Monday, July 4, 2022
Homeराजनीतिराज्यसभा चुनाव: हरियाणा में अजय माकन पर भारी पड़े निर्दलीय कार्तिकेय शर्मा, महाराष्ट्र में...

राज्यसभा चुनाव: हरियाणा में अजय माकन पर भारी पड़े निर्दलीय कार्तिकेय शर्मा, महाराष्ट्र में शिवसेना का दूसरा उम्मीदवार जीत नहीं पाया

एनसीपी के मुखिया शरद पवार का कहना है कि उनके लिए ये नतीजे चौंकाने वाले नहीं हैं। उन्होंने कहा कि महाविकास अघाड़ी के उम्मीदवारों को कोटे के हिसाब से वोट मिले। लेकिन बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस निर्दलीयों को अपने साथ लाने में कामयाब रहे जिसकी वजह से ये नतीजे आए हैं।

चार राज्यों की जिन 16 राज्यसभा सीटों के लिए शुक्रवार (10 जून 2022) को मतदान हुआ था, उनके नतीजे आ गए हैं। कर्नाटक में भाजपा को तीन और कॉन्ग्रेस को एक सीट मिली है। राजस्थान में कॉन्ग्रेस ने तीन और भाजपा ने एक सीट जीती है। यहाँ बीजेपी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा अपने दावों के अनुकूल नतीजों को नहीं बदल पाए और उन्हें हार का सामना करना पड़ा है।

हरियाणा में राज्‍यसभा की दो सीटों के लिए हुए चुनाव में भाजपा के कृष्‍णलाल पंवार और भाजपा-जेजेपी समर्थित उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा को जीत मिली है। जैसी आशंका जताई जा रही थी कॉन्ग्रेस के अजय माकन हार गए हैं। महाराष्ट्र में भी बीजेपी इसी तरह एक अतिरिक्त सीट जीतने में कामयाब रही है। पार्टी के तीनों कैंडिडेट जीतने में सफल रहे हैं। शिवसेना, कॉन्ग्रेस और एनसीपी ने एक-एक सीट पर जीत दर्ज की। लेकिन शिवसेना के संजय पवार चुनाव हार गए हैं।

महाराष्ट्र: शिवसेना का दूसरा कैंडिडेट हारा

राज्य में 6 सीटों के लिए 7 उम्मीदवार मैदान में थे। केंद्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार पीयूष गोयल 48 वोट हासिल करने में कामयाब रहे। इसके अलावा बीजेपी के एक और उम्मीदवार अनिल बोंडे ने 48 वोट के साथ जीत दर्ज की। इसके साथ ही भाजपा के धनंजय महादिक को 41.58 वोट मिले। एनसीपी के उम्मीदवार प्रफुल्ल पटेल को 43 वोट मिले। वहीं शिवसेना उम्मीदवार संजय राउत ने 41 वोटों के साथ जीत दर्ज की। हालाँकि शिवसेना के संजय पवार को 39.26 वोट मिले और उन्हें हार का सामना करना पड़ा। कॉन्ग्रेस उम्मीदवार इमरान प्रतापगढ़ी 44 वोट हासिल कर जीत गए।

महाराष्ट्र में चुनाव का परिणाम सामने के बाद शिवसेना के संजय राउत ने कहा कि चुनाव आयोग ने उनका एक वोट अमान्य कर दिया। उन्होंने दो वोट को लेकर आपत्ति जताई थी, परंतु कोई कार्रवाई नहीं की गई। उन्होंने चुनाव आयोग पर पक्षपात का आरोप लगाया है। वहीं एनसीपी के मुखिया शरद पवार का कहना है कि उनके लिए ये नतीजे चौंकाने वाले नहीं हैं। उन्होंने कहा कि महाविकास अघाड़ी के उम्मीदवारों को कोटे के हिसाब से वोट मिले। लेकिन बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस निर्दलीयों को अपने साथ लाने में कामयाब रहे जिसकी वजह से ये नतीजे आए हैं।

हरियाणा में बड़ा उलटफेर

हरियाणा राज्यसभा चुनाव में जैसे कयास लगाए जा रहे थे, उससे विपरीत नतीजे आए। कॉन्ग्रेस के अजय माकन हार गए हैं। भाजपा के कृष्ण लाल पंवार और  भाजपा-जेजेपी समर्थित उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा जीत गए हैं। कॉन्ग्रेस के पोलिंग एजेंट बीबी बत्रा का कहला है कि कुलदीप बिश्नोई ने माकन को वोट नहीं दिया जिसकी वजह से उनकी हार हुई। चुनाव परिणाम की घोषणा के बाद राज्य के मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता मनोहर लाल खट्टर ने ट्वीट कर नवनिर्वाचित राज्यसभा सदस्यों को शुभकामनाएँ दीं। उन्होंने लिखा, “हरियाणा के नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसद कृष्ण लाल पंवार और कार्तिकेय शर्मा को मेरी हार्दिक बधाई। उम्मीदवारों की सफलता लोकतंत्र की जीत है। हमारे महान राष्ट्र के विकास में उनकी नई जिम्मेदारियों के लिए मेरी शुभकामनाएँ।”

कर्नाटक: 3 पर बीजेपी की जीत

कर्नाटक की चार राज्यसभा सीटों में से एक पर कॉन्ग्रेस को जीत मिली है, जबकि बाकी तीनों सीटें भाजपा की झोली में गईं। यहाँ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, अभिनेता से नेता बने जागेश और एमएलसी लहर सिंह सिरोया को जीत हासिल हुई।

राजस्थान: सुभाष चंद्रा की हार

राजस्थान में बीजेपी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा ने मैदान में उतरकर इन चुनावों को रोचक बना दिया था। लेकिन वे नतीजे बदल नहीं पाए। बीजेपी विधायक शोभारानी कुशवाहा ने क्रॉस वोटिंग की और कॉन्ग्रेस के उम्मीदवार प्रमोद तिवारी की जीत का रास्ता साफ कर दिया। मतदान के बाद भाजपा ने कुशवाहा को पार्टी से सस्पेंड कर दिया है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

AG के पास पहुँचा TMC वाला साकेत गोखले, हमारे खिलाफ चलाना चाहता है अदालत की अवमानना का मामला: हम अपने शब्दों पर अब भी...

ऑपइंडिया की एडिटर नुपूर शर्मा के लेख की शिकायत लेकर टीएमसी नेता साकेत गोखले अटॉर्नी जनरल के पास गए हैं ताकि अदालत की अवमानना का केस चलवा सकें।

‘शौच करने गई थी, मोहम्मद जाकिर हुसैन सर पीछे-पीछे आ गए’: मिडिल स्कूल में शिक्षक ने नाबालिग छात्रा से की छेड़खानी, हुआ गिरफ्तार

बिहार के सुपौल में शिक्षक जाकिर हुसैन ने 7वीं कक्षा की लड़की के साथ छेड़छाड़ किया। परिजनों ने थाने में दर्ज कराया मामला। आरोपित गिरफ्तार।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
203,064FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe