Monday, June 17, 2024
Homeराजनीतितारीख़ - 9 जून, समय - शाम सवा 7, जगह - राष्ट्रपति भवन… महामहिम...

तारीख़ – 9 जून, समय – शाम सवा 7, जगह – राष्ट्रपति भवन… महामहिम द्रौपदी मुर्मू ने दही-चीनी खिला कर PM मोदी को दिया सरकार बनाने का न्योता, नज़रें अब मंत्रिपरिषद पर

प्रधानमंत्री मोदी का शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया जाएगा। उनके साथ ही मंत्रिमंडल के अहम साथी भी शपथ लेंगे।

कार्यवाहक प्रधानमंत्री और एनडीए के नेता नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (07 जून 2024) को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। उन्होंने राष्ट्रपति से मुलाकात कर सांसदों का समर्थन पत्र सौंपा। अब 9 जून 2024 को नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया जाएगा, जिसमें वो तीसरी बार देश की बागडोर संभालेंगे।

9 जून को शाम 7.15 बजे शपथ लेंगे पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 जून को शाम 7.15 बजे शपथ ग्रहण समारोह में तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। प्रधानमंत्री मोदी के साथ ही उनकी तीसरी मंत्रिमंडल के अहम साथी भी मंत्री पद की शपथ लेंगे। प्रधानमंत्री मोदी का शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया जाएगा।

पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति ने हमें सरकार बनाने के लिए न्यौता दिया है। उन्होंने हमसे मंत्रिमंडल के सदस्यों को शपथ दिलाने के लिए लिस्ट भी माँगी है। हमने बताया है कि रविवार को शाम के समय शपथ लेने में उन्हें सुविधा रहेगी। राष्ट्रपति भवन बाकी ब्योरे पर काम करेगा और तब तक हम मंत्रिपरिषद की सूची राष्ट्रपति को सौंप देंगे। उसके बाद शपथ समारोह होगा। राष्ट्रपति भवन ने भी इस बारे में जानकारी दी है।

राष्ट्रपति के एक्स हैंडल पर बताया गया है कि राष्ट्रपति ने संविधान के आर्टिकल 75(1) द्वारा दिए गए अधिकारों का प्रयोग करते हुए नरेंद्र मोदी देश का प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी से कैबिनेट मंत्रियों के नाम और शपथ ग्रहण समारोह का समय पूछा है।

राष्ट्रपति से मिलने के बाद नरेंद्र मोदी ने कहा कि एनडीए सरकार को तीसरी बार देश की सेवा करने का देशवासियों ने आदेश दिया है। ये अवसर देने के लिए मैं देशवासियों का एक बार फिर हृदय से आभार व्यक्त करता हूँ। मैं देशवासियों को यह विश्वास दिलाता हूँ, पिछले दो कार्यकाल में जिस गति से देश आगे बढ़ा उससे भी तेज गति से विकास कार्य किए जाएँगे। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार देश के सपनों को पूरा करने का काम करेगी। उन्होंने कि देश की आशा-आकांक्षाओं को पूरा करने में कोई कमी नहीं रहेगी।

पीएम मोदी ने कहा कि 18वीं लोकसभा एक प्रकार से नई ऊर्जा, युवा ऊर्जा और कुछ कर गुजरने के इरादे वाली लोकसभा है। आजादी के अमृत महोत्सव के बाद का यह पहला चुनाव है। यह वह 25 वर्ष है जो हमारे अमृत काल के 25 वर्ष है। तीसरी बार एनडीए सरकार को जनता ने देश की सेवा करने का मौका दिया है। मैं देश की जनता को विश्वास दिलाता हूँ कि पिछले दो कार्यकाल में देश जिस तेजी से आगे बढ़ा है, हर क्षेत्र में बदलाव दिख रहा है और 25 करोड़ लोगों का गरीबी से बाहर निकलना हर भारतवासी के लिए गर्व का क्षण है।

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून को आए, जिसमें पीएम मोदी की अगुवाई में बीजेपी 240 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी और 293 सांसदों के साथ एनडीए गठबंधन ने पूर्ण बहुमत प्राप्त किया। इन नतीजों के बाद एनडीए के घटक दलों की बैठक हुई, जिसमें पीएम मोदी को नेता चुना गया। इसके बाद उन्होंने राष्ट्रपति से मुलाकात कर सरकार बनाने के लिए दावा किया। अब वो 9 जून को तीसरी बाद देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पहले उइगर औरतों के साथ एक ही बिस्तर पर सोए, अब मुस्लिमों की AI कैमरों से निगरानी: चीन के दमन की जर्मन मीडिया ने...

चीन में अब भी उइगर मुस्लिमों को लेकर अविश्वास है। तमाम डिटेंशन सेंटरों का खुलासा होने के बाद पता चला है कि अब उइगरों पर AI के जरिए नजर रखी जा रही है।

सेजल, नेहा, पूजा, अनामिका… जरूरी नहीं आपके पड़ोस की लड़की ही हो, ये पाकिस्तान की जासूस भी हो सकती हैं: जानिए कैसे ISI के...

पाकिस्तानी ISI के जासूस भारतीय लड़कियों के नाम से सोशल मीडिया पर आईडी बना देश की सुरक्षा से जुड़े लोगों को हनीट्रैप कर रहे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -