Sunday, July 14, 2024
Homeराजनीति'ये भारत का समय है - दुनिया भर के विशेषज्ञ और अर्थशास्त्री कह रहे':...

‘ये भारत का समय है – दुनिया भर के विशेषज्ञ और अर्थशास्त्री कह रहे’: ‘इंडिया टुडे कन्क्लेव’ में बोले PM मोदी – हम विश्व के सबसे बड़े स्टार्टअप इकोसिस्टम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2023 के शुरुआती 75 दिनों की उपलब्धियाँ गिनवाईं। उन्होंने कहा कि इसी साल देश का ग्रीन बजट आया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (18 मार्च, 2023) को ‘इंडिया टुडे’ के कॉन्क्लेव में हिस्सा लिया। अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने देश की उपलब्धियों पर रोशनी डाली। प्रधानमंत्री ने भ्रष्टाचार और घोटालों के खिलाफ एक्शन की चर्चा की। पीएम ने कहा कि दुनिया भर के एक्सपर्ट और इकोनॉमिस्ट कह रहे हैं कि यह भारत का समय (It is India’s Moment) है। उन्होंने कहा कि आज पूरी दुनिया भारत को लेकर एक विश्वास से भरी हुई है।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि पहले भ्रष्टाचार की खबरें आते थीं अब भ्रष्टाचारियों पर एक्शन और उनके लामबंद होकर सड़कों पर उतरने की खबरें आती हैं। पीएम मोदी ने भारत को दुनिया में सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बताया। उन्होंने कहा कि दुनिया के बड़े अर्थशास्त्री, एनालिस्ट और थिंकर आज के समय को भारत का समय बता रहे हैं।

पीएम ने कहा कि दुनिया कई संकटों का सामना कर रही है। एक तरफ 100 साल में आई सबसे बड़ी महामारी (कोरोना) तो दूसरी तरफ रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध। ऐसे समय में जब पूरी दुनिया की सप्लाई चेन प्रभावित है ‘द इंडिया मूमेंट’ की बात होना आम बात नहीं है। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल मैनुफैक्चरर्स और स्मार्टफोन डेटा कंज्यूमर है। इतना ही नहीं, पीएम ने बताया कि भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इको-सिस्टम है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2023 के शुरुआती 75 दिनों की उपलब्धियाँ गिनवाईं। उन्होंने कहा कि इसी साल देश का ग्रीन बजट आया। शिवमोगा में एयरपोर्ट का लोकार्पण हुआ। मुंबई मेट्रो के अगले फेज की शुरुआत हुई। देश का सबसे बड़ा रीवर-क्रूज चालू हुआ। बेंगलूरू-मैसूर एक्सप्रेस वे की शुरुआत हुई। मुंबई से विशाखापट्नम के लिए वंदे भारत ट्रेन शुरू हुई।

पीएम ने कहा कि तुमकुरु में एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर फैक्ट्री का लोकार्पण भी 2023 में हुआ। हजारों की संख्या में विदेशी डिप्लोमैट और प्रतिनिधि जी-20 के बैठकों में शामिल होने भारत आए। उन्होंने शनिवार को ही भारत-बांग्लादेश के बीच गैस पाइपलाइन के लोकार्पण की बात भी कही।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि हमने नॉर्थ ईस्ट के लोगों को ह्यूमन टच से जोड़ा है। पहले नॉर्थ-ईस्ट के लोगों को दिल और दिल्ली की दूरी अखरती थी। अब सरकार के मंत्री लगातार नॉर्थ ईस्ट का दौरा करते हैं। मैं खुद हाफ सेंचुरी लगा चुका हूँ।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NITI आयोग की रिपोर्ट में टॉप पर उत्तराखंड, यूपी ने भी लगाई बड़ी छलाँग: 9 साल में 24 करोड़ भारतीय गरीबी से बाहर निकले

NITI आयोग ने सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स (SDG) इंडेक्स 2023-24 जारी की है। देश में विकास का स्तर बताने वाली इस रिपोर्ट में उत्तराखंड टॉप पर है।

लैंड जिहाद की जिस ‘मासूमियत’ को देख आगे बढ़ जाते हैं हम, उससे रोज लड़ते हैं प्रीत सिंह सिरोही: दिल्ली को 2000+ मजार-मस्जिद जैसी...

प्रीत सिरोही का कहना है कि वह इन अवैध इमारतों को खाली करवाएँगे। इन खाली हुई जमीनों पर वह स्कूल और अस्पताल बनाने का प्रयास करेंगे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -