Wednesday, May 18, 2022
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयभगोड़े मेहुल चोकसी को लाने की तैयारी? डोमिनिका में प्राइवेट जेट, सीबीआई-ईडी-सीआरपीएफ और तेज...

भगोड़े मेहुल चोकसी को लाने की तैयारी? डोमिनिका में प्राइवेट जेट, सीबीआई-ईडी-सीआरपीएफ और तेज तर्रार IPS शारदा

डोमिनिका में पकड़े जाने के बाद यह बात भी सामने आई थी कि चोकसी 'गर्लफ्रेंड' के साथ वहाँ गया था। बाद में कुछ मीडिया रिपोर्टों में यह भी दावा किया गया कि कथित गर्लफ्रेंड दरअसल हनीट्रैप था।

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) घोटाले के आरोपित भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी को भारत लाने के लिए आठ सदस्यीय टीम डोमिनिका में है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार इस टीम में विदेश मंत्रालय, सीबीआई, ईडी और सीआरपीएफ से दो-दो लोग शामिल हैं।

बताया जा रहा है कि यह टीम शनिवार को ही (29 मई 2021) को ही एक प्राइवेट जेट से डोमिनिका पहुँच गई थी। इसी विमान से चोकसी को लाए जाने की संभावना जताई जा रही है। इस टीम में आईपीएस अधिकारी शारदा राउत भी शामिल हैं। 2005 बैच की अधिकारी राउत बैकिंग फ्रॉड मामलों में सीबीआई की अगुआ हैं। उनके ही देखरेख में पीएनबी घोटाले की जाँच हुई थी।

गौरतलब है कि चोकसी 4 जनवरी 2018 को एंटीगुआ भाग गया था। उसने वहाँ की नागरिकता ले रखी थी। पिछले दिनों उसके एंटीगुआ से ‘लापता’ होने की खबरें आई थी। बाद में वह डोमिनिका में गिरफ्तार हो गया। एंटीगुआ ने उसे वापस लेने से इनकार करते हुए कहा था कि डोमिनिका उसे सीधे भारत को सौंप सकता है। हालाँकि भारत प्रत्यर्पित होने से बचने की कोशिश में यह भगोड़ा कारोबारी अब भी लगा हुआ है।

इस बीच, विपक्षी दल डोमिनिका और एंटीगुआ की सरकारों पर इस मामले में मिलीभगत का आरोप भी लगा रहे हैं। डोमिनिका के प्रमुख विपक्षी नेता लेनॉक्स लिंटन ने आरोप लगाया है कि डोमिनिका की सरकार चोकसी के कथित अपहरण में शामिल है और इसमें भारत सरकार की भूमिका भी हो सकती है। लिंटन ने यह भी कहा कि चोकसी का डोमिनिका में पकड़ा जाना इस बात का संकेत देता है कि यह नवंबर 2021 में सूचित प्रत्यर्पण की सुनवाई के पहले ही उसे भारत को सौंपने कार्रवाई का हिस्सा है। डोमिनिका और एंटीगुआ की सरकारों ने इन आरोपों को सिरे से नकार दिया है। ब्राउन ने विपक्षी पार्टियों पर चोकसी से फंड लेने का आरोप लगाया है।

इससे पहले एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने एक स्थानीय रेडियो स्टेशन के साथ साक्षात्कार में पुष्टि की कि भारत सरकार ने अदालती दस्तावेजों के साथ एक जेट भेजा है। ये दस्तावेज चोकसी के भगोड़ा होने से संबंधित हैं। चोकसी से संबंधित दस्तावेज बुधवार (02 जून) को डोमिनिका अदालत में पेश किए जाएँगे।

26 मई को डोमिनिका में पकड़े जाने के बाद यह बात भी सामने आई थी कि चोकसी ‘गर्लफ्रेंड’ के साथ वहाँ गया था। बाद में कुछ मीडिया रिपोर्टों में यह भी दावा किया गया कि कथित गर्लफ्रेंड दरअसल हनीट्रैप था।

पिछले साल दायर एक चार्जशीट में प्रवर्तन निदेशालय ने बताया था कि चोकसी ने न केवल भारतीय बैंकों को बल्कि दुबई और संयुक्त राज्य अमेरिका में भी ग्राहकों और ऋणदाताओं को धोखा दिया। इस क्रम में अब तक उसकी 2,500 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क हो चुकी है। 13,578 करोड़ रुपए के पीएनबी घोटाले में चोकसी का भतीजा नीरव मोदी भी भगोड़ा है। वह इस समय लंदन जेल में हैं। वहाँ कई बार उसकी जमानत अर्जी रद्द हो चुकी है। वह भी खुद को भारत को प्रत्यर्पित किए जाने से बचने के लिए लगातार कानून लड़ाई लड़ रहा है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

गुजरात में बुरी तरह फेल हुई AAP की ‘परिवर्तन यात्रा’, पंजाब से बुलाई गाड़ियाँ और लोग: खाली जगह की ओर हाथ हिलाते रहे नेता

AAP नेता और पूर्व पत्रकार इसुदान गढ़वी रैली में हाथ दिखाकर थक चुके थे लेकिन सामने कोई उनकी बात का जवाब नहीं दे रहा था।

मंदिर तोड़ा, खजाना लूटा पर हिला नहीं सके शिवलिंग: औरंगजेब के दरबारी लेखक ने भी कबूला था, शिव महापुराण में छिपा है इसका राज़

मंदिर के तोड़े जाने का एक महत्वपूर्ण प्रमाण 'मा-असीर-ए-आलमगीरी’ नाम की पुस्तक भी है। यह पुस्तक औरंगज़ेब के दरबारी लेखक सकी मुस्तईद ख़ान ने 1710 में लिखी थी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
186,629FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe