Saturday, June 15, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयरंग लाई भारत सरकार की पहल, अरुणाचल से अपहृत युवक को लौटाएगा चीन: राहुल...

रंग लाई भारत सरकार की पहल, अरुणाचल से अपहृत युवक को लौटाएगा चीन: राहुल गाँधी कर रहे थे राजनीति, PM मोदी को कहा था ‘बुजदिल’

भारत वापस लौटने में मिरांग तरोन को समय लग सकता है। कर्नल हर्षवर्धन के मुताबिक, चीन से लड़के की रिहाई में सात से 10 दिन लग सकते हैं।

अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के सियांग जिले से हाल ही में चीन की पीपुल लिबरेश आर्मी (PLA) द्वारा अपहरण किए गए 17 वर्षीय मिरांग तरोन को चीनी PLA ने वापस लौटाने की बात कही है। 4 कोर मुख्यालय में डिफेंस PRO लेफ्टिनेंट कर्नल हर्षवर्धन पांडे ने कहा है कि भारतीय सेना ने PLA में अपने समकक्ष से बात की है, जिसके बाद दोनों देशों के बीच प्रोटोकॉल के तहत उसकी सुरक्षित रिहाई को लेकर सहमति बनी है।

हालाँकि, भारत वापस लौटने में मिरांग तरोन को समय लग सकता है। कर्नल हर्षवर्धन के मुताबिक, चीन से लड़के की रिहाई में सात से 10 दिन लग सकते हैं। बता दें कि दो दिन पहले (20 जनवरी 2022) को चीनी PLA ने अरुणाचल के किशोर मिरांग तरोन का अपहरण कर लिया था, जिसके बाद भारत सरकार ने इस मामले को चीन के समक्ष उठाया और उसकी रिहाई की माँग की।

लेकिन बाद में इस घटना को लेकर चीनी विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर इस घटना से साफ इनकार कर दिया। इसके साथ ही चीनी विदेश मंत्रालय ने ये भी कहा कि PLA अपनी सीमाओं की सुरक्षा करता है और अवैध घुसपैठ की कोशिशों पर लगाम लगाता है। उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी चीनी PLA इस तरह की हरकत कर चुकी है। इससे पहले सितंबर 2020 में अरुणाचल प्रदेश के सुबनसिरी जिले से चीनी आर्मी ने पाँच लोगों का किडनैप कर लिया था। बाद में उस वक्त के गृह राज्य मंत्री किरेन रिजिजू ने उनकी रिहाई करवाई थी। बहरहाल इस घटना के बाद सियासी बवाल खड़ा कर सरकार को बदनाम करने की कोशिश भी की गई।

राहुल गाँधी ने पीएम को लेकर की बदजुबानी

मिरांग तरोन को किडनैप किए जाने की घटना के बाद तो जैसे कॉन्ग्रेस नेता राहुल गाँधी को संजीवनी मिल गई। उन्होंने मौका न गंवाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बदजुबानी हमला किया और उनकी क्षमता पर सवाल खड़ा कर दिया। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि गणतंत्र दिवस से कुछ दिन पहले भारत के एक भाग्य विधाता का चीन ने अपहरण किया है, हम मिराम तरोन (Mirang Taron) के परिवार के साथ हैं और उम्मीद नहीं छोड़ेंगे, हार नहीं मानेंगे। PM की बुजदिल चुप्पी ही उनका बयान है- उन्हें फर्क नहीं पड़ता!

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NSA, तीनों सेनाओं के प्रमुख, अर्धसैनिक बलों के निदेशक, LG, IB, R&AW – अमित शाह ने सबको बुलाया: कश्मीर में ‘एक्शन’ की तैयारी में...

NSA अजीत डोभाल के अलावा उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा, तीनों सेनाओं के प्रमुख के अलावा IB-R&AW के मुखिया व अर्धसैनिक बलों के निदेशक भी मौजूद रहेंगे।

अब तक की सबसे अधिक ऊँचाई पर पहुँचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, उधर कंगाली की ओर बढ़ा पाकिस्तान: सिर्फ 2 महीने का बचा...

एक तरफ पाकिस्तान लगातार बर्बादी की कगार पर पहुँच रहा है, तो दूसरी तरफ भारत का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार बढ़ता जा रहा है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -