Tuesday, July 27, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय2014 में SAARC, 2019 में BIMSTEC नेताओं को मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के...

2014 में SAARC, 2019 में BIMSTEC नेताओं को मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रण

बिम्सटेक राष्ट्रों के समूह में बांग्लादेश, म्यांमार, श्री लंका, थाईलैंड, म्यांमार, नेपाल और भूटान आते हैं। 2014 में नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में सार्क नेताओं ने...

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह का औपचारिक समय 30 मई को शाम 7 बजे तय किया गया है। इस बार SAARC नेताओं की जगह BIMSTEC (Bay of Bengal Initiative for Multi-Sectoral Technical and Economic Cooperation) में शामिल देशों को इस समारोह में आमंत्रित किया गया है। बता दें कि 2014 में नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में सार्क नेताओं ने शिरकत की थी, जिनमें पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ भी शामिल थे। इस बार बिम्सटेक नेताओं को आमंत्रित किया गया है। बिम्सटेक राष्ट्रों के समूह में बांग्लादेश, म्यांमार, श्री लंका, थाईलैंड, म्यांमार, नेपाल और भूटान आते हैं।

भारत सरकार ने नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए विदेशी नेताओं को भेजे गए निमंत्रण के सम्बन्ध में जवाब देते हुए कहा, “भारत सरकार ने बिम्सटेक समूह में शामिल राष्ट्रों के नेताओं को इस शपथ ग्रहण समारोह में सम्मिलित होने के लिए निमंत्रित किया है। ये सरकार की ”पड़ोसी सर्वप्रथम” वाली नीतियों के अनुरूप है। ‘संघाई कोऑपरेशन आर्गेनाईजेशन’ के अध्यक्ष किर्गिस्तान के राष्ट्रपति को भी आमंत्रित किया गया है। इसके अलावा बीते प्रवासी भारतीय दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करने वाले मॉरीशस के प्रधानमंत्री को भी निमंत्रण भेजा गया है। बाकि विवरण जैसे ही आएँगे, मीडिया को उनसे अवगत कराया जाएगा।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को पिछले शपथ ग्रहण समारोह में भी आमंत्रित किया गया था लेकिन वह विदेशी दौरों पर होने के कारण नहीं आ पाईं थीं। इस बार भी उनके आने के आसार कम हैं क्योंकि वह तीन देशों के दौरे पर निकल रही हैं। उनके प्रतिनिधि के रूप में बांग्लादेश के लिबरेशन वॉर मंत्री मोज़म्मेल हक समारोह में शिरकत करेंगे। महामहिम रामनाथ कोविंद के प्रेस सचिव अशोक मलिक ने कहा कि राष्ट्रपति गुरुवार (मई 30, 2019) को शाम 7 बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व अन्य केंद्रीय मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएँगे।

अभी पाकिस्तान व अफ़ग़ानिस्तान के राष्ट्र प्रमुखों द्वारा इस समारोह में शिरकत करने को लेकर संशय बरकरार है, क्योंकि अभी तक उन्हें निमंत्रण नहीं भेजा गया है। कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि तमिल सिनेमा के दोनों बड़े अभिनेताओं रजनीकांत व कमल हासन को भी समारोह में शिरकत करने के लिए आमंत्रित किया गया है, लेकिन अधिकारिक रूप से अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘परिवार को बदनाम कर दिया, कई डील हाथ से निकल गए’: राज कुंद्रा को देख भड़की थीं शिल्पा शेट्टी, पुलिस के सामने ही 4...

पता चला है कि उस दिन 6 घंटे की पूछताछ में शिल्पा शेट्टी 4 बार रो पड़ी थीं। पुलिस राज कुंद्रा को लेकर उनके घर पहुँची थी। पति को देखते वो चिल्लाने लगीं।

6 साल के जुड़वा भाई, अगवा कर ₹20 लाख फिरौती ली; फिर भी हाथ-पैर बाँध यमुना में फेंका: ढाई साल बाद इंसाफ

मध्य प्रदेश स्थित सतना जिले के चित्रकूट में दो जुड़वा भाइयों के अपहरण और हत्या के मामले में 5 दोषियों को आजीवन कारावास की सज़ा सुनाई गई है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,426FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe