Saturday, May 18, 2024
Homeराजनीति'400 पार' और 'जय श्री राम' से गूँजी अयोध्या नगरी: रामलला के सामने साष्टांग...

‘400 पार’ और ‘जय श्री राम’ से गूँजी अयोध्या नगरी: रामलला के सामने साष्टांग दण्डवत हुए PM मोदी, फिर किया भव्य रोडशो

ये रोडशो हनुमानगढ़ी होते हुए लता मंगेश्‍कर चौक पर खत्म हुआ। रोड शो के दौरान पीएम का जगह-जगह फूलों से स्वागत किया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अयोध्या नगरी में मेगा रोड शो किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी धौरहरा में जनसभा को संबोधित करने के बाद सीधे अयोध्या के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुँचे और रामलला के दर्शन किए। रामलला के दर्शन के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने अयोध्या नगरी में भव्य रोडशो किया। इस दौरान पूरे अयोध्या नगरी की भव्यता भी लोगों को दिखी। पीएम मोदी के रोडशो में भारी संख्या में लोग जुटे। इस दौरान ‘400 पार-जय श्री राम’ जैसे नारे भी लगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या से बीजेपी प्रत्याशी लल्लू सिंह के समर्थन में रोडशो किया।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद आज (5 मई 2024) को पहली बार अयोध्या नगरी पहुँचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 किमी लंबा रोडशो किया। पीएम मोदी ने भव्‍य एवं दिव्य राम मंदिर में रामलला के दर्शन के बाद राम जन्‍मभूमि पथ से रोड शो शुरू किया। ये रोडशो हनुमानगढ़ी होते हुए लता मंगेश्‍कर चौक पर खत्म हुआ। रोड शो के दौरान पीएम का जगह-जगह फूलों से स्वागत किया गया। पीएम मोदी की एक झलक पाने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। लोग मकानों की बालकनी और छतों पर घंटों डटे रहे।

पीएम मोदी के इस 2 किमी लंबे रोडशो के दौरान रथ पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अयोध्या से बीजेपी प्रत्याशी लल्लू सिंह भी मौजूद रहे। सड़क के दोनों किनारे भाजपा समर्थक और लोगों की भारी भीड़ उमड़ी। इस दौपान कई जगहों पर रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, “अयोध्यावासियों का हृदय भी प्रभु श्री राम जैसा विशाल है। रोड शो में आशीर्वाद देने आई जनता-जनार्दन का अभिनंदन!”

रामलला को साष्टांग प्रणाम

अपने मेगा रोड शो से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामलला के दर्शन किए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर में गेट नंबर 11 से एंट्री ली और रामलला के दरबार में साष्टांग दंडवत हुए। इसके बाद उन्होंने रामलला की आरती उतारी।

पीएम मोदी ने कहा, अयोध्या के कायाकल्प में तन-मन से जुटी है हमारी सरकार

मेगा रोड शो के बाद पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, “हमारे राम लला की नगरी की देवतुल्य जनता-जनार्दन का बारंबार वंदन और अभिनंदन! आज रोड शो में आप सबके असीम स्नेह और अपनत्व से भाव-विह्वल हूँ। यहाँ के युवा साथियों के जय श्री राम के जयघोष और नारीशक्ति के अपार आशीर्वाद ने विकसित भारत के संकल्प को साकार करने की नई शक्ति प्रदान की है। यह आप सबकी साधना, श्रद्धा और अथक संघर्ष का ही सुफल है कि सदियों की लंबी प्रतीक्षा के बाद हमारे राम लला अपने भव्य-दिव्य मंदिर में विराजमान हुए हैं। इस अद्वितीय आस्था की अनुभूति देशवासियों के दिलों में दिग-दिगाँत तक जीवंत रहेगी।”

पीएम मोदी ने आगे लिखा, “हमारी सरकार अयोध्या के कायाकल्प के लिए तन-मन से जुटी हुई है। इंफ्रास्ट्रक्चर के विस्तार से लेकर कनेक्टिविटी बढ़ाने पर भी हमारा फोकस है। यहाँ महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का निर्माण हो या अयोध्या धाम जंक्शन का पुनर्विकास, हमने इनमें विश्वस्तरीय सुविधाओं का ध्यान रखा है। हमारी डबल इंजन सरकार इसके लिए प्रतिबद्ध है कि देश-दुनिया के कोने-कोने से यहां आने वाले श्रद्धालुओं और तीर्थयात्रियों को किसी तरह की कठिनाई ना हो।”

उन्होंने आगे कहा, “हम प्रभु श्री राम की नगरी अयोध्या को एक वैश्विक धार्मिक और आध्यात्मिक तीर्थस्थल के रूप में विकसित करने में जुटे हैं। श्रद्धालुओं को अयोध्या दर्शन कराने वाली इलेक्ट्रिक बोट हो या फिर कनेक्टिविटी को आसान बनाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस, अयोध्या के चौरतफा विकास के लिए हम कृतसंकल्प हैं। राम नगरी की स्वच्छता और सौंदर्यीकरण के लिए करोड़ों रुपयों के विकास कार्य कराए जा रहे हैं। लता मंगेशकर चौक जैसे हमारे प्रयास, अयोध्या की सुंदरता में चार चाँद लगा रहे हैं। यहां के मेरे परिवारजनों का जीवन आसान बनाने के लिए तेज गति से प्रयास किए जा रहे हैं। दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक पर्यटन केंद्र बनने से अयोध्या के स्थानीय व्यापारियों का कारोबार और बढ़ेगा। इसके साथ ही होटल से लेकर हॉस्पिटैलिटी तक कई इंडस्ट्री के यहाँ आने से युवाओं को भी रोजगार के नए-नए अवसर मिलेंगे।”

पीएम मोदी ने एक्स पर आगे लिखा, “अगर कॉन्ग्रेस और इंडी गठबंधन के दौर में सकारात्मक पहल हुई होती तो हमारा अयोध्या धाम दशकों पहले ही आस्था और भक्ति का वैश्विक केंद्र बन चुका होता। लेकिन उन्हें अपने वोट बैंक से आगे कुछ दिखाई ही नहीं देता! प्रभु श्री राम को लेकर उनकी धारणा आप अच्छी तरह देखते आए हैं। उनकी आस्था का इसी से पता चलता है कि राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा के निमंत्रण तक को ठुकरा दिया। हमारे लिए तो ये मंदिर भारत की दृष्टि, दर्शन और दिग्दर्शन का विराट तीर्थस्थल है। इसलिए रामजी की कृपा से हम अयोध्या नगरी के वैभव को नई ऊँचाई पर ले जाने के लिए निरंतर प्राण-प्रण से जुटे रहेंगे। जय सियाराम!”

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव 2024 की वजह से पूरे देश के दौरे कर रहे थे। भगवान राम के मंदिर में रामलला की भव्य प्राण प्रतिष्ठा के बाद वो इस साल दूसरी बार अयोध्या पहुँचे थे। अयोध्या में पाँचवें चरण में मतदान होना है। यहाँ से बीजेपी ने मौजूदा सांसद लल्लू सिंह को ही एक बार फिर से मैदान में उतारा है। वहीं, पीएम मोदी यूपी की ही वाराणसी सीट से तीसरी बार मैदान में हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

CM केजरीवाल के घर से विभव कुमार को दिल्ली पुलिस ने उठाया: स्वाति मालीवाल की आई मेडिकल रिपोर्ट, आँख-चेहरा-पैर में चोट

राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल के साथ मारपीट के मामले में दिल्ली पुलिस ने सीएम केजरीवाल के पीए विभव कुमार को हिरासत में ले लिया है।

‘AAP झूठ की बुनियाद पर बनी पार्टी, इसकी विश्वसनीयता शून्य नहीं, माइनस में’ – BJP के साथ स्वाति मालीवाल मुद्दे पर जेपी नड्डा का...

दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने कहा कि स्वाति मालीवाल लंबे समय से भाजपा नेताओं के संपर्क में हैं और उनके ही इशारे पर ये साजिश रची गई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -