Tuesday, May 21, 2024
Homeराजनीति'शहजादे को वायनाड में भी दिख रहा संकट, मतदान बाद तलाशेंगे सुरक्षित सीट': महाराष्ट्र...

‘शहजादे को वायनाड में भी दिख रहा संकट, मतदान बाद तलाशेंगे सुरक्षित सीट’: महाराष्ट्र में PM मोदी ने पूछा- CAA न होता तो हमारे सिख भाई-बहनों का क्या होता?

सिख समुदाय को लेकर पीएम ने कहा, "ये हमारी सरकार है जो बँटवारे के पीड़ितों के लिए CAA लेकर आई है। CAA न होता तो हमारे सिख भाई-बहनों का क्या होता? उनका क्या गुनाह है? लेकिन कॉन्ग्रेस इसका भी विरोध कर रही है। ऐसा लगता है कि 1984 का बदला कॉन्ग्रेस सिखों से अब तक ले रही है।"

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण का मतदान खत्म हो चुका है। अगले चरण का मतदान 26 अप्रैल 2024 को है। इसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र के नाँदेड़ में शनिवार (20 अप्रैल 2024) को एक विशाल जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने CAA की जरूरत बताई और कॉन्ग्रेस एवं राहुल गाँधी पर जमकर हमला बोला।

कॉन्ग्रेस पर हमला पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, “वोटर भी देख रहे हैं कि कैसे INDI अलायंस के लोग अपने स्वार्थ में, अपने भ्रष्टाचार को बचाने के लिए एक साथ आए हैं।” उन्होंने कहा कि कॉन्ग्रेस जो भी दावे करे, लेकिन सच्चाई यही है कि चुनाव की घोषणा से पहले से ही उसके नेता हार मान चुके हैं। इसीलिए लोकसभा में जीत कर जो कुछ नेता आते थे, वो इस बार राज्यसभा के रास्ते जाकर बैठ गए।

प्रधानमंत्री ने कहा, “INDI अलायंस वालों को इस चुनाव में लड़ने के लिए उम्मीदवार ही नहीं मिल रहे हैं। ज्यादातर सीटों पर इनके नेता प्रचार करने ही नहीं जा रहे। कॉन्ग्रेस के शहजादे को भी वायनाड में संकट दिख रहा है। शहजादे और उनकी टोली 26 अप्रैल को वायनाड में वोटिंग का इंतजार कर रही है। जैसे ही वहाँ वोटिंग पूरी हो जाएगी, वे शहजादे के लिए एक और सुरक्षित सीट घोषित करेंगे।”

उन्होंने आगे कहा, “कॉन्ग्रेस का ये परिवार आजादी के बाद पहली बार खुद कॉन्ग्रेस को ही वोट नहीं देगा, क्योंकि जहाँ वो रहते हैं वहाँ कॉन्ग्रेस का उम्मीदवार ही नहीं है। जिस परिवार के भरोसे कॉन्ग्रेस चलती है, वो परिवार खुद कॉन्ग्रेस को वोट नहीं दे पाएगा।” उन्होंने कहा कि कॉन्ग्रेस पार्टी गरीब, दलित, वंचित, मजदूर, किसान के विकास के सामने हमेशा दीवार बनकर खड़ी रही है।

कॉन्ग्रेस की पूर्ववर्ती सरकारों द्वारा महाराष्ट्र के इलाकों की उपेक्षा करने की बात कहते हुए पीएम मोदी ने कहा, “कॉन्ग्रेस ने दशकों तक महाराष्ट्र और खासकर विदर्भ एवं मराठवाड़ा के विकास का दम घोंटने का काम किया है। कॉन्ग्रेस के रवैये के कारण यहाँ किसान गरीब होते गए। उद्योगों से जुड़ी संभावनाएँ खत्म होती चली गईं। लाखों युवाओं को पलायन करना पड़ा।”

एनडीए सरकार के कामों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, “करतारपुर साहिब कॉरिडोर का काम पूरा होने के बाद लाखों श्रद्धालुओं को वहाँ दर्शन में मदद मिल रही है। हुजूर साहिब और हेमकुंड साहिब के दरबार तक बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर का इंतजाम करना हो… NDA सरकार ने सिख परंपरा से जुड़े हर तीर्थ के विकास के लिए पूरी शक्ति और भक्ति से काम किया है।”

सिख धर्म के गुरुओं का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा, “खालसा पंथ की गुरु परंपरा और गुरु गोबिंद सिंह की सीख हमारी सरकार के लिए प्रेरणा रही है। हमारी सरकार को गुरु नानक देव जी का 550वाँ प्रकाशोत्सव मनाने का… गुरु तेगबहादुर जी का 400वाँ प्रकाश पर्व मनाने का… गुरु गोबिंद सिंह का 350वाँ प्रकाश पर्व मनाने का सौभाग्य मिला।”

सिख समुदाय को लेकर उन्होंने आगे कहा, “ये हमारी सरकार है जो बँटवारे के पीड़ितों के लिए CAA लेकर आई है। CAA न होता तो हमारे सिख भाई-बहनों का क्या होता? उनका क्या गुनाह है? लेकिन कॉन्ग्रेस इसका भी विरोध कर रही है। ऐसा लगता है कि 1984 का बदला कॉन्ग्रेस सिखों से अब तक ले रही है।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “आज परभणी के 12 लाख से ज्यादा गरीबों को बिना भेदभाव मुफ्त राशन मिल रहा है, ताकि उनके घर का चूल्हा जलता रहे और ये सुविधा आने वाले 5 वर्षों में भी जारी रहेगी। आज परभणी में 17 जनऔषधि केंद्रों से सभी को 80% छूट पर दवाएँ मिल रही हैं। यहाँ बिना भेदभाव सवा लाख से ज्यादा महिलाओं को उज्ज्वला गैस कनेक्शन दिया गया है।”

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जहाँ से लड़ रही लालू की बेटी, वहाँ यूँ ही नहीं हुई हिंसा: रामचरितमानस को गाली और ‘ठाकुर का कुआँ’ से ही शुरू हो...

रामचरितमानस विवाद और 'ठाकुर का कुआँ' विवाद से उपजी जातीय घृणा ने लालू यादव की बेटी के क्षेत्र में जंगलराज की यादों को ताज़ा कर दिया है।

निजी प्रतिशोध के लिए हो रहा SC/ST एक्ट का इस्तेमाल: जानिए इलाहाबाद हाई कोर्ट को क्यों करनी पड़ी ये टिप्पणी, रद्द किया केस

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने एक मामले की सुनवाई करते हुए SC/ST Act के झूठे आरोपों पर चिंता जताई है और इसे कानून प्रक्रिया का दुरुपयोग माना है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -