Thursday, August 18, 2022
Homeराजनीति₹10,000 करोड़ की 'सरयू नहर परियोजना' और 30 लाख किसानों को लाभ: 4 दशकों...

₹10,000 करोड़ की ‘सरयू नहर परियोजना’ और 30 लाख किसानों को लाभ: 4 दशकों से लंबित प्रोजेक्ट पर योगी सरकार का काम, PM करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहराइच, श्रावस्ती एवं बलरामपुर से गोरखपुर तक जाने वाली 318 किमी लंबी सरयू नहर परियोजना का बलरामपुर से उद्घाटन करने वाले हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 दिसंबर 2021 को ‘सरयू नहर परियोजना’ का उद्घाटन करने वाले हैं। ऐसे में गुरुवार (दिसंबर 9, 2021) को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसका निरीक्षण करने हेलीकॉप्टर से बहराइच पहुँचे। यहाँ उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट से 9 जिलों के 30 लाख किसानों को लाभ पहुँचेगा।

उन्होंने बताया कि सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना 4 दशकों से अधिक समय से लंबित थी। अब प्रधानमंत्री मोदी आगामी 11 दिसंबर को इस बहुप्रतीक्षित परियोजना को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इससे 9 जनपदों के लगभग 30 लाख किसान लाभान्वित होंगे, साथ ही यह परियोजना प्रदेश के सर्वांगीण विकास में सहायक बनेगी।

सीएम योगी ने ट्वीट कर बताया, “₹10,000 करोड़ लागत की ‘सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना’ से 6,227 गाँवों की लगभग 15 लाख हेक्टेयर भूमि की सिंचाई हो सकेगी। कृषि एवं कृषक उत्थान को समर्पित ‘सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना’ विकास के नए मानक स्थापित करेगी।”

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहराइच, श्रावस्ती एवं बलरामपुर से गोरखपुर तक जाने वाली 318 किमी लंबी सरयू नहर परियोजना का बलरामपुर से उद्घाटन करने वाले हैं। ये योजना पूर्वांचल में बाढ़ एवं सूखे की समस्या से निपटने में मददगार साबित हो सकती है।

इसका निर्माण वर्ष 1972 से ही शुरू हो गया था। लेकिन इस पर अधिकांश काम 2017 के बाद हुआ। 11 दिसंबर को जब पीएम परियोजना का लोकार्पण करेंगे तो 11 दिसंबर को श्रावस्ती के राप्ती बैराज का आठों शटर खोले जाएँगे। यह पानी सीधे नदियों को जोड़ते हुए आगे बढ़ेगा।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

1 नाव-3 AK 47, कारतूस और विस्फोटक भी: जैसे 26/11 के लिए समंदर से आए पाकिस्तानी आतंकी, वैसे ही इस बार महाराष्ट्र के तट...

डिप्टी सीएम ने जानकारी दी कि अभी तक किसी आतंकी एंगल की पुष्टि नहीं हुई है। केंद्रीय जाँच एजेंसियों को सूचित कर दिया गया है।

रोहिंग्या और बांग्लादेशी घुसपैठियों के लिए आधार कार्ड बनवा रहा है PFI : पटना पुलिस की जाँच में बड़ा खुलासा

फर्जी दस्तावेज से पीएफआई बनवा रहा है रोहिंग्याओं और बांग्लादेशी घुसपैठियों के लिए आधार कार्ड। पटना पुलिस की जाँच में बड़ा खुलासा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
215,081FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe