Wednesday, August 10, 2022
Homeराजनीतिवेस्ट यूपी, पूर्वांचल, अवध, बुंदेलखंड... हर इलाके में BJP आगे: एक और सर्वे ने...

वेस्ट यूपी, पूर्वांचल, अवध, बुंदेलखंड… हर इलाके में BJP आगे: एक और सर्वे ने बताया- उत्तर प्रदेश में फिर से योगी सरकार

टाइम्स नाऊ पोलस्ट्रैट ओपिनियन पोल में 9000 लोगों की प्रतिक्रिया ली गई। ये सर्वे 6-10 नवंबर के बीच में हुआ था।

उत्तर प्रदेश सहित पाँचों राज्यों में अगले साल की शुरुआत में विधानसभा चुनाव होने हैं। उससे पहले सर्वेक्षणों के जरिए जनता का मूड सामने आ रहा है। अब तक आए तमाम सर्वेक्षणों से जो बात उभरकर सामने आई है उसके अनुसार उत्तर प्रदेश की सत्ता में फिर से बीजेपी लौट रही है। टाइम्स नाऊ पोलस्ट्रैट ओपिनियन पोल के अनुसार 2022 में भी यूपी में बीजेपी की सरकार बनेगी।

पोल के मुताबिक 403 सीटों वाली यूपी विधानसभा बीजेपी को 239-245 सीटें मिल सकती है। वहीं समाजवादी पार्टी (SP) को 119-125 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है। बहुजन समाज पार्टी (BSP) 28-32 सीटें जीत सकती है। इससे यह भी पता चलता है कि प्रियंका गाँधी के प्रयासों के बाद भी कॉन्ग्रेस यूपी में आधार नहीं बना पाई है।

इस सर्वे में क्षेत्रवार भी सीटों के अनुमान लगाए गए हैं। इसके मुताबिक बुंदेलखंड में बीजेपी 15-17 सीट मिल सकती है। वहीं बसपा को 2-5 सीटें और सपा 0-1 सीट मिलने के आसार हैं। दोआब की 71 सीटों में से बीजेपी को 37-40 और सपा को 26-28 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। पूर्वांचल की 92 सीट में से 47-50 बीजेपी के खाते में आ सकती है। सपा को यहाँ 31-35 सीट मिले सकती है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बीजेपी को 40-42 तो सपा को 21-24 सीट मिलने का अनुमान है। ऐसे ही ही अवध की 101 सीटों में से 69-72 सीट बीजेपी को मिल सकती है। सपा को यहाँ 23-26 सीट मिलने का अनुमान है। वहीं बसपा को 7-10 सीट मिले सकती है।

बता दें कि टाइम्स नाऊ पोलस्ट्रैट ओपिनियन पोल में 9000 लोगों की प्रतिक्रिया ली गई। ये सर्वे 6-10 नवंबर के बीच में हुआ था। इस सर्वे में समाज के हर तबके की राय ली गई ताकि पता चले कि आखिर कौन क्या चाहता है। पोलस्ट्रैट के निदेशक शिव सेहगल ने कहा, “हमने स्ट्रैटिफाइड सैंपलिंग (एक ऐसी पद्धति जहाँ जनता को छोटे भाग में बाँटा जाता है) पद्धति का प्रयोग किया। जहाँ हमने समाज के हर तबके को शामिल किया। हमें ज्ञात हुआ कि आखिर हर समुदाय क्या महसूस कर रहा है।”

उल्लेखनीय है कि इससे पहले एबीपी-सी वोटर के सर्वे में भी बताया गया था कि यूपी में योगी सरकार लौटेगी। सी वोटर का अनुमान था कि भाजपा को 213 से 221 सीट मिलेगी जबकि अखिलेश यादव की सपा को 152-160 सीट मिल सकती है। इस सर्वे में मायावती की बसपा को 16-20 सीट मिलने की बात कही गई थी और कॉन्ग्रेस के हिस्से 6-10 सीट दिखाई गई थी। 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जिस पालघर में पीट-पीटकर हुई थी साधुओं की हत्या, वहाँ अब ST महिला के घर में घुसे ईसाई मिशनरी के एजेंट: धर्मांतरण का बना...

महाराष्ट्र के पालघर में ईसाई मिशनरी के एजेंटों ने एक वनवासी महिला के घर में घुस कर उसके ऊपर धर्मांतरण का दबाव बनाया। जब वो नहीं मानी तो इन लोगों ने उसे धमकियाँ दीं।

‘पहली कैबिनेट बैठक में ही देंगे 10 लाख नौकरियाँ’: तेजस्वी यादव को याद दिलाया वादा तो किया टाल-मटोल, बेरोजगारी पर नीतीश कुमार को घेरते...

तेजस्वी यादव ने सत्ता में आने पर 10 लाख नौकरियों का वादा किया था, लेकिन अब इस सम्बन्ध में पूछे गए सवाल पर उन्होंने स्पष्ट जवाब नहीं दिया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
212,652FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe