Sunday, June 16, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय'अँधेरे की वजह से रास्ता भटक गया हमारा जवान, छोड़ दे भारत': LAC पार...

‘अँधेरे की वजह से रास्ता भटक गया हमारा जवान, छोड़ दे भारत’: LAC पार करने पर पकड़ा गया था चीनी सैनिक

“अँधेरे और दुर्गम भौगोलिक स्थितियों की वजह से चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के फ्रंटियर डिफेंस फ़ोर्स का सैनिक भारत-चीन सीमा पर शुक्रवार की सुबह भटक गया था। इसके बाद फ्रंटियर डिफेंस फ़ोर्स ने इस बारे में भारतीय सेना को सूचित भी किया था, जिससे भारतीय सेना चीनी सैनिक को खोजने में मदद कर सकें।”

चीन ने पूर्वी लद्दाख के चुशूल सेक्टर स्थित गुरुंग हिल के नज़दीक भारतीय सेना द्वारा पकड़े गए अपने सैनिक को तत्काल प्रभाव से रिहा करने की माँग की है। चीनी सेना द्वारा संचालित न्यूज़ पोर्टल द चाइना मिलिट्री ऑनलाइन (The China Military Online) ने अपनी ख़बर में बताया है कि भौगोलिक विसंगतियों और अँधेरे की वजह से उनका सैनिक रास्ता भटक गया था। 

द चाइना मिलिट्री ऑनलाइन में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक़, “अँधेरे और दुर्गम भौगोलिक स्थितियों की वजह से चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के फ्रंटियर डिफेंस फ़ोर्स का सैनिक भारत-चीन सीमा पर शुक्रवार की सुबह भटक गया था। इसके बाद फ्रंटियर डिफेंस फ़ोर्स ने इस बारे में भारतीय सेना को सूचित भी किया था, जिससे भारतीय सेना चीनी सैनिक को खोजने में मदद कर सकें।” 

रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने चीनी सैनिक के लापता होने के 2 घंटे बाद ही उसको कब्ज़े में लिए जाने की पुष्टि की थी। भारत ने यह भी स्पष्ट किया है कि चीन की तरफ से वरिष्ठ अधिकारियों से बातचीत होने के बाद ही सैनिक को रिहा किया जाएगा। वहीं चीन ने कहा है कि भारत को तत्काल प्रभाव से सैनिक को वापस भेज देना चाहिए जिससे सीमा पर शांतिपूर्ण और सामान्य हालात बने रहें।

दरअसल भारत और चीन के बीच जारी सैन्य तनाव के बीच शुक्रवार (जनवरी 08, 2021) को चीन का एक सैनिक भारतीय सीमा में घुस गया था। वो पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे वाले इलाके में घुसा जिसे भारतीय सैनिकों ने हिरासत में ले लिया था। बताया जा रहा है कि चीन का सैनिक एलएसी को लाँघकर भारतीय सीमा में पहुँच गया था, लेकिन वहाँ तैनात भारतीय सैन्य टुकड़ी ने उसे दबोच लिया। 

अपने आधिकारिक बयान में भारतीय सेना ने कहा था, “चीनी सैनिक एलएसी का उल्लंघन करते हुए भारत की सीमा में चला आया था जिसके बाद वहाँ पर गश्त लगा रहे भारतीय सेना के जवानों ने उसे गिरफ्त में ले लिया। चीनी सैनिक के साथ तय दिशा-निर्देशों के अनुसार बर्ताव किया जा रहा है। जिन हालातों में चीनी सैनिक ने सीमा पार की है उनकी जाँच की जा रही है।”    

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आतंकवाद का बखान, अलगाववाद को खुलेआम बढ़ावा और पाकिस्तानी प्रोपेगेंडा को बढ़ावा : पढ़ें- अरुँधति रॉय का 2010 वो भाषण, जिसकी वजह से UAPA...

अरुँधति रॉय ने इस सेमिनार में 15 मिनट लंबा भाषण दिया था, जिसमें उन्होंने भारत देश के खिलाफ जमकर जहर उगला था।

कर्नाटक में बढ़ाए गए पेट्रोल-डीजल के दाम: लोकसभा चुनाव खत्म होते ही कॉन्ग्रेस ने शुरू की ‘वसूली’, जनता पर टैक्स का भार बढ़ा कर...

अभी तक बेंगलुरु में पेट्रोल 99.84 रुपये प्रति लीटर और डीजल 85.93 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था, लेकिन नए आदेश के बाद बढ़ी हुई कीमतें तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -