Friday, June 21, 2024
Homeराजनीतिब्रह्मांड की कोई ताकत अनुच्छेद 370 वापस नहीं ला सकती: बोले पीएम मोदी, राम...

ब्रह्मांड की कोई ताकत अनुच्छेद 370 वापस नहीं ला सकती: बोले पीएम मोदी, राम मंदिर को लेकर कहा- श्रीराम का दर्शन सौभाग्य की बात

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने को चुनौती देने वाली याचिका का सुप्रीम कोर्ट पहले ही निस्तारण कर चुका है और इसे हटाने को वैध बता चुका है। वहीं, अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इसको लेकर बयान दिया है। पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में फिर से अनुच्छेद 370 ब्रह्मांड की कोई ताकत नहीं बहाल कर सकती।

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने को चुनौती देने वाली याचिका का सुप्रीम कोर्ट पहले ही निस्तारण कर चुका है और इसे हटाने को वैध बता चुका है। वहीं, अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इसको लेकर बयान दिया है। पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में फिर से अनुच्छेद 370 ब्रह्मांड की कोई ताकत नहीं बहाल कर सकती।

दैनिक जागरण को दिए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट भी स्पष्ट कर चुका है कि एक देश में दो विधान नहीं चल सकते। उन्होंने कहा कि धारा 370 का हटना राजनीति से ज्यादा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को लिए जरूरी था। इन क्षेत्रों में विकास और वहाँ के लोगों के जीवन की सुगमता के लिए इसे हटाना आवश्यक था।

पीएम ने कहा, “इसे कुछ परिवारवादियों ने अपने राजनीतिक स्वार्थ के कारण मुट्ठी में बंद कर लिया था। जम्मू-कश्मीर का आमजन न तो किसी स्वार्थ भरी राजनीति का हिस्सा है और ना है और ना ही बनना चाहता है। वो अतीत की परेशानियों से निकलकर देश के हर नागरिक की तरह बिना भेदभाव के अपने बच्चों का भविष्य और अपना वर्तमान सुरक्षित करना चाहता है।”

नरेंद्र मोदी ने कहा कि अनुच्छेद 370 हटने के बाद आज जम्मू-कश्मीर और लद्दाख, दोनों की सूरत बदल गई है। वहाँ टेररिस्ट नहीं, बल्कि टूरिस्ट का मेला है। वहाँ अब पत्थरबाजी नहीं, फिल्मों की शूटिंग चल रही है। वहाँ अब सिनेमा हॉल चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान स्थिति को हर कश्मीरी परिवार पसंद कर रहा है।

अनुच्छेद 370 को लेकर लोगों में भ्रम फैलाने वाले विपक्षी दलों पर प्रहार करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “आज भी राजनीतिक स्वार्थ में जो लोग अनुच्छेद 370 को लेकर भ्रम फैला रहे हैं, उन्हें मैं दो टूक कहूँगा- अब ब्रह्मांड की कोई शक्ति अनुच्छेद 370 की वापसी नहीं करा सकती।”

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि 22 जनवरी को भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में जाने में न्योता मिला है। यह उनके लिए सौभाग्य का दिन है। तुलसीदास की एक चौपाई को उद्धृत करते हुए उन्होंने कहा कि श्रीराम के दर्शन से जीवन सफल हो जाता है।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, “मेरे 22 जनवरी का ये अवसर ‘हर घर अयोध्या, हर घर राम’ आने का है। ये हिंदुस्तान के 140 करोड़ हृदयों की खुशी और मन के संतोष का अवसर है। यह ये खुशी सिर्फ मोदी की नहीं है।” उन्होंने कहा कि इस अवसर पर वे प्रधानसेवक के बजाय एक सामान्य नागरिक के तौर पर जा रहे हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

कर्नाटक की कॉन्ग्रेस सरकार की हाउस टैक्स और शराब-बीयर पर टैक्स बढ़ाने की तैयारी, ₹9.5 करोड़ खर्च करके अमेरिकी फर्म से लिया ‘आइडिया’

जनता से किस तरह से पैसे उगाहा जाए, उसका 'आइडिया' देने के लिए एक अमेरिकी कंपनी को भी काम पर लगाया गया है

दिल्ली की अदालत ने ED के दस्तावेज पढ़े बिना ही CM केजरीवाल को दे दी थी जमानत, कहा- हजारों पन्ने पढ़ने का समय नहीं:...

निचली अदालत ने ED द्वारा केजरीवाल की गिरफ्तारी को 'दुर्भावनापूर्ण' बताया और दोनों पक्षों के दस्तावेजों को पढ़े बिना ही जमानत दे दी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -