Saturday, May 18, 2024
Homeराजनीति'आने वाले समय में बजेगा जय श्रीराम' : लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा सुन मुंबई...

‘आने वाले समय में बजेगा जय श्रीराम’ : लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा सुन मुंबई पुलिस ने MNS नेता को किया गिरफ्तार

मुंबई पुलिस ने मनसे के नेता महेंद्र भानुशाली को बिना अनुमति लाउडस्पीकर पर 'हनुमान चालीसा' बजाने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तारी के बाद मनसे नेता बोले कि आने वाले समय में लाउड स्पीकर पर जय श्रीराम बजेगा।

मुंबई के घाटकोपर में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) कार्यकर्ताओं द्वारा लाउड स्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाने के मामले में अब मुंबई पुलिस ने कार्रवाई की है। पुलिस ने मनसे के नेता महेंद्र भानुशाली को बिना अनुमति लाउडस्पीकर पर ‘हनुमान चालीसा’ बजाने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है।

2 अप्रैल को गुड़ी पड़वा (हिन्दू नव वर्ष) के मौके पर मस्जिदों से लाउड स्पीकर नहीं हटाए जाने पर मनसे चीफ राज ठाकरे ने हनुमान चालीसा के पाठ की चेतावनी दी थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मनसे के नेता महेंद्र भानुशाली पर ये आरोप है कि पार्टी के घाटकोपर कार्यालय के बाहर उन्होंने ने ही लाउड स्पीकर लगाया था।

ऐसा लगता है कि लाउड स्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाना उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार को पसंद नहीं आया। इसीलिए उद्धव ठाकरे की पुलिस ने ‘हनुमान चालीसा’ बजाए जाने पर आपत्ति जताते हुए मनसे नेता को गिरफ्तार कर लिया।

इस बीच गिरफ्तार होने के बाद महेंद्र भानुशाली ने आरोप लगाया कि मुंबई पुलिस ने उनका स्पीकर छीन लिया। उन्होंने कहा, “मैं कहना चाहता हूँ कि आने वाले समय में लाउडस्पीकरों पर ‘जय श्री राम’ बजाया जाएगा।” भानुशाली यहीं नहीं रुके उन्होंने आगे कहा, “केवल मैं ही नहीं, इसके लिए कोई भी इजाजत नहीं लेता। इसलिए मेरे ऊपर कार्रवाई की जाए तो सभी पर कार्रवाई होनी चाहिए। पुलिस ने अपना काम किया। राज (ठाकरे) साहब कहते हैं, पुलिस को कभी कुछ मत कहना। जहाँ भी लाउडस्पीकर का इस्तेमाल होता है किया जाता है, वहाँ कार्रवाई की जानी चाहिए।”

राज ठाकरे ने चेताया था मस्जिदों को

गौरतलब है कि महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने 2 अप्रैल 2022 को गुड़ी पड़वा (हिन्दू नववर्ष) के मौके पर शिवाजी पार्क में आयोजित एक रैली में कहा था कि मस्जिदों में लाउडस्पीकर इतनी तेज आवाज में क्यों बजाए जाते हैं? अगर इसे नहीं रोका गया तो मस्जिदों के बाहर स्पीकर पर अधिक तेज आवाज में हनुमान चालीसा बजाया जाएगा।

उन्होंने चेतावनी देने के बाद यह भी कहा था, “मैं प्रार्थना या किसी विशेष धर्म के खिलाफ नहीं हूँ। हर धर्म को प्रार्थना करने का अधिकार है, लेकिन मुझे अपने धर्म पर गर्व है। इसलिए इस बात का ख्याल जरूर रखना चाहिए कि आपकी किसी चीज से दूसरों को परेशानी न हो।” इसके साथ ही उन्होंने मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य स्थानों की बदलती जनसांख्यिकी (Demography) पर बात करते हुए आरोप लगाया था कि पाकिस्तान और बांग्लादेश से बहुत सारे मुस्लिम इन जगहों पर आकर बस गए हैं और अगर पुलिस मुंबई की झुग्गी-झोपड़ियों में मदरसों की ठीक से जाँच करेगी, तो उन्हें बहुत कुछ पता चलेगा।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘AAP झूठ की बुनियाद पर बनी पार्टी, इसकी विश्वसनीयता शून्य नहीं, माइनस में’ – BJP के साथ स्वाति मालीवाल मुद्दे पर जेपी नड्डा का...

दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने कहा कि स्वाति मालीवाल लंबे समय से भाजपा नेताओं के संपर्क में हैं और उनके ही इशारे पर ये साजिश रची गई।

स्वाति मालीवाल बन गई INDI गठबंधन में गले की फाँस? राहुल गाँधी की रैली के लिए केजरीवाल को नहीं भेजा गया न्योता, प्रियंका कह...

दिल्ली में आयोजित होने वाली राहुल गाँधी की रैली में शामिल होने के लिए AAP प्रमुख अरविंद केजरीवाल को न्योता नहीं दिया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -