Saturday, July 13, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयउधर अल-शबाब के खिलाफ बैठक कर रहे थे राष्ट्रपति-PM, इधर धमाका कर 100 लोगों...

उधर अल-शबाब के खिलाफ बैठक कर रहे थे राष्ट्रपति-PM, इधर धमाका कर 100 लोगों को मार डाला: सोमालिया में इस्लामी आतंकियों ने मचाया कोहराम

दोनों बम धमाके इतने घातक थे कि आसपास बने मकान और दुकान बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए। यही नहीं, घटनास्थल में खड़े कई वाहनों को भी भारी नुकसान हुआ है।

पूर्वी अफ्रीकी देश सोमालिया के लिए शनिवार (29 अक्टूबर, 2022) काला दिन साबित हुआ। दरअसल, सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में हुए दो कार बम धमाकों में 100 से अधिक लोग मारे गए हैं। जबकि, 300 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। राष्ट्रपति हसन शेख महमूद ने हमले की निंदा करते हुए इसे ‘कायरतापूर्ण’ कृत्य करार दिया है। इस्लामी आतंकी संगठन अल शबाब ने हमले की जिम्मेदारी ली है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ये बम धमाके सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में स्थित शिक्षा मंत्रालय के पास स्थित एक व्यस्त चौराहे में हुए हैं। इस चौराहे में खाने-पीने के सामान से लेकर विदेशी मुद्रा सहित अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध रहती है। इसलिए, हमले के समय यहाँ भारी भीड़ थी। राजधानी मोगादिशु में ये हमले जब हुए जब राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस्लामी आतंकी संगठन अल-शबाब सहित अन्य आतंकवादी संगठनों से निपटने को लेकर किए जा रहे प्रयासों के बारे में बैठक कर रहे थे।

पहला धमाका स्थानीय समयानुसार दोपहर करीब दो बजे हुआ। जबकि दूसरा धमाका एंबुलेंस के आने और पीड़ितों की मदद के लिए जुटे लोगों के बीच हुआ। बम धमाकों के बाद शिक्षा मंत्रालय को निशाना बनाकर गोलीबारी किए जाने की भी खबर सामने आयी है।

दोनों बम धमाके इतने घातक थे कि आसपास बने मकान और दुकान बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए। यही नहीं, घटनास्थल में खड़े कई वाहनों को भी भारी नुकसान हुआ है। हमले में घायल हुए लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायलों में से कई लोगों की हालत बेहद गंभीर बनी हूई। ऐसे में, मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

इस हमले को लेकर सोमालिया के राष्ट्रपति हसन शेख महमूद ने कहा है कि राजधानी मोगादिशु में हुए दो कार बम धमाकों में कम से कम 100 लोग मारे गए हैं जबकि 300 घायल हैं। मरने वालों की संख्या में इजाफा हो सकता है। राष्ट्रपति ने इस हमले को ‘बेहद क्रूर और कायरतापूर्ण’ कृत्य करार दिया है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने भी इस हमले की कड़ी निंदा की है।

बता दें, इससे पहले 23 अक्टूबर को भी सोमालिया के सबसे बड़े शहरों में से एक किसमायो के तवाकल होटल पर हुए हमले में बम धमाका और गोलीबारी हुई थी। जिसमें 47 लोग घायल हुए थे जबकि 9 लोगों की मौत हो गई थी। हमला करने के लिए कार सवार एक आतंकी ने कार को होटल के गेट से टकरा दिया था जिससे उसमें विस्फोट हो गया था। बाद में, सुरक्षा बलों ने होटल में घुसे 3 आतंकियों को मार गिराया था। इस हमले की जिम्मेदारी भी इस्लामिक आतंकी संगठन अल शबाब ने ली थी।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

लालू यादव ने हाथ जोड़ अनिल अंबानी को किया प्रणाम, प्रियंका चतुर्वेदी ने एन्जॉय किया ‘यादगार क्षण’: अनंत अंबानी की शादी में I.N.D.I. नेताओं...

अखिलेश यादव अपनी बेटी और पत्नी डिंपल के साथ समारोह में मौजूद रहे। यहाँ तक कि कॉन्ग्रेस नेता सलमान ख़ुर्शीद भी अपने परिवार के साथ भोज खाने के लिए पहुँचे।

‘अमेरिका की उप-राष्ट्रपति ने राहुल गाँधी से फोन पर की बात, दुनिया मानती है अगला PM’: कॉन्ग्रेस इकोसिस्टम के साथ-साथ मीडिया ने चलाई खबर,...

खुद को लेखक बताने वाले हर्ष तिवारी ने दावा किया कि लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद राहुल गाँधी का कद काफी बढ़ गया है, दुनिया उन्हें अगले प्रधानमंत्री के रूप में देख रही है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -