Wednesday, June 19, 2024
Homeराजनीति'आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में हम दुनिया में किसी से कम नहीं': PM मोदी ने...

‘आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में हम दुनिया में किसी से कम नहीं’: PM मोदी ने स्वदेशी ‘तेजस’ में भरी उड़ान, HAL की मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी का किया निरीक्षण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के स्वदेशी लड़ाकू विमान ‘तेजस’ में उड़ान भरी है। उन्होंने इस दौरान भारतीय वायुसेना के लिए विमान और इसके उपकरण बनाने वाले ‘हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL)’ के मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का भी दौरा किया। HAL फ़िलहाल जैगुआर (अपग्रेड के साथ), मिराज (अपग्रेड के साथ), किरण, HS-748, AN-32 और MiG 21 जैसे विमानों के लिए ‘द रिपेयर ओवरहॉल (ROH)’ प्रोग्राम चला रहा है। पीएम मोदी ने बेंगलुरु में HAL की उस फैसिलिटी का भी निरीक्षण किया जहाँ ‘तेजस’ का निर्माण किया जाता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (25 नवंबर, 2023) को ‘तेजस’ में उड़ान भरी। उन्होंने स्पष्ट कहा कि हमारी मेहनत और लगन के कारण हम आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में विश्व में किसी से कम नहीं हैं। उनका ये दौरा उस दिन हो रहा है, जब राजस्थान में भी विधानसभा चुनाव चल रहे हैं। उधर ICC वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मैच में भारत की हार के बाद कॉन्ग्रेस पार्टी उन पर हमलावर है और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी भी उन्हें ‘पनौती’ बता कर आपत्तिजनक टिप्पणी कर चुके हैं।

भारत में मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के क्रम में मोदी सरकार रक्षा के क्षेत्र में भी स्वदेशी विनिर्माण को प्रोत्साहित कर रही है। ‘तेजस’ एक हल्का लड़ाकू विमान है जिसे खरीदने के लिए कई देशों ने रुचि दिखाई है। अमेरिकी दिग्गज रक्षा कंपनी ‘GE Aerospace’ के साथ मिल कर HAL ने Mk-II-Tejas बनाने के लिए भी करार दिया है। पीएम मोदी ने अमेरिका दौरे में इस करार को फाइनल किया गया था। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया था कि भारत का डिफेंस एक्सपोर्ट 2022-23 में 15,290 करोड़ रुपए रहा

पीएम मोदी ने इस उड़ान की तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा, “‘तेजस’ में सॉर्टी (उड़ान) सफलतापूर्वक पूरा किया। मेरा अनुभव एकदम समृद्ध रहा, जिसने हमारे देश की स्वदेशी क्षमताओं में मेरा मेरे विश्वास को और मजबूत करने का कार्य किया है। इसने साथ ही मेरे देश की क्षमताओं को लेकर मुझे गौरव और आशा की एक नई भावना से भर दिया।” प्रधानमंत्री ने भारतीय वायुसेना, DRDO और HAL के साथ ही समस्त भारतवासियों को हार्दिक शुभकामनाएँ भी दी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘अच्छा! तो आपने मुझे हराया है’: विधानसभा में नवीन पटनायक को देखते ही हाथ जोड़ कर खड़े हो गए उन्हें हराने वाले BJP के...

विधानसभा में लक्ष्मण बाग ने हाथ जोड़ कर वयोवृद्ध नेता का अभिवादन भी किया। पूर्व CM नवीन पटनायक ने कहा, "अच्छा! तो आपने मुझे हराया है?"

‘माँ गंगा ने मुझे गोद ले लिया है, मैं काशी का हो गया हूँ’: 9 करोड़ किसानों के खाते में पहुँचे ₹20000 करोड़, 3...

"गरीब परिवारों के लिए 3 करोड़ नए घर बनाने हों या फिर पीएम किसान सम्मान निधि को आगे बढ़ाना हो - ये फैसले करोड़ों-करोड़ों लोगों की मदद करेंगे।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -