Tuesday, July 23, 2024
Homeराजनीतिअमेरिका में PM मोदी, क्वाड नेताओं से भी होगी बात- UNGA को करेंगे संबोधित:...

अमेरिका में PM मोदी, क्वाड नेताओं से भी होगी बात- UNGA को करेंगे संबोधित: एयर इंडिया वन वाली तस्वीर सोशल मीडिया में छाई

पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए अपनी यात्रा का समापन करेंगे। उनके भाषण में कोविड-19 महामारी, आतंकवाद से निपटने की आवश्यकता, जलवायु परिवर्तन और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों सहित वैश्विक चुनौतियों का सामना करने जैसे मुद्दे शामिल रहेंगे।

चीनी कोरोना वायरस के संक्रमण में पूरी दुनिया के घिरने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी पहली बड़ी विदेश यात्रा पर अमेरिका पहुँचे हैं। पीएम मोदी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बायडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात करेंगे। संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) को संबोधित करेंगे। चतुर्भुज सुरक्षा संवाद (QUAD) नेताओं के साथ बैठक में शामिल होंगे।

इससे पहले प्रधानमंत्री ने अमेरिका की लंबी उड़ान के दौरान एयर इंडिया वन विमान से एक तस्वीर साझा की। यह सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगी। इसमें प्रधानमंत्री कुछ कागजों को निपटाते दिख रहे हैं। तस्वीर साझा करते हुए उन्होंने ट्वीट किया, “लंबी उड़ान का मतलब कागजात और कुछ फाइलों को निपटाने करने का अवसर भी होता है।”

अमेरिका में पीएम मोदी के लैंड करने के बाद वाशिंगटन डीसी में भारतीय समुदाय के लोगों ने बेहद गर्मजोशी के साथ उनका स्वागत किया गया। एंड्रयूज ज्वाइंट एयरफोर्स बेस पर उनका स्वागत करने के लिए बायडेन प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी, अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू और बड़ी संख्या में भारतीय-अमेरिकी मौजूद थे।

इसको लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, “वाशिंगटन डीसी में गर्मजोशी से स्वागत के लिए भारतीय समुदाय का आभारी हूँ। हमारे प्रवासी हमारी ताकत हैं। यह प्रशंसनीय है कि कैसे प्रवासी भारतीयों ने दुनिया भर में खुद को प्रतिष्ठित किया है।”

अमेरिकी दौरे के पहले दिन प्रधानमंत्री आइजनहावर कार्यालय में अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मिलेंगे। इसके बाद वे वैश्विक कंपनियों के सीईओ के साथ बातचीत करेंगे। इसमें क्वालकॉम के क्रिस्टियानो ई अमोन, एडोब के शांतनु नारायण, फर्स्ट सोलर के मार्क विडमार, जनरल एटॉमिक्स के विवेक लाल और ब्लैकस्टोन के स्टीफन ए श्वार्जमैन शामिल हैं।

भारत से अमेरिका के लिए निकलने से पहले पीएम ने ट्वीट किया था, “अमेरिकी राष्ट्रपति जो बायडेन के निमंत्रण पर आपसी बातचीत जारी रखने और आपसी हितों के मसलों पर विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए USA का दौरा कर रहा हूँ। वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने और भारत और अमेरिका के बीच सहयोग के लिए विचारों का पता लगाने के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात को लेकर उत्सुक हूँ।”

उन्होंने आगे कहा, “राष्ट्रपति जो बायडेन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के साथ क्वाड में हिस्सा लूँगा। हम मार्च में हुए शिखर बैठक के परिणामों का जायजा लेंगे। मैं वैश्विक चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए UNGA को भी संबोधित करूँगा।”

भारत सरकार की प्रेस रिलीज में कहा गया है कि पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए अपनी यात्रा का समापन करेंगे। उनके भाषण में कोविड-19 महामारी, आतंकवाद से निपटने की आवश्यकता, जलवायु परिवर्तन और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों सहित वैश्विक चुनौतियों का सामना करने जैसे मुद्दे शामिल रहेंगे।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘कोई भी कार्रवाई हो तो हमारे पास आइए’: हाईकोर्ट ने 6 संपत्तियों को लेकर वक्फ बोर्ड को दी राहत, सेन्ट्रल विस्टा के तहत इन्हें...

दिसंबर 2021 में सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने हाईकोर्ट को आश्वासन दिया था कि वक्फ बोर्ड की संपत्तियों को कोई नुकसान नहीं पहुँचाया जाएगा।

‘कागज़ पर नहीं, UCC को जमीन पर उतारिए’: हाईकोर्ट ने ‘तीन तलाक’ को बताया अंधविश्वास, कहा – ऐसी रूढ़िवादी प्रथाओं पर लगे लगाम

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने कहा है कि समान नागरिक संहिता (UCC) को कागजों की जगह अब जमीन पर उतारने की जरूरत है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -