Saturday, July 13, 2024
Homeराजनीतिप्लास्टिक की खराब बोतलों से बनी जैकेट पहन कर संसद पहुँचे PM मोदी, Indian...

प्लास्टिक की खराब बोतलों से बनी जैकेट पहन कर संसद पहुँचे PM मोदी, Indian Oil ने किया था गिफ्ट: जानिए क्या है इसकी खासियत, सशस्त्र बलों को भी मिलेगी

"ब्लू जैकेट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। सोमवार (6 फरवरी, 2023) पीएम मोदी को बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक में रिसाइकिल पीईटी बोतलों से बनी जैकेट भेंट की गई।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार (8 फरवरी, 2023) को संसद में एक नीले रंग के जैकेट में नजर आए। यह जैकेट कई मायनों में बेहद खास है। दरअसल जैकेट को केवल कपड़ों से नहीं बल्कि प्लास्टिक के बोतलों को रिसाइकिल करके बनाया गया है। प्रधानमंत्री ने जैकेट को खास अवसर पर पहना है। वह बुधवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देंगे। प्रधानमंत्री का संबोधन 3.30 बजे से शुरू होगा। पीएमओ ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

ट्विटर पर एक यूजर पश्यंती शुक्ला ने विकास भदौरिया के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए लिखा, “ब्लू जैकेट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। सोमवार (6 फरवरी, 2023) पीएम मोदी को बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक में रिसाइकिल पीईटी बोतलों से बनी जैकेट भेंट की गई। इस कार्यक्रम का आयोजन देश की ऊर्जा परिवर्तन महाशक्ति के रूप में बढ़ती शक्ति को उजागर करने के लिए किया गया था।”

एक रिपोर्ट के मुताबिक तमिलनाडु में करूर स्थित एक कंपनी श्री रेंगा पॉलीमर्स ने प्रधानमंत्री के इस जैकेट के कपड़े को तैयार किया है। कंपनी ने इंडियन ऑयल को PET बॉटल से बने 9 अलग-अलग रंगों के कपड़े भेजे थे। फिर कपड़े के रंग को फाइनल करने के बाद इसे गुजरात में प्रधानमंत्री मोदी के टेलर के पास भेजा गया था और जैकेट को तैयार किया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक, आधे बाँह वाले इस तरह के जैकेट को बनाने में करीब 15 बोतलों का इस्तेमाल होता है। वहीं फुल बाजू वाले जैकेट को बनाने में 28 बोतलों का प्रयोग किया जाता है। बोतलों से पहले फाइबर तैयार करने के बाद फेब्रिक बनाया जाता है।

वहीं इससे पहले इंडियन ऑयल कॉर्प लिमिटेड ने सोमवार (6 फरवरी, 2023) को टवीट कर प्रधानमंत्री को पीईटी बोतलों से बनी पोशाक भेंट करने के बारे में जानकारी दी थी। कंपनी ने टवीट कर कहा था, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को इंडियन ऑयल की अनबॉटल पहल के तहत पुनर्नवीनीकरण पीईटी बोतलों से बनी पोशाक के साथ प्रस्तुत किया गया। हम अपने सशस्त्र बलों और इंडियन ऑयल के कर्मचारियों के लिए कपड़े बनाने के लिए 10 करोड़ से अधिक पीईटी बोतलों का रिसाइकिल करेंगे।”

OIC के चेयरमैन के पोस्ट का स्क्रीन शॉट

वहीं इंडियन ऑयल के चेयरमैन श्रीकांत एम वैद्य ने लिंक्डइन पर प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी को धन्यवाद दिया। उन्होंने अपने पोस्ट में कहा था, “यह इंडियन ऑयल के लिए महत्वपूर्ण दिन है। प्रधानमंत्री मोदी ने हमारी दो प्रमुख सस्टेनेबिलिटी पहलों की शुरुआत की है। इस तरह का पहला प्रयास अनबॉटल के तहत हुआ है, इसके माध्यम से हम हर साल 10 करोड़ से अधिक पीईटी बोतलों को रिसायकल करेंगे। मेरे लिए यह सम्मान की बात है कि मैं उन्हें रिसाइकिल की गई बोतलों से बनी और सस्टेनेबिलिटी के धागों से बुनी गई एक विशेष पोशाक भेंट कर रहा हूँ। उनके समर्थन ने हमें आने वाले दिनों के लिए प्रेरित किया है।”

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘अमेरिका की उप-राष्ट्रपति ने राहुल गाँधी से फोन पर की बात, दुनिया मानती है अगला PM’: कॉन्ग्रेस इकोसिस्टम के साथ-साथ मीडिया ने चलाई खबर,...

खुद को लेखक बताने वाले हर्ष तिवारी ने दावा किया कि लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद राहुल गाँधी का कद काफी बढ़ गया है, दुनिया उन्हें अगले प्रधानमंत्री के रूप में देख रही है।

जिसे ‘चाणक्य’ बताया, उसके समर्थन के बावजूद हारा मौजूदा MLC: महाराष्ट्र में ऐसे बिखरा MVA गठबंधन, कॉन्ग्रेस विधायकों ने अपनी ही पार्टी को दिया...

जिस जयंत पाटील के पक्ष में महाराष्ट्र की राजनीति के कथित चाणक्य और गठबंधन के अगुवा शरद पवार खुद खड़े थे, उन्हें ही हार का सामना करना पड़ा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -