Tuesday, July 16, 2024
Homeराजनीतिबिहार सरकार ने बदल डाला 'अटल बिहारी वाजपेयी पार्क' का नाम, अब कहलाएगा 'कोकोनट...

बिहार सरकार ने बदल डाला ‘अटल बिहारी वाजपेयी पार्क’ का नाम, अब कहलाएगा ‘कोकोनट पार्क’: मंत्री तेज प्रताप यादव ने किया उद्घाटन, नीतीश कहते हैं – ‘श्रद्धेय अटल जी’

बिहार भाजपा ने सीएम नीतीश कुमार से माँग की है कि इस पार्क का नाम दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर ही रहने दिया जाए और इसके साथ छेड़छाड़ न की जाए।

बिहार की राजधानी पटना के कंकड़बाग में स्थित ‘अटल बिहारी वाजपेयी पार्क’ का नाम अब ‘कोकोनट पार्क’ रख दिया गया है और राज्य के पर्यावरण मंत्री तेज प्रताप यादव ने इसका उद्घाटन किया है। ये सब तब हो रहा है, जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अक्सर ‘श्रद्धेय अटल जी’ कह कर पूर्व प्रधानमंत्री को संबोधित करते रहे हैं और उनकी तारीफ़ करते रहे हैं। बिहार में महागठबंधन की सरकार है, जिसमें राजद-जदयू-कॉन्ग्रेस शामिल है। केंद्र में विपक्षी पार्टी होने के बावजूद नीतीश कुमार ने कई बार अटल बिहारी वाजपेयी की प्रशंसा की है।

इसके बावजूद दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर जिस पार्क का नाम रखा गया था, अब उसे बदल दिया गया है और इसका फिर से उद्घाटन किया जा रहा है। अगस्त 2018 में जब अटल बिहारी वाजपेयी का निधन हुआ था, तब जनता ने ही इस पार्क की पहचान उनके नाम पर कर दी थी। याद हो कि 2004 में बिहार में एक रैली के दौरान वाजपेयी ने कहा था कि वो ‘अटल’ भी हैं और ‘बिहारी’ भी, इससे बिहार को लेकर उनके जुड़ाव का पता चलता है। आपातकाल के दौरान उन्होंने पूर्वी चम्पारण आकर गिरफ़्तारी दी थी।

जिस पार्क की बात हो रही है, वहाँ कंकड़बाग की जनता ने दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा भी स्थापित की थी। अब तेज प्रताप यादव फिर से इसका नाम बदलेंगे। बिहार भाजपा के प्रवक्ता अरविंद कुमार सिंह ने इस पर निशाना साधते हुए कहा कि एक तरफ तो नीतीश कुमार ‘श्रद्धेय अटल जी’ की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित करने जाते हैं, वहीं दूसरी तरफ उनके मंत्री वाजपेयी के नाम पर जनमानस द्वारा नामकरण किए गए पार्क का नाम बदल देते हैं। उन्होंने पूछा कि ‘भारत रत्न’ के नाम पर पार्क का जो नाम है, उसे बदल देना विचित्र बात है।

उन्होंने सीएम नीतीश कुमार से माँग की है कि इस पार्क का नाम दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर ही रहने दिया जाए और इसके साथ छेड़छाड़ न की जाए। बिहार के पर्यावरण विभाग ने ये फैसला लिया है। अरविंद कुमार सिंह ने इसे फिरंगियों के इशारे पर लिया गया फैसला करार दिया है। बिहार सरकार दावा कर रही है कि अगस्त में पटना को 16 पार्कों का तोहफा मिलेगा, जिसकी शुरुआत 3 अगस्त से हो भी गई है। इसमें अकेले कंकड़बाग़ में 7 पार्कों के उद्घाटन की बात कही जा रही है।

तेज प्रताप यादव ने 8 अगस्त, 2023 को राजेंद्र नगर में 2 पार्कों का उद्घाटन किया था। कहा जा रहा है कि इन पार्कों में निःशुल्क प्रवेश के साथ-साथ टहलने की सुविधाएँ, महिला-पुरुष के लिए ओपन जिम, वॉटर कूलर, लोगों के बैठने के लिए बेंच, बच्चों के लिए झूलों, वर्मी कॉम्पोस्ट और शौचालय तक की भी व्यवस्था होगी। तेज प्रताप यादव ने पर्यावरण संरक्षण के लिए 11 सूत्री संकल्प भी दिलाया है, जिसके तहत लोगों को पेड़-पौधे लगा कर उनकी देखभाल करने, नदी-तालाब के जल को दूषित न करने और सिर्फ ज़रूरत भर पानी का इस्तेमाल करने के अलावा आसपास के इलाके को स्वच्छ रखने के लिए कहा गया है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘जम्मू-कश्मीर की पार्टियों ने वोट के लिए आतंक को दिया बढ़ावा’: DGP ने घाटी के सिविल सोसाइटी में PAK के घुसपैठ की खोली पोल,...

जम्मू कश्मीर के DGP RR स्वेन ने कहा है कि एक राजनीतिक पार्टी ने यहाँ आतंक का नेटवर्क बढ़ाया और उनके आका तैयार किए ताकि उन्हें वोट मिल सकें।

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री DK शिवकुमार को सुप्रीम कोर्ट से झटका, चलती रहेगी आय से अधिक संपत्ति मामले CBI की जाँच: दौलत के 5 साल...

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को आय से अधिक संपत्ति मामले में CBI जाँच से राहत देने से मना कर दिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -