Monday, June 17, 2024
Homeराजनीतिबाबा विश्वनाथ के दरबार में दर्शन का शतक लगाने वाले पहले CM बने योगी...

बाबा विश्वनाथ के दरबार में दर्शन का शतक लगाने वाले पहले CM बने योगी आदित्यनाथ, 6 साल में औसतन हर 21 दिन पर किया वाराणसी का दौरा

मुख्यमंत्री के रूप में योगी आदित्यनाथ ने औसतन प्रत्येक 21 दिन में एक बार वाराणसी का दौरा किया। अपने दौरे में वो कानून व्यवस्था की समीक्षा के साथ विकास कार्यों का भी जायजा लेते हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काशी विश्वनाथ में 100वीं बार दर्शन किया। दर्शन का यह शतक योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार (17 मार्च, 2023) को अपने 113 वें वाराणसी दौरे पर लगाया। काशी विश्वनाथ के इतनी बार दर्शन करने वाले योगी आदित्यनाथ पहले मुख्यमंत्री भी बन गए हैं। 6 साल के बतौर मुख्यमंत्री कार्यकाल में योगी आदित्यनाथ ने औसतन हर 21वें दिन वाराणसी का दौरा किया है। यहाँ वो अपनी पूजा-पाठ के साथ विकास कार्यों की भी समीक्षा करते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीएम योगी आदित्यनाथ ने काशी विश्वनाथ मंदिर में प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश के किसी भी राज्य के मुख्यमंत्री से अधिक बार हाजिरी लगाई है। यहाँ पर योगी आदित्यनाथ षोडषोपचार विधि से दर्शन और पूजा करते हैं। इस दौरान वैदिक व पौराणिक मंत्रों के द्वारा देवी-देवताओं की स्तुति होती है इसी में षोडशोपचार और पंचोपचार पूजा की जाती है जिसमें पुरुष सूक्त के षोडश मंत्र और रूद्र सूक्त के नमस्ते रूद्र आदि षोडश मंत्रों का उच्चारण होता है। इस पूजा में वो विश्व के कल्याण की कामना करते है।

मुख्यमंत्री के रूप में योगी आदित्यनाथ ने औसतन प्रत्येक 21 दिन में एक बार वाराणसी का दौरा किया। अपने दौरे में वो कानून व्यवस्था की समीक्षा के साथ विकास कार्यों का भी जायजा लेते हैं। योगी आदित्यनाथ द्वारा एक मुख्यमंत्री के तौर पर बनाए गए इस रिकॉर्ड से काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन भी काफी खुश नजर आया। ऑपइंडिया से बात करते हुए मंदिर प्रशासन के CEO सुनील वर्मा ने इस रिकॉर्ड की गिनती को सरकारी आँकड़ा बताया।

उन्होंने बताया कि मंदिर प्रशासन के पास इसके तो रिकॉर्ड नहीं हैं कि मंदिर में कौन कितनी बार दर्शन के लिए आया। लेकिन, ये सच है कि जितना योगी आदित्यनाथ यहाँ आए हैं उतना कोई और मुख्यमंत्री कभी काशी विश्वनाथ नहीं आया।

PM मोदी के प्रस्तावित दौरे की हुई समीक्षा

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक, योगी आदित्यनाथ का यह 2 दिनों का दौरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावित वाराणसी दौरे को ले कर था। पीएम मोदी इसी माह की 24 मार्च को वाराणसी आ सकते हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ऋषिकेश AIIMS में भर्ती अपनी माँ से मिलने पहुँचे CM योगी आदित्यनाथ, रुद्रप्रयाग हादसे के पीड़ितों को भी नहीं भूले

उत्तराखंड के ऋषिकेश से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यमकेश्वर प्रखंड का पंचूर गाँव में ही योगी आदित्यनाथ का जन्म हुआ था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -