Wednesday, June 16, 2021
Home राजनीति गुर्जर आरक्षण: गहलोत-पायलट के गले की फाँस, हो सकता है उग्र आंदोलन

गुर्जर आरक्षण: गहलोत-पायलट के गले की फाँस, हो सकता है उग्र आंदोलन

दरअसल, पायलट राजस्थान के गुर्जर समाज से ही आते हैं। यही वजह है कि चुनाव में इस जाति की वोट भी कॉन्ग्रेस के पक्ष में पड़ी थी।

राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले कॉन्ग्रेस पार्टी ने गुर्जरों से आरक्षण का वादा किया था। ऐसे में आरक्षण के लोभ से गुर्जर समाज के लोगों ने कॉन्ग्रेस के पक्ष में मतदान किया। यही वजह है कि प्रदेश में कॉन्ग्रेस की सरकार बनने के बाद गुर्जर आरक्षण की माँग को लेकर उग्र हो गए हैं।

सत्ता में आने के लिए कॉन्ग्रेस ने आरक्षण का कार्ड खेला था, जो अब कॉन्ग्रेस सरकार के लिए ही मुसीबत बन गई है। गुर्जरों ने राजस्थान सरकार को अल्टीमेटम देते हुए कहा है कि यदि 8 फरवरी तक सरकार ने गुर्जर आरक्षण की घोषणा नहीं की तो गुर्जर समुदाय के लोग रोड और रेल जाम करेंगे।

जब कॉन्ग्रेस कार्यालय में आरक्षण के मामले पर मुख्यमंत्री गहलोत से पत्रकारों ने सवाल पूछा तो गहलोत ने माइक सचिन पायलट की तरफ खिसका दिया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गहलोत के इस व्यवहार पर सभी पत्रकार ठहाके लगाकर हँसने लगे।

इसके बाद राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष पायलट ने मुख्यमंत्री से कहा कि सवाल का जवाब मैं क्यों दूँ, आप क्यों नहीं ? इसके बाद पायलट ने पत्रकारों से पूछा कि आप लोग यह सवाल सरकार से पूछ रहे हैं या कॉन्ग्रेस पार्टी से पूछ रहे हैं।

प्रेस कॉन्फ्रेन्स में सचिन पायलट के गुस्सा को भांपते हुए मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि अरे नहीं आप ही बोलो आप भी सरकार के हिस्सा हो। इसके बाद सचिन पायलट ने पत्रकारों से बात की। पायलट ने पत्रकारों से कहा कि हमारी सरकार गुर्जर आरक्षण को लेकर गंभीर है, लेकिन केंद्र सरकार की सहमती के बग़ैर यह संभव नहीं है। इस तरह प्रेस कॉन्फ्रेन्स से साफ़ हो गया कि आरक्षण के मामले पर कॉन्ग्रेस पार्टी घिर गई है।

दरअसल, पायलट राजस्थान के गुर्जर समाज से ही आते हैं। यही वजह है कि चुनाव में इस जाति की वोट भी कॉन्ग्रेस के पक्ष में पड़ी थी। लेकिन आरक्षण के मामले पर सरकार को घिरते देख गहलोत ने अचानक से गेंद पायलट के पाले में डाल दी। पायलट इस बात को बख़ूबी समझ रहे थे कि यह कितना अहम मुद्दा है जो आगे चलकर कॉन्ग्रेस सरकार और पायलट के राजनीतिक करियर के लिए ख़तरनाक साबित हो सकता है।

जानकारी के लिए बता दें कि आरक्षण के मामले में गुर्जर समाज के लोगों ने राजस्थान सरकार के ख़िलाफ़ 27 जनवरी से खंडार नाम की जगह पर पंचायत की, इसके बाद यह पंचायत राज्य भर में इस तरह की पंचायतें किए जाने की घोषणा की गई।

1 फरवरी को नैनवा और 5 फरवरी को अजमेर में भी पंचायत हुई। इसके बाद 13 फरवरी को दौसा में पंचायत होगी। गुर्जर समुदाय के लोगों ने राज्य सरकार के लोगों को अल्टीमेटम देते हुए कहा है कि राज्य के अलग-अलग ज़िले में होने वाले इस पंचायत के बाद इस जाति के लोग रोड और रेल बंद करेंगे।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘राजदंड कैसा होना चाहिए, महाराज ने दिखा दिया’: लोनी घटना के ट्वीट पर नहीं लगा ‘मैनिपुलेटेड मीडिया’ टैग, ट्विटर सहित 8 पर FIR

"लोनी घटना के बाद आए ट्विट्स के मद्देनजर योगी सरकार ने ट्विटर के विरुद्ध मुकदमा दायर किया है और कहा है कि ट्विटर ऐसे ट्वीट पर मैनिपुलेटेड मीडिया का टैग नहीं लगा पाया। राजदंड कैसा होना चाहिए, महाराज ने दिखा दिया है।"

आप और कॉन्ग्रेस के झूठ की खुली पूरी तरह पोल, श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट ने भूमि सौदों पर जारी किया विस्तृत स्पष्टीकरण

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से ठीक पहले विपक्ष एक गैर जरूरी मुद्दे को उठाने की कोशिश कर रहा है। राम मंदिर के निर्माण में बाधाएँ पैदा करने के लिए कई राजनीतिक दल घटिया राजनीति कर रहे हैं।

राहुल गाँधी का ‘बकवास’ ट्वीट देख भड़के CM योगी, दिया करारा जवाब, कहा- ‘सच आपने कभी बोला नहीं, जहर फैलाने में लगे हैं’

राहुल गाँधी ने ट्वीट में लिखा था, “मैं ये मानने को तैयार नहीं हूँ कि श्रीराम के सच्चे भक्त ऐसा कर सकते हैं। ऐसी क्रूरता मानवता से कोसों दूर है और समाज व धर्म दोनों के लिए शर्मनाक है।"

पाठकों तक हमारी पहुँच को रोक रही फेसबुक, मनमाने नियमों को थोप रही… लेकिन हम लड़ेंगे: ऑपइंडिया एडिटर-इन-चीफ का लेटर

हमें लगता है कि जिस ताकत का सामना हमें करना पड़ रहा है, वह लगभग हर हफ्ते हम पर पूरी ताकत के साथ हमला बोलती है। हम लड़ेंगे। लेकिन हम अपनी मर्यादा के साथ लड़ेंगे और अपने सम्मान को बरकरार रखेंगे।

‘जो मस्जिद शहीद कर रहे, उसी के हाथों बिक गए, 20 दिलवा दूँगा- इज्जत बचा लो’: सपा सांसद ST हसन का ऑडियो वायरल

10 मिनट 34 सेकंड के इस ऑडियो में सांसद डॉ. एस.टी. हसन कह रहे हैं, "तुम मुझे बेवकूफ समझ रहे हो या तुम अधिक चालाक हो... अगर तुम बिक गए हो तो बताया क्यों नहीं कि मैं भी बिक गया।

सूना पड़ा प्रोपेगेंडा का फिल्मी टेम्पलेट! या खुदा शर्मिंदा होने का एक अदद मौका तो दे 

कितने प्यारे दिन थे जब हर दस-पंद्रह दिन में एक बार शर्मिंदा हो लेते थे। जब मन कहता नारे लगा लेते। धमकी दे लेते थे कि टुकड़े होकर रहेंगे, इंशा अल्लाह इंशा अल्लाह।

प्रचलित ख़बरें

राम मंदिर में अड़ंगा डालने में लगी AAP, ट्रस्ट को बदनाम करने की कोशिश: जानिए, ‘जमीन घोटाले’ की हकीकत

राम मंदिर जजमेंट और योगी सरकार द्वारा कई विकास परियोजनाओं की घोषणाओं के कारण 2 साल में अयोध्या में जमीन के दाम बढ़े हैं। जानिए क्यों निराधार हैं संजय सिंह के आरोप।

‘हिंदुओं को 1 सेकेंड के लिए भी खुश नहीं देख सकता’: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप से पहले घृणा की बैटिंग

भारत के पूर्व तेज़ गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद ने कहा कि जीते कोई भी, लेकिन ये ट्वीट ये बताता है कि इस व्यक्ति की सोच कितनी तुच्छ और घृणास्पद है।

सिख विधवा के पति का दोस्त था महफूज, सहारा देने के नाम पर धर्मांतरण करा किया निकाह; दो बेटों का भी करा दिया खतना

रामपुर जिले के बेरुआ गाँव के महफूज ने एक सिख महिला की पति की मौत के बाद सहारा देने के नाम पर धर्मांतरण कर उसके साथ निकाह कर लिया।

केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस में फिर होने वाली थी पिटाई? लोगों से पहले ही उतरवा लिए गए जूते-चप्पल: रिपोर्ट

केजरीवाल पर हमले की घटनाएँ कोई नई बात नहीं है और उन्हें थप्पड़ मारने के अलावा स्याही, मिर्ची पाउडर और जूते-चप्पल फेंकने की घटनाएँ भी सामने आ चुकी हैं।

6 साल के पोते के सामने 60 साल की दादी को चारपाई से बाँधा, TMC के गुंडों ने किया रेप: बंगाल हिंसा की पीड़िताओं...

बंगाल हिंसा की गैंगरेप पीड़िताओं ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। बताया है कि किस तरह टीएमसी के गुंडों ने उन्हें प्रताड़ित किया।

‘मुस्लिम बुजुर्ग को पीटा-दाढ़ी काटी, बुलवाया जय श्री राम’: आरोपितों में आरिफ, आदिल और मुशाहिद भी, ज़ुबैर-ओवैसी ने छिपाया

ओवैसी ने लिखा कि मुस्लिमों की प्रतिष्ठा 'हिंदूवादी गुंडों' द्वारा छीनी जा रहीहै । इसी तरह ज़ुबैर ने भी इस खबर को शेयर कर झूठ फैलाया।
- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
104,122FollowersFollow
392,000SubscribersSubscribe