Thursday, January 20, 2022
Homeराजनीतिबंगाल में मतदान के बीच BJP कार्यकर्ताओं की हत्या, मुस्लिमों पर वोट डालने से...

बंगाल में मतदान के बीच BJP कार्यकर्ताओं की हत्या, मुस्लिमों पर वोट डालने से रोकने के आरोप: खुद पोलिंग बूथ पर डटीं ममता

नंदीग्राम के गोकुलनगर में खुद मुख्यमंत्री ममता पहुँच गईं और पोलिंग बूथ के भीतर बैठ गईं। इससे वहाँ के TMC कार्यकर्ता उग्र हो गए और मारपीट की।

पश्चिम बंगाल में गुरुवार (अप्रैल 1, 2021) को दूसरे चरण की 30 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। इनमें TMC और भाजपा के लिए प्रतिष्ठा का विषय बना नंदीग्राम भी है। यहाँ मुख्य लड़ाई सीएम ममता बनर्जी और अधिकारी परिवार के शुभेन्दु के बीच है। इस बीच नंदीग्राम में एक भाजपा कार्यकर्ता का शव लटकता हुआ मिला है। पूर्वी मेदिनीपुर के चाँदीपुर में भी एक भाजपा कार्यकर्ता की हत्या हुई है।

हत्या के आरोप तृणमूल के गुंडों पर ही लगे हैं। मृत भाजपा कार्यकर्ता का नाम गुरुपद प्रधान है। भाजपा नेताओं ने चुनाव आयोग को टैग कर इस घटना के बारे में बताया। जगह-जगह पोलिंग बूथ पर दोनों दलों के कार्यकर्ताओं में झड़प की भी खबर है। नंदीग्राम के एक बूथ पर आरोप लगा कि वहाँ के मुस्लिम लोगों को वोट नहीं डालने दे रहे थे, जिसके बाद भाजपा कार्यकर्ताओं से उनकी नोकझोंक हुई और सशस्त्र बलों को तैनात करना पड़ा।

पश्चिम मेदिनीपुर के केशपुर मे TMC के गुंडों ने ‘Zee 24 घंटा’ की महिला रिपोर्टर को निशाना बनाया और उसकी गाड़ी पर लाठी-डंडों से वार किए। महिला रिपोर्टर की गाड़ी को चारों तरफ से घेर कर ताबड़तोड़ प्रहार किया गया, जिससे गाड़ी के कई हिस्से टूट-फूट गए। नंदीग्राम के गोकुलनगर में खुद मुख्यमंत्री ममता पहुँच गईं और पोलिंग बूथ के भीतर बैठ गईं। इससे वहाँ के TMC कार्यकर्ता उग्र हो गए और मारपीट की।

जवाब में भाजपा कार्यकर्ताओं ने भी ‘जय श्री राम’ के नारे लगाए। गोकुल नगर इलाक़े में ही नंदीग्राम आंदोलन के समय किसानों पर गोली चली थी, ऐसे में ये इलाका खास संवेदनशील है। गाँव के बूथ पर ममता बनर्जी के होने के कारण तृणमूल के कार्यकर्ता काफी उग्र होकर विचरने लगे। वहाँ ममता बनर्जी के सामने ही ‘जय श्री राम’ के नारे लगे। ममता ने मीडिया के सामने ही राज्यपाल जगदीप धनखड़ को फोन कॉल कर इसकी शिकायत की।

ममता बनर्जी ने पोलिंग बूथ से गवर्नर को फोन कर आरोप लगाया कि वहाँ पर उनकी पार्टी के समर्थकों को वोट नहीं डालने दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वो सुबह से ही इलाके में हैं और देख रही हैं कि स्थानीय लोगों को वोट नहीं डालने दिया जा रहा है, इसीलिए वो राज्यपाल से अपील करती हैं कि वो संज्ञान लें। पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण की 30 सीटों पर 19 महिलाओं सहित 171 उम्‍मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

पश्चिम बंगाल में हमेशा से अधिकाधिक मतदान का रेकॉर्ड बनता रहा है, ऐसे में इस बार भी दोपहर 3:30 बजे तक 71% से अधिक मतदान हुआ है और उम्मीद है कि पहले चरण की तरह इस बार भी प्रतिशत 80 के पार जाएगा। नंदीग्राम से भाजपा उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी ने कहा कि हार के डर से ममता बनर्जी  परेशान हैं और डर के मारे अब वे लोग बूथ कैप्चरिंग पर उतर आए हैं। शुभेंदु ने कहा कि टीएमसी के लोगों ने बूथों पर कैप्चरिंग की कोशिश की थी, लेकिन पुलिस अधिकारियों ने उन्हें धर-दबोचा।

शुभेन्दु ने आरोप लगाया कि टीएमसी वालों ने दूसरे बूथों पर फेक आईडी से वोट डालने की कोशिश की, लेकिन वहाँ भी पकड़े गए। ममता बनर्जी ने आज की रैलियों को रद्द कर रेयापारा क्षेत्र में बने अपने वॉर रूम में कैंप करने का फैसला किया है और वो दिन भर नंदीग्राम में ही डटी रहेंगी। इससे पहले बंगाल पुलिस ने देबरा में भाजपा के मंडल अध्यक्ष मोहन सिंह को हंगामा करने के आरोप में हिरासत में लिया।

तृणमूल कॉन्ग्रेस को राज्य में चुनाव संपन्न कराने आए CRPF के जवानों से भी शिकायत है। पार्टी का कहना है कि CRPF की वर्दी में भाजपा के लोग घूम रहे हैं। ममता बनर्जी ने चुनाव आयोग पर निष्क्रियता का आरोप लगाते हुए अदालत जाने की धमकी दी है। उनका कहना है कि सुबह से पार्टी ने 63 शिकायतें दायर की हैं। केशपुर के भाजपा उम्मीदवार तन्मय घोष की गाड़ी पर भी हमला हुआ और तोड़फोड़ की गई।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘सपा सरकार है और सीएम हमारी जेब मैं है, जो चाहेंगे वही होगा’: कॉन्ग्रेस को समर्थन का ऐलान करने वाले तौकीर रजा पर बहू...

निदा खान कॉन्ग्रेस के समर्थक मौलाना तौकीर रजा खान की बहू हैं। उन्हें उनके शौहर ने कहा था कि वो नहीं चाहते कि परिवार की महिलाएं पढ़े।

शहजाद अली के 6 दुकानों पर चला शिवराज सरकार का बुलडोजर, कार्रवाई के बाद सुराना गाँव के हिंदुओं ने हटाई मकान बेचने वाली सूचना

मध्य प्रदेश प्रशासन की कार्रवाई के बाद रतलाम में हिंदू समुदाय ने अपने घरों पर लिखी गई मकान बेचने की सूचना को मिटा दिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
152,458FollowersFollow
413,000SubscribersSubscribe