Monday, July 15, 2024
Homeराजनीतिसियाचिन और किन्नौर से लेकर राजौरी और कारगिल तक, जानिए PM मोदी ने 9...

सियाचिन और किन्नौर से लेकर राजौरी और कारगिल तक, जानिए PM मोदी ने 9 सालों में कहाँ-कहाँ मनाई दिवाली: सेना के जवानों के साथ रहे, बढ़ाया हौसला

पीएम मोदी ने साल 2018 में ने उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सेना और आईटीबीपी के जवानों के बीच दीवाली मनाई थी। इस मौके पर उन्होंने मिठाई खिलाकर जवानों का हौसला बढ़ाया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर साल सरहद पर हमारी रक्षा कर रहे जवानों के साथ दिवाली मनाते हैं। प्रधानमंत्री इस बात का ख्याल रखते हैं क‍ि सीमा पर तैनात जवानों की दिवाली सूनी न हो। इसी क्रम में वह इस बार दिवाली मनाने जम्‍मू-कश्‍मीर के कारगिल द्रास पहुँचे। उन्होंने वहाँ देश के बहादुर जवानों के साथ प्रकाश के त्योहार की खुशियाँ साझा की।

इस दौरान सैनिकों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सेना के जवान ही मेरा परिवार हैं और इससे बेहतर दिवाली और कहाँ हो सकती है। पीएम ने कहा कि असल में दिवाली का सार ही ये है कि आतंक का अंत हो और फिर उसका उत्सव मनाया जाए। करगिल युद्ध के दौरान भी हमारे जवानों ने दुश्मनों के फन को कुचल दिया था। पीएम ने अपने संबोधन में इस बात पर भी जोर दिया पिछले कुछ सालों में सेना में सुधार के लिए कई रीफॉर्म किए गए हैं।

प्रधानमंत्री ने इस परंपरा की शुरुआत वर्ष 2014 में की थी, जब वह पहली बार देश के प्रधानमंत्री बने थे। पीएम मोदी उस वर्ष (23 अक्टूबर 2014) सियाचिन जाकर जवानों के साथ दिवाली मनाई थी। सियाचिन में भारतीय जवान काफी मुश्किल हालातों में देश की सरहद की रक्षा करते हैं। वहां तापमान कई बार माइनस 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच जाता है।

2015 में पंजाब में मनाई दिवाली

प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम ने इस परंपरा की शुरुआत सियाचिन से की थी। दूसरी बार पीएम ने पंजाब ने 11 नवंबर 2015 वहाँ के जवानों के साथ दिवाली मनाई थी। वह 1965 युद्ध के वॉर मेमोरियल भी गए थे और वहाँ से पाकिस्तान को कड़ा संदेश दिया था।

2016 में दिवाली मनाने हिमाचल पहुँचे

पीएम मोदी 30 अक्टूबर 2016 में हिमाचल के किन्नौर में दिवाली मनाने पहुँचे थे। यहाँ उन्होंने भारत चीन बॉर्डर के पास जवानों के साथ दिवाली मनाई थी। यहाँ पीएम जवानों से दोस्त की तरह मिले। जवानों को हौसला बढ़ाया और फोटो भी खिंचवाई।

2017 को जम्मू कश्मीर में दिवाली

पीएम मोदी ने 18 अक्टूबर 2017 जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा में बीएसएफ और सेना के जवानों के साथ दीवाली मनाई थी। यहां पर पीएम मोदी ने आतंकवाद को लेकर सीधे-सीधे पाक को चेतावनी दी थी।

2018 उत्तराखंड में दिवाली

पीएम मोदी ने साल 2018 में ने उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सेना और आईटीबीपी के जवानों के बीच दीवाली मनाई थी। इस मौके पर उन्होंने मिठाई खिलाकर जवानों का हौसला बढ़ाया था।

2019 में राजौरी सेक्टर में दिवाली मनाई

मोदी ने 27 अक्टूबर, 2019 को राजौरी में एलओसी के समीप जवानों के साथ दीवाली मनाई। पीएम सेना की वर्दी में जवानों के बीच पहुँचे थे। पीएम ने पहले बलिदानियों को नमन किया फिर जवानों को मिठाई खिलाकर दीवाली की खुशी बाँटी।

2020 में जैसलमेर पहुँचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 नवम्बर, 2020 को दीपावली जैसलमेर के लोंगेवाला पोस्‍ट जाकर मनाया। इस दौरान उन्‍होंने टैंक की सवारी की और जवानों में मिठाइयाँ भी बाँटी।

2021 में जम्मू-कश्मीर के राजौरी में मनाई दिवाली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 4 नवंबर, 2021 में जवानों संग राजौरी के नौशेरा सेक्‍टर में दिवाली मनाई थी।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘जम्मू-कश्मीर की पार्टियों ने वोट के लिए आतंक को दिया बढ़ावा’: DGP ने घाटी के सिविल सोसाइटी में PAK के घुसपैठ की खोली पोल,...

जम्मू कश्मीर के DGP RR स्वेन ने कहा है कि एक राजनीतिक पार्टी ने यहाँ आतंक का नेटवर्क बढ़ाया और उनके आका तैयार किए ताकि उन्हें वोट मिल सकें।

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री DK शिवकुमार को सुप्रीम कोर्ट से झटका, चलती रहेगी आय से अधिक संपत्ति मामले CBI की जाँच: दौलत के 5 साल...

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को आय से अधिक संपत्ति मामले में CBI जाँच से राहत देने से मना कर दिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -