Wednesday, August 10, 2022
Homeराजनीतिकरतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, गुरू नानक की 550वीं जयंती पर खुलेगा

करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, गुरू नानक की 550वीं जयंती पर खुलेगा

हरसिमरत कौर मोदी सरकार में खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हैं। वह शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल की पत्नी हैं। ऐसे में उनके द्वारा दी गई जानकारी अहम है।

सिखों के लिए अच्छी ख़बर आई है। भारत सरकार में कैबिनेट मंत्री हरसिमरत कौर ने जानकारी दी है कि 8 नवम्बर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही सिख संप्रदाय की करतारपुर साहिब के ‘खुलेआम दीदार’ की तमन्ना गुरु नानकदेव के आशीर्वाद से पूरी होने जा रही है। उन्होंने कॉन्ग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि 72 वर्ष पूर्व पार्टी द्वारा जो ग़लती की गई थी, आज पीएम मोदी के हाथों उसे सुधारे जाने का समय आ गया है। उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री का आभार भी जताया

हरसिमरत कौर मोदी सरकार में खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हैं। वह शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल की पत्नी हैं। ऐसे में उनके द्वारा दी गई जानकारी अहम है। उन्होंने एक ट्वीट के माध्यम से इस सम्बन्ध में सूचना दी। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी द्वारा करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के साथ ही इतिहास बन जाएगा।

भारत हमेशा से कहता रहा है कि वह करतारपुर कॉरिडोर का कार्य समय पर पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। विदेश मंत्रालय ने उम्मीद जताई है कि पाकिस्तान अपने हिस्से का ढाँचागत कार्य समय पर पूरा कर लेगा। इस कॉरिडोर को खोलने की काफ़ी लम्बे अरसे से माँग हो रही थी क्योंकि इसके खुलते ही सिख श्रद्धालु बिना किसी वीजा के करतारपुर साहिब का दर्शन कर सकेंगे। इसके खुलते ही गुरदासपुर का डेरा बाबा नानक करतारपुर साहिब के साथ सीधा जुड़ जाएगा।

सिखों के प्रथम गुरु नानक साहब का निवास स्थान होने के कारण सिख संप्रदाय के लिए यह स्थल काफ़ी महत्व रखता है। नानक देव जी यहीं रहे और फिर यहीं पर ज्योति में समा गए। इससे पहले भारतीय सीमा से मात्र 3 किलोमीटर दूर इस पवित्र स्थल का दर्शन सिख दूरबीन के माध्यम से किया करते थे।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

खुलेगा आमिर खान की ‘दंगल’ की चीन में ₹1400 करोड़ की कमाई का राज़? ED के पास शिकायत का ऐलान: ‘लाल सिंह चड्ढा’ की...

आमिर खान की फिल्म 'दंगल' के बॉक्स ऑफिस कलेक्शंस 2024 करोड़ रुपए बताया जाता है, जिसमें से 1400 करोड़ रुपए अकेले चीन से आए। ED से होगी शिकायत।

बडगाम एनकाउंटर में मारा गया लश्कर आतंकी लतीफ राठर: कश्मीरी हिन्दू राहुल भट की हत्या का बदला हुआ पूरा

जम्मू-कश्मीर के बडगाम में सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा आतंकी लतीफ राठर सहित कुल तीन आतंकियों को मार गिराया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
212,793FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe