Monday, July 26, 2021
Homeराजनीतिराजस्थान के किसानों पर टूटा पाकिस्तानी टिड्डियों का कहर: CM गहलोत ने कहा- मोदी...

राजस्थान के किसानों पर टूटा पाकिस्तानी टिड्डियों का कहर: CM गहलोत ने कहा- मोदी जिम्मेदार

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी माना कि टिड्डियाँ पूरी की पूरी फसल चट कर गई हैं। हालाँकि, उन्होंने इसके लिए मोदी सरकार को ही जिम्मेदार ठहराया। सीएम गहलोत ने कहा कि अगर केंद्र पाकिस्तान से संवाद कर के टिड्डी नियंत्रण का उपाय करता तो ऐसी नौबत आती ही नहीं।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जब धनाऊ, रामगढ़ और सांचौर के किसानों के साथ बातचीत की तो वो सभी रो पड़े। किसानों की आँखों में आँसू छलक गए। मुख्यमंत्री गहलोत के सामने ही किसानों ने सरकार की नाकामी बखान कर दी। पाकिस्तान से आए टिड्डियों ने इन किसानों की फ़सल को भारी क्षति पहुँचाई है। सरकार का ‘टिड्डी नियंत्रण दल’ भी पूरी तरह विफल साबित हुआ है। किसानों ने कहा कि टिड्डियों के हमले के कारण वे पूरी तरह बर्बाद हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि उनके घर में खाने के लिए रोटी तक नहीं बचा है।

हालाँकि, मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि सरकार सहायता करेगी लेकिन टिड्डियों के नियंत्रण में विफल रहने वाली कॉन्ग्रेस सरकार ने अभी तक एक भी किसान को मुआवजा भी नहीं दिया है। किसानों ने बताया कि उन्होंने पिछले 5 सालों में जितनी कमाई थी, उससे ज्यादा मात्र 1 साल में बर्बाद हो गया। जैसलमेर, बाड़मेर और सिरोही में पाकिस्तान से आए टिड्डियों ने भारी तबाही मचाई है। कर्जमाफी का वादा पूरा न किए जाने से किसान पहले से ही बेहाल है। कॉन्ग्रेस ने चुनावों से पहले कर्जमाफी का वादा किया था लेकिन किसी भी राज्य में उसकी सरकार ने अब तक कर्जमाफी नहीं की है।

गहलोत सरकार अभी भी जाँच कराने और रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई किए जाने की बातें कर रही है। मुख्यमंत्री ने ‘टिड्डी नियंत्रण दल’ के साथ बैठक के बाद कहा कि जिन किसानों ने बीमा करा रखा है, उन्हें बीमा कम्पनी से मुआवजा दिलाया जाएगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी माना कि टिड्डियाँ पूरी की पूरी फसल चट कर गई हैं। हालाँकि, उन्होंने इसके लिए मोदी सरकार को ही जिम्मेदार ठहराया। सीएम गहलोत ने कहा कि अगर केंद्र पाकिस्तान से संवाद कर के टिड्डी नियंत्रण का उपाय करता तो ऐसी नौबत आती ही नहीं।

राजस्थान के खेतों में इस साल सबसे पहले जुलाई में टिड्डियों ने हमला किया था। इसके बाद से लगातार टिड्डियों का हमला बढ़ गया और किसान बर्बाद होते चले गए। किसानों का कहना है कि अब तक सरकार ने उनकी मदद नहीं की है। उधर मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार को जिम्मेदार ठहराया है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘हम आपको नहीं सुनेंगे…’: बॉम्बे हाईकोर्ट से जावेद अख्तर को झटका, कंगना रनौत से जुड़े मामले में आवेदन पर हस्तक्षेप से इनकार

जस्टिस शिंदे ने कहा, "अगर हम इस तरह के आवेदनों को अनुमति देते हैं तो अदालतों में ऐसे मामलों की बाढ़ आ जाएगी।"

सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस रहे मदन लोकुर से पेगासस ‘इंक्वायरी’ करवाएँगी ममता बनर्जी, जिस NGO से हैं जुड़े उसे विदेशी फंडिंग

पेगासस मामले की जाँच के लिए गठित आयोग का नेतृत्व सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश मदन लोकुर करेंगे। उनकी नियुक्ति सीएम ममता बनर्जी ने की है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,294FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe