Tuesday, October 19, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयचीनी राजदूत ने कहा- तुझे जड़ से मिटा दूँगा, जब नागरिक ने किया कोरोना...

चीनी राजदूत ने कहा- तुझे जड़ से मिटा दूँगा, जब नागरिक ने किया कोरोना पर सवाल

"तुम इस तरह से बात कर रहे हो जैसे कि तुम खुद उस वायरस का हिस्सा हो। तुम्हें भी वायरस की ही तरह मिटा दिया जाएगा।"

चीन और पाकिस्तान, दोनों ही देश अपने ‘नकारने’ की आदत को लेकर खूब जाने जाते हैं। एक ओर जहाँ पाकिस्तान अपने देश को आतंकवाद की फैक्ट्री नहीं मानता, उसी तरह दूसरी ओर चीन कोरोना वायरस जैसी भीषण त्रासदी के भी सामान्यीकरण में लगा हुआ है।

चीन में कोरोना वायरस के कहर के कारण वहाँ की अर्थव्यवस्था भी अच्छी स्थिति में नहीं है। मीडिया में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की जान लेने की किसी भी तरह की खबर को प्रकाशित करने पर भी प्रतिबंध लगा रखा है।

इसी बीच चीन के कोलकाता में महावाणिज्य दूत झा लियू मंगलवार (फरवरी 16, 2020) को ट्विटर पर साफ़ धमकी देते हुए भी देखे गए। झा लियू ने चीनी सरकार के ही मुखपत्र ‘ग्लोबल टाइम्स’ की लिंक शेयर करते हुए लिखा कि कोरोना वायरस सिर्फ एक गंभीर सर्दी-जुकाम है। उन्होंने लिखा कि वो इस वायरस से डरने वाले नहीं हैं और वो इस बिमारी से आखिरी जंग के लिए तैयार हैं।

झा लियू के इस ट्वीट पर चीन से ही जुड़े एक ट्विटर यूज़र ने चीन की सरकार पर कटाक्ष करते हुए लिखा- “हाँ हम जानते हैं कि यह बस एक गंभीर सर्दी-जुकाम मात्र है और हम इससे डरे हुए नहीं हैं। लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि फिर भी चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) ने लगभग हर इंसान को घर में कैद कर रखा है और इससे भी वाहियात बात यह है कि इस ‘बुरे जुकाम’ ने 1666 लोगों की जान ले ली है और इनमें से 98.5% लोगों की जाने सिर्फ हुबई में गई हैं।”

चीनी युवक के इस जवाब से झा लियू बौखला गए और उन्होंने जवाब में लिखा- “तुम इस तरह से बात कर रहे हो जैसे कि तुम खुद उस वायरस का हिस्सा हो। तुम्हें भी वायरस की ही तरह मिटा दिया जाएगा।”

गौरतलब है कि चीन को कोरोना वायरस से होने वाली मौतों पर लगातार गुमराह करते हुए देखा जा रहा है। बताया जा रहा है कि चीन के सरकारी आँकड़ों के अनुसार इसके संक्रमण से अकेले चीन में अब तक 2100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं, जबकि इसके संक्रमण के कुल पुष्ट मामलों की संख्या बढ़कर 74,576 हो गई है। लेकिन चीन की से ही एक कम्पनी से लीक हुए आँकड़ों से खुलासा हुआ है कि इस वायरस से अब तक 24,000 से ज्‍यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना वायरस का चीन के स्वास्थ्य कर्मियों पर भी काफी गंभीर असर पड़ रहा है। अभी तक 1,700 से अधिक चीनी स्वास्थ्य अधिकारी इसकी चपेट में आ चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के विशेषज्ञों के रविवार को बीजिंग पहुँच कर वायरस से निपटने में चीनी अधिकारियों की मदद करने की संभावना है।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘सहिष्णुता और शांति का स्तर ऊँचा कीजिए’: हिंदी को राष्ट्रभाषा बताने पर जिस कर्मचारी को Zomato ने निकाला था, उसे CEO ने फिर बहाल...

रेस्टॉरेंट एग्रीगेटर और फ़ूड डिलीवरी कंपनी Zomato के CEO दीपिंदर गोयल ने उस कर्मचारी को फिर से बहाल कर दिया है, जिसे कंपनी ने हिंदी को राष्ट्रभाषा बताने पर निकाल दिया था।

बांग्लादेश के हमलावर मुस्लिम हुए ‘अराजक तत्व’, हिंदुओं का प्रदर्शन ‘मुस्लिम रक्षा कवच’: कट्टरपंथियों के बचाव में प्रशांत भूषण

बांग्लादेश में हिंदू समुदाय के नरसंहार पर चुप्पी साधे रखने के कुछ दिनों बाद, अब प्रशांत भूषण ने हमलों को अंजाम देने वाले मुस्लिमों की भूमिका को नजरअंदाज करते हुए पूरे मामले में ही लीपापोती करने उतर आए हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,963FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe