Saturday, June 22, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयहत्या कर कैफे में मजे कर रहा था 'अल्लाह का लड़ाका', ब्रसेल्स पुलिस ने...

हत्या कर कैफे में मजे कर रहा था ‘अल्लाह का लड़ाका’, ब्रसेल्स पुलिस ने मार गिराया: स्वीडन के लोगों को गोली मार लिया था कुरान जलाने का ‘बदला’

यूरोपियन संघ ने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा था। EU की इमारतों को बंद कर दिया गया है और कार पार्किंग को भी बंद कर दिया गया है।

जिस ब्रसेल्स में यूरोपियन यूनियन का मुख्यालय स्थित है, वहाँ पर 2 स्वीडिश नागरिकों की हत्या कर दी गई। जिस पर हत्या का शक है, बताया जा रहा है कि उसे पुलिस ने मार गिराया है। ये एक आतंकवादी हमला था। सोमवार (16 अक्टूबर, 2023) को वहाँ स्वीडन के 2 नागरिकों की हत्या कर दी गई थी। वहीं अगले ही दिन सुबह पुलिस ने इस हत्याकांड को अंजाम देने वाले आतंकवादी को मार गिराया। बेल्जियम के आंतरिक मामलों की मंत्री अन्नेलिएस वेरलिंडेन ने इस संबंध में जानकारी दी है। जिस समय पुलिस पहुँची, हत्यारा एक कैफे में बैठा हुआ था।

पुलिस को देख कर उसने गोलीबारी शुरू कर दी, जिसके बाद पुलिस ने भी जवाब दिया। मंगलवार की सुबह स्थानीय समय के अनुसार 5 बजे के करीब बेल्जियम के प्रधानमंत्री अलेक्जेंडर डी क्रू ने बताया कि आतंकवादी ट्यूनीशिया का रहने वाला था। उन्होंने बताया कि वो अवैध तरीके से बेल्जियम में रह रहा था। सिटी सेंटर के ग्रैंड पैलेस से कुछ ही दूरी पर ये घटना हुई। बेल्जियम और स्वीडन के बीच एक फुटबॉल मैच हो रहा था, जिसके बीच में ये घटना हुई। ये इलाका सेंट कैथरीन से कुछ ही दूरी पर स्थित है, जहाँ शहर के बड़े-बड़े बार और रेस्टॉरेंट हैं।

हालाँकि, इस हत्याकांड के बाद स्वीडन-बेल्जियम के बीच मैच को रद्द कर दिया गया। डी क्रू ने बताया कि हत्यारे ने स्वीडन के फुटबॉल समर्थकों को निशाना बनाया। बेल्जियम के कई इलाकों में जहाँ-जहाँ स्वीडन के नागरिकों की संख्या ज़्यादा है, वहाँ-वहाँ सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। बता दें कि स्वीडन में कुरान जलाए जाने की घटनाओं के कारण इस्लामी कट्टरपंथी स्केंडिनेविया में स्थित इस देश का विरोध करते रहे हैं। स्टॉकहोम में भी हिंसा की घटनाएँ हुई थीं, जिसके बाद स्वीडन में अलर्ट जारी करना पड़ा था।

यूरोपियन संघ ने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा था। EU की इमारतों को बंद कर दिया गया है और कार पार्किंग को भी बंद कर दिया गया है। शैरबीक स्थित एक कैफे में कथित हत्यारे के एनकाउंटर की बात कही जा रही है। उसके पास से ऑटोमैटिक हथियार भी मिले, जिनका हत्या में इस्तेमाल किया गया हो सकता है। उसे अस्पताल ले जाए जाते समय उसकी मौत हुई। पूरे बेल्जियम में आतंकवाद को लेकर उच्च-स्तरीय अलर्ट जारी किया गया है।

2 स्वीडिश नागरिकों की हत्या करने वाले की पहचान 45 वर्षीय अब्देसलेम के रूप में हुई है। यूरो 25 क्वालीफ़ायर मैच से पहले हुई इस घटना से पूरे यूरोप में भय का माहौल बन गया। स्टेडियम में फैंस को बंद रहने को कहा गया और पुलिस हमलावर को ढूँढती रही। 50,000 दर्शकों की क्षमता वाला बॉडोइन स्टेडियम उस समय खचाखच भरा हुआ था। हत्यारे ने खुद को आतंकी संगठन ISIS से जुड़ा हुआ और ‘अल्लाह का लड़ाका’ बताया था। उसने दावा किया कि वो मुस्लिमों की तरफ से बदला ले रहा है। उसने ‘अल्लाहु अकबर’ का नारा भी लगाया।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NEET पेपरलीक का मास्टरमाइंड निकाल बिहार का लूटन मुखिया, डॉक्टर बेटा भी जेल में: पत्नी लड़ चुकी है विधानसभा चुनाव, नौकरी छोड़ खुद बना...

नीट पेपर लीक के मास्टरमाइंड में से एक संजीव उर्फ लूटन मुखिया। वह BPSC शिक्षक बहाली पेपर लीक कांड में जेल जा चुका है। बेटा भी जेल में है।

व्यभिचारी वैष्णव आचार्य, पत्रकार ने खोली पोल, अंग्रेजों के कोर्ट में मुकदमा… आमिर खान के बेटे को लेकर YRF-Netflix की बनाई फिल्म बहस का...

माँ भवानी का अपमान करने वाले को जवाब देने कारण हकीकत राय नामक बच्चे का खुलेआम सिर कलम कर दिया गया था। इस पर फिल्म बनाएगा बॉलीवुड? या सिर्फ वही 'वास्तविक कहानियाँ' चुनी जाती हैं जिनमें गुंडा कोई साधु-संत हो?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -