Friday, January 27, 2023
Homeराजनीति10 साल में 800% बढ़ी संपत्ति: उद्धव ठाकरे के बेहद करीबी सरनाईक कभी ऑटो...

10 साल में 800% बढ़ी संपत्ति: उद्धव ठाकरे के बेहद करीबी सरनाईक कभी ऑटो रिक्शा चलाते थे, आज करोड़ों के मालिक

56 वर्षीय शिव विधायक ठाणे में एक रियल एस्टेट डेवलपर हैं और मुंबई और आस पास के होटल और क्लबों के हॉस्पिटलिटी इंडस्ट्री में भी कारोबार करते हैं। जानकारी के मुताबिक सरनाईक 1980 के दशक में ठाणे में ऑटोरिक्शा चलाते थे।

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मंगलवार (नवंबर 24, 2020) को शिवसेना नेता प्रताप सरनाईक के आवास और दफ्तर पर छापेमारी की। यह छापेमारी सरनाईक के मुंबई और ठाणे के 10 ठिकानों पर की गई। उन पर वित्तीय अनियमितता का आरोप है, जिसके कारण ईडी ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया। तलाशी अभियान के बाद ईडी के अफसरों ने ठाणे स्थित ठिकाने से सरनाईक के बेटे विहंग सरनाईक को हिरासत में ले लिया और उसे अपने साथ ले गए।

बता दें कि 56 वर्षीय शिव विधायक ठाणे में एक रियल एस्टेट डेवलपर हैं और मुंबई और आस पास के होटल और क्लबों के हॉस्पिटलिटी इंडस्ट्री में भी कारोबार करते हैं। जानकारी के मुताबिक सरनाईक 1980 के दशक में ठाणे में ऑटोरिक्शा चलाते थे। 2009 में ओवला-मजीवाड़ा निर्वाचन क्षेत्र के लिए अपना नामांकन दाखिल करने के लिए रिक्शे से पहुँचे थे। वो भी रिक्शे में बैठकर नहीं, बल्कि रिक्शा चलाकर।

सरनाईक ने उस समय बताया था कि उन्होंने 1984 से 1989 तक रिक्शा चलाकर अपना जीवन-यापन किया था। उस समय उन्होंने अपनी संपत्ति 16 करोड़ बताई थी। वहीं 2019 विधानसभा चुनावों से पहले दायर अपने हलफनामे में उन्होंने 143 करोड़ रुपए की संपत्ति घोषित की। यानी कि 10 साल में उनकी संपत्ति में 800% की बढ़ोतरी हुई।

सरनाईक शिव सेना प्रमुख और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के करीबी माने जाते हैं और ठाणे क्षेत्र से पार्टी के प्रमुख नेताओं में से एक हैं, जहाँ सेना का बोलबाला है। सरनाईक के मराठी फिल्म और थिएटर सर्कल में भी अच्छे संपर्क हैं। कई मराठी फिल्म हस्तियाँ उनके द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होती हैं।

प्रताप सरनाईक शिवसेना के विधायक हैं। प्रताप सरनाईक शिवसेना के टिकट पर ठाणे शहर के ओवला-माजीवाड़ा सीट से लगातार तीन बार विधायक चुने गए हैं। यह उनका तीसरा टर्म है। साथ ही वह शिवसेना के प्रवक्ता भी हैं। 

वहीं प्रताप सरनाईक बीजेपी पर काफी आक्रामक रहते हैं और बीजेपी पर निशाना साधने से चूकते नहीं हैं। प्रताप सरनाईक कलर्स टीवी चैनल के रियलिटी शो बिग बॉस में कुमार शानू के बेटे जान शानू के मराठी के खिलाफ बोलने का मुद्दा भी उठा चुके हैं।

वहीं सरनाईक पिछले कुछ हफ्तों में बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत और रिपब्लिक टीवी के मुख्य संपादक अर्णब गोस्वामी के आलोचक रहे हैं। उन्होंने रनौत के खिलाफ कार्रवाई की माँग की थी, जब अभिनेत्री ने मुंबई को पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर बताया था। सरनाईक ने कंगना के मुँह तोड़ देने की भी धमकी बात कही थी।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

छठी बार ‘परीक्षा पे चर्चा’: PM मोदी ने बच्चों संग लगाई क्लास, पढ़ाया दबाव और टाइम मैनेजमेंट का पाठ, कहा- काम संतोष देता है

दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में परीक्षा पे चर्चा का 6वाँ संस्करण आयोजित हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विद्यार्थियों को संबोधित किया।

आधे से अधिक भारतीयों की आज भी नरेंद्र मोदी ही पसंद, सरकार के कामकाज के भी बढ़े मुरीद: आज हुए चुनाव तो NDA की...

लगातार तीसरी बार केंद्र की सत्ता में नरेंद्र मोदी की वापसी के आसार हैं। इंडिया टुडे ने देश का मिजाज जाने की जो हालिया कोशिश की है, उसके आँकड़े भी इस पर मुहर लगाते हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
242,653FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe