Saturday, July 13, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयब्लू, ग्रे, गोल्ड... ट्विटर बदल देगा 'वेरिफिकेशन टिक' के रंग, एलन मस्क ने बताया-...

ब्लू, ग्रे, गोल्ड… ट्विटर बदल देगा ‘वेरिफिकेशन टिक’ के रंग, एलन मस्क ने बताया- 1 हफ्ते में लॉन्च होगी नई सुविधा

वेरिफिकेशन में कंपनियों के लिए गोल्डन चेक, चेक, सरकार के लिए ग्रे चेक और व्यक्तियों (सेलिब्रिटी या सामान्य व्यक्ति) के लिए ब्लू चेक शुरू कर रहे हैं। चेक एक्टिवेट करने से पहले सभी वेरिफाइड अकाउंट्स को मैन्युअल रूप से वेरिफाई किया जाएगा।

दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति एलन मस्क ने ट्विटर खरीदने के बाद इसमें लगातार कई बदलाव किए हैं। तमाम बदलावों में से एक चर्चित और विवादित बदलाव ‘ब्लू टिक’ का रहा है। हालाँकि, अब मस्क ने कहा है कि ट्विटर पर अलग-अलग रंग के ‘टिक’ दिए जाएँगे। साथ ही, उन्होंने मीडिया के दावों को भी खारिज कर दिया जिनमें कहा जा रहा था कि सस्पेंड किए गए ट्विटर अकाउंट को ‘सामान्य माफी’ के बाद फिर से शुरू (बहाल) करने से नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

एलन मस्क ने एक ट्विटर यूजर के सवाल का जवाब देते हुए कहा है “देरी के लिए खेद है। हम अस्थायी रूप से अगले सप्ताह शुक्रवार (2 दिसंबर 2022) को वेरिफिकेशन लॉन्च कर रहे हैं। इस वेरिफिकेशन में कंपनियों के लिए गोल्डन चेक, चेक, सरकार के लिए ग्रे चेक और व्यक्तियों (सेलिब्रिटी या सामान्य व्यक्ति) के लिए ब्लू चेक शुरू कर रहे हैं। चेक एक्टिवेट करने से पहले सभी वेरिफाइड अकाउंट्स को मैन्युअल रूप से वेरिफाई किया जाएगा। यह दर्दनाक हो सकता है लेकिन जरूरी है।”

मस्क ने अपने अगले ट्वीट में कहा, “सभी वेरिफाइड अकाउंट वाले व्यक्तियों को ब्लू चेक (ब्लू टिक) दिया जाएगा, इसके लिए किसी प्रकार की सीमा नहीं होगी। व्यक्तियों के पास दूसरे प्रकार का छोटा लोगो (टिक) हो सकता है जिससे यह पता चलेगा कि वह एक संगठन से संबंधित हैं यदि उस संगठन द्वारा उसके अकाउंट को वेरिफाइड किया गया है। इस बारे में अगले सप्ताह विस्तार से बताया जाएगा।”

दरअसल, ट्विटर यूजर्स के बीच ब्लू टिक को लेकर बीते कुछ समय से असमंजस की स्थिति बनी हुई है। इससे पहले एलन मस्क ने ट्विटर ब्लू सर्विस की शुरुआत की थी। इस सर्विस में ट्विटर यूजर 8 डॉलर का पेमेंट करके अपने अकाउंट को वेरिफाई करा सकते थे। हालाँकि, कई फेक अकाउंट्स के वेरिफाई होने के बाद यह सर्विस हटा दी गई थी। इसके बाद अब, एलन मस्क ने अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए यह ऐलान किया है।

वहीं, एलन मस्क ने मीडिया के उन दावों को भी खारिज कर दिया जिसमें कहा जा रहा था कि सभी सस्पेंड किए गए ट्विटर अकाउंट्स को ‘सामान्य माफी’ के बाद फिर से शुरू (बहाल) करने के नकारात्मक प्रभाव होंगे। दरअसल, एपी न्यूज ने एक रिपोर्ट में दावा करते हुए कहा था, “ऑनलाइन सिक्योरिटी एक्सपर्ट का अनुमान है कि सस्पेंड किए गए ट्विटर अकाउंट से उत्पीड़न, अभद्र भाषा और गलत सूचना (फेक न्यूज) में बढ़ोतरी होगी।”

हालाँकि, एलन मस्क ने ऐसे सभी दावों को खारिज कर दिया है। उन्होंने एपी न्यूज पर तंज कसते हुए कहा “एपी गलत सूचनाओं का विशेषज्ञ है। ट्विटर उनसे प्रतिस्पर्धा की उम्मीद नहीं कर सकता।”

बता दें कि एलन मस्क ने गुरुवार (24 नवंबर 2022) को ट्विटर पर एक पोल क्रिएट किया था। इस पोल में मस्क ने लोगों से पूछा था, “क्या ट्विटर को सस्पेंड किए गए अकाउंट्स के लिए सामान्य माफी की पेशकश करनी चाहिए, बशर्ते उन्होंने कानून न तोड़ा हो या फिर गंभीर स्पैम में शामिल न हों।”

एलन मस्क के इस पोल पर कुल 3,162,112 यूजर्स ने वोट किया था, जिसमें 72.4% यूजर्स ने ‘हाँ’ कहा था। वहीं, 27.6% यूजर्स ने ‘नहीं’ कहा था। पोल खत्म होने के बाद मस्क ने इसको लेकर एक ट्वीट किया था। इस ट्वीट में उन्होंने कहा था कि जनता अपना फैसला सुना चुकी है। माफी अगले सप्ताह से शुरू होगी।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जिसे ‘चाणक्य’ बताया, उसके समर्थन के बावजूद हारा मौजूदा MLC: महाराष्ट्र में ऐसे बिखरा MVA गठबंधन, कॉन्ग्रेस विधायकों ने अपनी ही पार्टी को दिया...

जिस जयंत पाटील के पक्ष में महाराष्ट्र की राजनीति के कथित चाणक्य और गठबंधन के अगुवा शरद पवार खुद खड़े थे, उन्हें ही हार का सामना करना पड़ा।

18 बैंक खाते, 95 करोड़ रुपए, अब तक 11 शिकंजे में… जनजातीय समाज का पैसा डकारने के मामले में कॉन्ग्रेस के पूर्व मंत्री गिरफ्तार,...

सीधे शब्दों में समझें तो पूरा मामला ये है कि ST निगम के कुछ अधिकारियों ने फर्जी हस्ताक्षरों का इस्तेमाल कर के अवैध रूप से 94,73,08,500 रुपए विभिन्न बैंक खातों में भेज दिए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -