Tuesday, July 27, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयमुंबई की काजल ने धर्म बदल Pak के राशिद से किया निकाह... अब 4...

मुंबई की काजल ने धर्म बदल Pak के राशिद से किया निकाह… अब 4 बीवी और 10 बच्चों के बीच कर रही ‘संघर्ष’

काजल राशिद खान का बैंक खाता भी कराची में फ्रीज किया जा चुका है। उसे अपने बैंक खाते को चालू करवाने के लिए नए स्मार्ट पहचान पत्र की जरूरत है, लेकिन पाकिस्तानी प्रशासन ने...

19 साल पहले एक पाकिस्तानी आदमी से शादी करने के लिए अपना नाम, धर्म, राष्ट्रीयता (भारतीय से पाकिस्तानी) बदलने वाली एक पूर्व भारतीय नागरिक को इन दिनों दुबई के शारजाह में अपनी पहचान को लेकर संघर्ष करना पड़ रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार महिला के पाकिस्तानी पहचान पत्र को रिन्यू होने में काफी समय लग रहा है। जिस कारण उसे वहाँ कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

महिला का नाम काजल राशिद खान है। उसने पाकिस्तानी प्रशासन के पास 31 जुलाई को अपना पहचान पत्र रिन्यू होने के लिए दिया था, लेकिन नवंबर आधा बीतने के बाद भी उसका पहचान पत्र उसे नहीं मिला। अमूमन इस प्रक्रिया में मात्र दस दिन लगते हैं।

काजल का पति मोहम्मद राशिद खान ने इस परेशानी के बारे में बात करते हुए मीडिया को बताया कि वो पिछले तीन महीने से NADRA (National Database and Registration Authority) को ईमेल भेज रहा है। उसने इसके लिए जरूरी दस्तावेज भी जमा करवा दिए हैं, लेकिन फिर भी मामला आगे बढ़ता नजर नहीं आ रहा।

मीडिया खबरों के मुताबिक काजल राशिद खान का बैंक खाता भी कराची में फ्रीज किया जा चुका है। उसे अपने बैंक खाते को चालू करवाने के लिए नए स्मार्ट पहचान पत्र की जरूरत है, लेकिन पाकिस्तानी प्रशासन का 3 महीने बाद भी ये कहना है कि काजल के दस्तावेज सत्यापित किए जा रहे हैं।

काजल का पति राशिद बताता है, “मुझे समझ नहीं आ रहा कि मेरी बीवी के आवेदन को क्यों अटकाया हुआ है। ये तो केवल पहचान पत्र का नवीनीकरण है। उसके पास वैध पाकिस्तानी पासपोर्ट और पाकिस्तानी नागरिकता का सर्टिफिकेट भी है।”

इसके अलावा राशिद ने बताया कि काजल के पास दुबई में मौजूद पाकिस्तान के महावाणिज्य दूतावास से मिला पत्र भी है। जो पुष्टि करता है कि उसने अपना भारतीय पासपोर्ट जमा करवा दिया है और उसे 2001 में नया पाकिस्तानी पासपोर्ट जारी हो चुका है।।

यहाँ बता दें कि 60 वर्षीय पाकिस्तान निवासी राशिद खान पेशे से आर्किटेक्ट है। उसने 1989 में दुबई आकर वहाँ के सुपरमार्केट में अपनी एक दुकान खोली थी। इसके बाद उसने 1996 में मुंबई आकर कल्पना से उसका धर्म और नाम बदलवाकर निकाह किया था।

प्राप्त जानकारी के अनुसार राशिद खान की कुल 4 बीवियाँ और 10 बच्चे हैं। इनमें से एक बीवी अपनी दो लड़कियों के साथ भारत में ही रहती है। जबकि पहली पत्नी पाकिस्तान में रहती है और उससे राशिद को दो लड़के-एक लड़की है। दूसरी पत्नी भी पाकिस्तान से ही है और उसके भी राशिद को दो लड़कियाँ और एक लड़का है। इसके अलावा काजल से भी उसे एक लड़का और एक लड़की है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

समर्थन ले लो… सस्ता, टिकाऊ समर्थन: हर व्यक्ति, संस्था, आंदोलन और गुट के लिए है राहुल गाँधी के पास झऊआ भर समर्थन!

औसत नेता समर्थन लेकर प्रधानमंत्री बनता है, बड़ा नेता बिना समर्थन के बनता है पर राहुल गाँधी समर्थन देकर बनना चाहते हैं।

हड़प्पा काल का धोलावीरा शहर विश्व धरोहर में हुआ शामिल, बतौर CM नरेंद्र मोदी ने तैयार करवाया था इन्फ्रास्ट्रक्चर

भारत के विश्व धरोहर स्थलों की संख्या अब बढ़कर 40 हो गई है। इनमें से 10 स्थलों को तो सूची में साल 2014 के बाद ही जोड़ा गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,488FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe