गठन की आलोचना भी की।

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने अपनी बात आगे बढ़ाते हुए आपराधिक छवि वाले राष्ट्रवादी कॉन्ग्रेस पार्टी (एनसीपी) के विधायकों को राज्य सरकार की कैबिनेट में लाने के लिए महा विकास अघाड़ी की आलोचना की। मुकेश अंबानी के घर के पास विस्फोटक लगाने से लेकर अनिल देशमुख और नवाब मलिक की गिरफ्तारी तक का पूरा क्रम उन्होंने याद दिलाया।

उत्तर प्रदेश में हुए चुनाव और उसके परिणाम पर भी राज ठाकरे की अपनी बात रखी। उन्होंने कहा, “जब मैंने उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव के नतीजे देखे और मुझे पता चला कि उत्तर प्रदेश का विकास हो रहा है, तो मैं बहुत खुश हुआ। मैं ऐसा ही चाहता हूँ। जब उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में रहने वाले लोगों को उनके गृह राज्यों में नौकरी मिलेगी, तो इससे मुंबई और महाराष्ट्र का बोझ अपने आप कम हो जाएगा। पेट और रोजी-रोटी के लिए किसी को अपना घर नहीं छोड़ना चाहिए और ऐसा हर राज्य में होना चाहिए।”

राष्ट्रवादी कॉन्ग्रेस पार्टी (एनसीपी) पर निशाना साधते हुए राज ठाकरे ने कहा:

“महाराष्ट्र में हिंदुओं को जातियों में विभाजित करने की राजनीति 1999 में शरद पवार के राष्ट्रवादी कॉन्ग्रेस पार्टी के गठन के बाद तेज हो गई। आखिर हम हिंदुओं के रूप में कब एकजुट होने जा रहे हैं? आखिर हिंदू-मुस्लिम दंगों के दौरान ही हम हिंदू एक-दूसरे के लिए हिंदू क्यों होते हैं? 15 अगस्त और 26 जनवरी को हम भारतीय हो जाते हैं… वरना ऐसे हम कभी मराठी तो कभी गुजराती आदि हो जाते हैं। जब हम राज्यों में जाते हैं तो हिंदू जातियों में बँट जाते हैं।”

राज ठाकरे ने मस्जिद और मदरसों को लेकर कहा, “1995 की झुग्गी-झोपड़ियों और आज की झुग्गियों में अंतर है। अगर पुलिस और प्रशासन के लोग इन झुग्गियों को ध्यान से देखेंगे तो उन्हें बहुत सी बातें पता चल जाएँगी। पता चल जाएगा कि उन मस्जिदों से क्या होता है? उन मदरसों में क्या पढ़ाया जा रहा है?”

बदलती जनसांख्यिकी पर बोलते हुए राज ठाकरे ने कहा कि बहुत सारे लोग पाकिस्तान और बांग्लादेश से आकर मुंबई और महाराष्ट्र के कई अन्य शहरों में बस गए हैं। उन्होंने दावा किया कि ऐसे लोगों के पास आधार कार्ड, राशन कार्ड आदि जैसे दस्तावेज भी हैं। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि उनके आवास मातोश्री के पास बेहरामपाड़ा की झुग्गियों में चार मंजिला तक वाले घर बने हुए हैं। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र की पुलिस के पास इन बातों के सबूत हैं। इस गंभीर स्थिति की चर्चा कर राज ठाकरे ने कहा कि अगर कुछ होता है, तो स्थिति को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल होगा।

लाउडस्पीकर पर अपनी बात रखते हुए राज ठाकरे ने कहा, “मैं प्रार्थना करने के किसी के अधिकार का विरोध नहीं करता, लेकिन मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकरों को हटा दिया जाना चाहिए। मैं सरकार से अनुरोध करता हूँ कि उन्हें हटाया जाए। अगर ऐसा नहीं किया गया तो हम उन मस्जिदों के ठीक सामने हनुमान चालीसा का जाप करने के लिए डबल लाउडस्पीकर लगाएँगे। लाउडस्पीकर का उल्लेख किस धर्म में है? क्या आपके धर्म की खोज के समय कोई लाउडस्पीकर था?”

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

अभिनेत्री के घर पहुँची महाराष्ट्र पुलिस, लैपटॉप-फोन सहित कई उपकरण जब्त किए: पवार पर फेसबुक पोस्ट, एपिलेप्सी से रही हैं पीड़ित

अभिनेत्री ने फेसबुक पर 'ब्राह्मणों से नफरत' का आरोप लगाते हुए 'नर्क तुम्हारा इंतजार कर रहा है' - ऐसा लिखा था। हो चुकी हैं गिरफ्तार। अब घर की पुलिस ने ली तलाशी।

जिसे पढ़ाया महिला सशक्तिकरण की मिसाल, उस रजिया सुल्ताना ने काशी में विश्वेश्वर मंदिर तोड़ बना दी मस्जिद: लोदी, तुगलक, खिलजी – सबने मचाई...

तुगलक ने आसपास के छोटे-बड़े मंदिरों को भी ध्वस्त कर दिया और रजिया मस्जिद का और विस्तार किया। काशी में सिकंदर लोदी और खिलजी ने भी तबाही मचाई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
186,227FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe