Saturday, June 22, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयअमेरिका देगा PM मोदी को 21 तोपों की सलामी, बायडेन ने खुद दिया 'राजकीय...

अमेरिका देगा PM मोदी को 21 तोपों की सलामी, बायडेन ने खुद दिया ‘राजकीय यात्रा’ का निमंत्रण: प्रवासी भारतीय खुश, बोले- 10 सालों में बदली भारत की तस्वीर

भारतीय अमेरिकी समुदाय की एक अन्य सदस्य ने कहा है, "PM मोदी अमेरिकी संसद की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। इससे पता चलता है कि जिओपॉलिटिक्स किस हद तक काम कर रही है। साथ ही, प्रधानमंत्री ने जिओपॉलिटिक्स को किस हद तक प्रभावित किया है।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 21-24 जून तक अमेरिकी यात्रा पर रहेंगे। यह उनकी अमेरिका में पहली राजकीय यात्रा होगी। PM मोदी के स्वागत के लिए न केवल व्हाइट हाउस तैयारियाँ कर रहा है। बल्कि अमेरिका में रहने वाले भारतीय भी इस यात्रा को लेकर काफी उत्साहित हैं।

भारतीय प्रधानमंत्री की अमेरिकी यात्रा को लेकर ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ भाजपा यूएसए के राष्ट्रीय अध्यक्ष अडापा प्रसाद ने ANI से हुई बातचीत में कहा है, “यह पीएम मोदी की पहली राजकीय यात्रा है। इसको लेकर अमेरिका में रह रहा भारतीय समुदाय काफी उत्साहित है। आजादी के बाद से दोनों देशों के संबंध अच्छे रहे हैं। यहाँ रह रहे भारतीयों को लगता है कि वे भी इस कहानी का हिस्सा हैं। लोगों को इस बात का गर्व है कि प्रधानमंत्री ऐसे मौके पर अमेरिका आ रहे हैं जब भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है और तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने जा रहा है।”

अडापा प्रसाद ने आगे कहा है, “पीएम मोदी यहाँ 20 जून को आ रहे हैं। लेकिन 18 जून को भारतीय अमेरिकी समुदाय 20 शहरों में ‘वेलकम मोदी यूनिटी डे’ का आयोजन कर रहा है। वाशिंगटन डीसी में उत्तर से दक्षिण और पूर्व से पश्चिम तक भारत का प्रतिनिधित्व करने वाला यूनिटी मार्च होगा। यह  कार्यक्रम आगामी कार्यक्रमों के लिए टोन सेट करेगा।”

अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में भारतीय-अमेरिकी समुदाय के सदस्य ने कहा है, “पहले भारत को एक अविकसित देश के रूप में जाना जाता था। लेकिन बीते 10 सालों में प्रधानमंत्री मोदी ने भारत को बदल दिया है। भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर आर्थिक विकास तक सब कुछ बदल गया है। इसके लिए पीएम का बहुत-बहुत धन्यवाद।”

वाशिंगटन में रहने वाले कश्मीरी हिंदू प्रवासियों के सदस्य मोहन ने कहा है, “प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत के लिए सभी प्रवासी भारतीय एकजुट हो रहे हैं। कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35A को हटाने के लिए मैं उनका धन्यवाद करना चाहता हूँ। कश्मीरी हिंदुओं की सभी समस्याओं को हल करने और सुरक्षित तरीके से उनके पुनर्वास के लिए सभी कश्मीरी प्रधानमंत्री के साथ हैं।”

भारतीय अमेरिकी समुदाय की एक अन्य सदस्य ने कहा है, “PM मोदी अमेरिकी संसद की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। इससे पता चलता है कि जिओपॉलिटिक्स किस हद तक काम कर रही है। साथ ही, प्रधानमंत्री ने जिओपॉलिटिक्स को किस हद तक प्रभावित किया है।”

क्या होती है राजकीय यात्रा…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने 9 सालों के कार्यकाल में 7 बार अमेरिका जा चुके हैं। यह उनकी 8वीं यात्रा होगी। दोनों देशों के संबंधों को लेकर यह यात्रा काफी महत्वपूर्ण है। लेकिन इस यात्रा की खासबात यह है कि यह यात्रा PM मोदी की पहली राजकीय यात्रा है। ऐसे में दुनियाभर की नजर पीएम मोदी की इस यात्रा पर होगी। राजकीय यात्रा का मतलब यह है कि प्रधानमंत्री अमेरिकी राष्ट्रपति जो बायडेन के आधिकारिक निमंत्रण पर अमेरिका की यात्रा पर जाएँगे।

अमेरिका की राजकीय यात्रा कई मायनों में बहुत खास होती है। प्रसिद्ध अमेरिकी इतिहासकार और डेविड एम रुबेनस्टीन नेशनल सेंटर फॉर व्हाइट हाउस हिस्ट्री के उपाध्यक्ष और अंतरिम निदेशक मैथ्यू कॉस्टेलो ने कहा है कि किसी भी राजकीय यात्रा को लेकर व्हाइट हाउस (अमेरिका का राष्ट्रपति भवन) 6 महीने पहले ही तैयारियाँ शुरू कर देता है।

बता दें कि अमेरिका में किसी भी राष्ट्रपति का कार्यकाल 4 सालों का होता है। इसमें वह सिर्फ एक बार ही किसी भी नेता को राजकीय यात्रा के लिए निमंत्रण दे सकता है। जो बायडेन ने यह सम्मान भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया है। इस दौरे पर बायडेन और मोदी के बीच उपहारों का आदान-प्रदान होगा। साथ ही प्रधानमंत्री मोदी को 21 तोपों की सलामी भी दी जा सकती है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NEET पेपरलीक का मास्टरमाइंड निकाल बिहार का लूटन मुखिया, डॉक्टर बेटा भी जेल में: पत्नी लड़ चुकी है विधानसभा चुनाव, नौकरी छोड़ खुद बना...

नीट पेपर लीक के मास्टरमाइंड में से एक संजीव उर्फ लूटन मुखिया। वह BPSC शिक्षक बहाली पेपर लीक कांड में जेल जा चुका है। बेटा भी जेल में है।

व्यभिचारी वैष्णव आचार्य, पत्रकार ने खोली पोल, अंग्रेजों के कोर्ट में मुकदमा… आमिर खान के बेटे को लेकर YRF-Netflix की बनाई फिल्म बहस का...

माँ भवानी का अपमान करने वाले को जवाब देने कारण हकीकत राय नामक बच्चे का खुलेआम सिर कलम कर दिया गया था। इस पर फिल्म बनाएगा बॉलीवुड? या सिर्फ वही 'वास्तविक कहानियाँ' चुनी जाती हैं जिनमें गुंडा कोई साधु-संत हो?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -