Tuesday, September 21, 2021
Homeराजनीतिभारत-म्यांमार-थाईलैंड के बीच हाइवे जल्द: PM मोदी ने बैंकॉक को याद दिलाया पौराणिक इतिहास

भारत-म्यांमार-थाईलैंड के बीच हाइवे जल्द: PM मोदी ने बैंकॉक को याद दिलाया पौराणिक इतिहास

सिखों के प्रथम गुरु नानक देव जी क्व 550वें प्रकाशोत्सव की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इस उपलक्ष्य में स्मारक सिक्के भी जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात की जानकारी मिली है कि गुरु नानक के 500वें प्रकाशोत्सव को थाईलैंड में भी बड़े धूम-धाम से मनाया गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में आयोजित ‘Sawasdee मोदी’ कार्यक्रम के दौरान हजारों लोगों को सम्बोधित किया। इस दौरान उन्होंने भारत-म्यांमार-थाईलैंड के बीच ट्रायलेटरल हाइवे को कुछ ही समय बाद चालू किए जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि भारत और थाईलैंड के बीच रिश्तें सरकारों ने नहीं बल्कि इतिहास ने बनाया है। मोदी ने बताया कि पौराणिक काल में जहाँ भारत का नाम जम्बूद्वीप से जुड़ा था, थाईलैंड सुवर्णभूमि का हिस्सा था।

उन्होंने कहा कि भारत की अयोध्या नगरी, थाईलैंड में आ-युथ्या हो जाती है। पीएम मोदी ने बताया कि जिन नारायण ने अयोध्या में अवतार लिया, उनके पावन-पवित्र वाहन ‘गरुड़’ के प्रति थाईलैंड में अप्रतिम श्रद्धा है। प्रधानमंत्री ने प्रवासी भारतीयों की बात करते हुए कहा कि उन्हें इस बात की भी खुशी होती है कि विश्व में जहाँ भी भारतीय हैं, वे भारत से संपर्क में रहते हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय समुदाय भारत में क्या हो रहा है, इसकी खबर रखते हैं। प्रधानमंत्री ने आगे कहा:

“आप संभवत: जानते होंगे कि इस साल के आम चुनावों में इतिहास में सबसे ज़्यादा 60 करोड़ मतदाताओं ने वोट डाले। लेकिन क्या आप ये भी जानते हैं कि भारत के इतिहास में पहली बार महिला मतदाताओं की संख्या करीब-करीब पुरुषों के बराबर रही? इतना ही नहीं, इस बार पहले से कहीं ज़्यादा महिला सांसद लोक सभा में चुन कर आई हैं। 8 करोड़ घरों को हमने 3 साल से भी कम समय में मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन दिए हैं। यह संख्या थाईलैंड की आबादी से बड़ी है। बीते 5 सालों में हमने हर भारतीय को बैंक खाते से जोड़ा है, बिजली कनेक्शन से जोड़ा है और अब हर घर तक पर्याप्त पानी के लिए काम कर रहे हैं। हाल में ही गाँधी जी की 150वीं जयंती पर भारत ने खुद को Open Defecation फ्री घोषित किया है।”

सिखों के प्रथम गुरु नानक देव जी क्व 550वें प्रकाशोत्सव की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इस उपलक्ष्य में स्मारक सिक्के भी जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात की जानकारी मिली है कि गुरु नानक के 500वें प्रकाशोत्सव को थाईलैंड में भी बड़े धूम-धाम से मनाया गया था। पीएम मोदी ने आगे जानकारी दी कि इस पवित्र पर्व के मौके पर भारत सरकार बीते एक वर्ष से बैंकॉक सहित पूरे विश्व में कार्यक्रम आयोजित कर रही है। उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव जी सिर्फ भारत के, सिख पंथ के ही नहीं थे, बल्कि उनके विचार पूरी दुनिया, पूरी मानवता की धरोहर हैं।

पीएम मोदी ने ऐलान किया कि एक बार भारत-म्यांमार-थाईलैंड हाईवे यानी ट्रायलेटरल हाइवे शुरू हो जाएगा तो नॉर्थ-ईस्ट इंडिया और थाईलैंड के बीच सुगम संपर्क तय है। उन्होंने कहा कि इस क़दम से इस पूरे क्षेत्र में व्यापार भी बढ़ेगा, पर्यटन भी और रिश्तों को भी ताकत मिलेगी। विदेश मंत्रालय के प्रयासों की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते 5 सालों में सरकार ने ये निरंतर प्रयास किया है कि दुनिया भर में बसे भारतीयों के लिए वो हर समय उपलब्ध रहे और भारत से उनके कनेक्शन को मजबूत किया जाए।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जिस राजस्थान में सबसे ज्यादा रेप, वहाँ की पुलिस भेज रही गंदे मैसेज-चौकी में भी हो रही दरिंदगी: कॉन्ग्रेस है तो चुप्पी है

NCRB 2020 की रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान में जहाँ 5,310 केस दुष्कर्म के आए तो वहीं उत्तर प्रेदश में ये आँकड़ा 2,769 का है।

आज पाकिस्तान के लिए बैटिंग, कभी क्रिकेट कैंप में मौलवी से नमाज: वसीम जाफर पर ‘हनुमान की जय’ हटाने का भी आरोप

पाकिस्तान के साथ सहानुभूति रखने के कारण नेटिजन्स के निशाने पर आए वसीम जाफर पर मुस्लिम क्रिकेटरों को तरजीह देने के भी आरोप लग चुके हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
123,586FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe