Sunday, May 29, 2022
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयभारत विरोधी संस्था IAMC के कार्यक्रम में हामिद अंसारी और स्वरा भास्कर, Pak आतंकियों...

भारत विरोधी संस्था IAMC के कार्यक्रम में हामिद अंसारी और स्वरा भास्कर, Pak आतंकियों से है कनेक्शन: भारत में हिंसा भड़काने में भी रोल

इस संस्था के संस्थापक शेख उबैद ने रोहिंग्या मुस्लिमों के नाम पर फंड्स जुटाए और 'अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता आयोग (USCIRF)' में भारत को ब्लैकलिस्ट कराने के लिए लॉबिंग की थी और इसके लिए रुपए भी खर्च किए थे।

भारत के पूर्व उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी और बॉलीवुड अभिनेत्री स्वरा भास्कर ‘इंडियन अमेरिकन मुस्लिम काउंसिल (IAMC)’ के एक कार्यक्रम में अतिथि के रूप में जा रहे हैं। इसे लेकर उन पर सवाल उठ रहे हैं, क्योंकि अब तक IAMC का रुख भारत विरोधी रहा है और मुस्लिमों के हित के नाम पर वो देश के विरुद्ध प्रोपेगंडा चलाता रहा है। अमेरिका में ‘भारत में मुस्लिम खतरे’ में वाला माहौल बनाने में उसका हाथ है। साथ ही वो अंतरराष्ट्रीय मीडिया में भी ये नैरेटिव चलाता है।

‘DisInfo Lab’ नाम के ट्विटर हैंडल ने IAMC की करतूतों के बारे में बताते हुए एक ट्विटर थ्रेड के जरिए इन दोनों के वहाँ जाने के फैसले का विरोध किया है। इसमें बताया गया है कि इस संस्था के संस्थापक शेख उबैद ने रोहिंग्या मुस्लिमों के नाम पर फंड्स जुटाए और ‘अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता आयोग (USCIRF)’ में भारत को ब्लैकलिस्ट कराने के लिए लॉबिंग की थी और इसके लिए रुपए भी खर्च किए थे। ये संस्था दावा करती है कि ये अमेरिका में भारतीय मुस्लिमों का प्रतिनिधित्व करती है।

साथ ही ये भारत में चल रही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार को ‘फासीवादी’ बताता है। ये कहता है कि वो इस सरकार के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है। जबकि ये 2013 में भी ‘बराबरी और सहिष्णुता’ की बातें करते हुए भारतीय अल्पसंख्यकों के नाम पर देश को बदनाम कर रहा था। शेख उबैद और उसके सहयोगी अब्दुल मलिक मुजाहिद ‘इस्लामिक सर्कल ऑफ नॉर्थ अमेरिका (ICNA)’ के भी मुखिया थे, जो पाकिस्तान स्थित ‘जमात-ए-इस्लामी’ का अमेरिकी मुखौटा हुआ करता था।

ICNA के पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठनों से भी लिंक्स सामने आए हैं, जिनमें ‘लश्कर-ए-तैय्यबा’ भी शामिल है। इस संगठन से कई ऐसे लोग भी जुड़े हुए हैं, जो भारत से जम्मू कश्मीर को अलग करने के लिए अभियान चलाते रहते हैं। IAMC का मुखिया रशीद अहमद है, जो 2008-17 के दौरान एक अन्य संस्था ‘इस्लामिक मेडिकल एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका (IMANA)’ का एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर था। आरोप है कि कोरोना संक्रमण आपदा के पीक के दौरान इस संगठन ने भारत की मदद के नाम पर रुपए जुटा कर डकार लिए।

IMANA का ‘डायरेक्टर ऑफ ऑपरेशन्स’ ज़ाहिद महमूद है, जो पाकिस्तानी फ़ौज का अधिकारी हुआ करता था। साथ ही ये ‘इस्लामिक सोसाइटी ऑफ नॉर्थ अमेरिका (ISNA)’ से भी जुड़ा हुआ है, जो अमेरिका में ‘मुस्लिम ब्रदरहुड’ का मुखौटा है। कलीम कवजा जैसे IAMC के सदस्य खुलेआम तालिबान का समर्थन करते रहे हैं। CAA विरोधी आंदोलन से लेकर त्रिपुरा हिंसा तक, IAMC के खिलाफ UAPA के तहत फेक न्यूज़ फैलाने के आरोप में कार्रवाई हो चुकी है।

ये उन सोशल मीडिया हैंडलों में शामिल था, जिसने जम कर लोगों को हिंसा के लिए भड़काया। इसने त्रिपुरा में ‘हिन्दू कट्टरवादियों’ पर मुस्लिमों के खिलाफ हिंसा का आरोप लगाते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बायडेन से इसकी निंदा करने की अपील की थी। ऐसे में पूछा जा रहा है कि क्या इन सबके बावजूद हामिद अंसारी और स्वरा भास्कर वहाँ जा रहे हैं? क्या उन्हें इस संस्था के करतूतों और पाकिस्तान कनेक्शन का पता नहीं? वैसे ये दोनों हस्तियाँ भारत में भी प्रोपेगंडा फैलाने के लिए कुख्यात हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘शरिया लॉ में बदलाव कबूल नहीं’: UCC के विरोध में देवबंद के मौलवियों की बैठक, कहा – ‘सब सह कर हम 10 साल से...

देवबंद में आयोजित 'जमीयत उलेमा ए हिन्द' की बैठक में UCC का विरोध किया गया। मौलवियों ने सरकार पर डराने का आरोप लगाया। कहा - ये देश हमारा है।

‘कब्ज़ा कर के बनाई गई मस्जिद को गिरा दो’: मंदिरों को ध्वस्त कर बनाए गए मस्जिदों पर बोले थे गाँधी – मुस्लिम खुद सौंप...

गाँधी जी ने लिखा था, "अगर ‘अ’ (हिन्दू) का कब्जा अपनी जमीन पर है और कोई शख्स उसपर कोई इमारत बनाता है, चाहे वह मस्जिद ही हो, तो ‘अ’ को यह अख्तियार है कि वह उसे गिरा दे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
189,861FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe