Monday, July 22, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयअमेरिका में एयर शो के दौरान 2 लड़ाकू विमान टकराकर हुए क्रैश, 6 लोगों...

अमेरिका में एयर शो के दौरान 2 लड़ाकू विमान टकराकर हुए क्रैश, 6 लोगों के मारे जाने की आशंका: द्वितीय विश्वयुद्ध में इनका हुआ था इस्तेमाल

कोमोरेटिव एयरफोर्स के अध्यक्ष हैंक कोट्स ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि समूह के पायलट अच्छी तरह से प्रशिक्षित और लाइसेंस प्राप्त थे, जो आमतौर पर पूर्व एयरलाइन या सैन्य पायलट होते हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह एक एयर शो के दौरान मिडएयर टक्कर 'बेहद दुर्लभ' घटना होती है।

अमेरिका के टेक्सास (Texas, America) में एक एयर शो के दौरान आसमान में दो वार प्लेनों की आपस में भीषण टक्कर हो गई। इसके बाद दोनों में जमीन पर गिर गए और उनमें आग लग गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है।

टेक्सास के डलास में शनिवार (12 नवंबर 2022) को एयर शो हो रहा था। यह एयर शो द्वितीय विश्व युद्ध की यादगार के तौर पर आयोजित किया गया था। शो के दौरान एक बोइंग B-17 फ्लाइंग फोर्ट्रेस बॉम्बर और बेल P-63 किंग कोबरा फाइटर आपस में टकरा गए।

अधिकारियों ने यह स्पष्ट नहीं किया कि विमान में कितने लोग सवार थे। हालाँकि, दुर्घटना में चालक दल के सभी छह सदस्यों के मारे जाने की आशंका है। बोल्डर काउंटी शैरिफ ऑफिस की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, एक मलबे से दो लोगों के शव निकाले गए हैं। वहीं, दूसरे मलबे से एक व्यक्ति का शव निकाला गया है। घटना को देखते हुए फेडरल एविएशन एडमिनिसट्रेशन (FAA) और नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड (NTSB) ने जाँच शुरू कर दी है।

इस घटना का सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हो रहे हैं। वीडियो में नजर आ रहा है कि प्लेन बहुत ज्यादा ऊँचाई पर नहीं उड़ रहे थे। इस दौरान दूसरे प्लेन को क्रॉस करने के दौरान एक विमान टकरा गया। टकराने के बाद दोनों प्लेन जमीन पर गिर गए औ उनमें आग लग गई।

डेलास के मेयर ने ट्वीट कर कहा, “जैसा कि आप लोगों ने देखा कि हमारे शहर में एयर शो के दौरान एक दुखद घटना हो गई। फिलहाल, पूरी जानकारी नहीं मिल पाई है या मिली जानकारी की पुष्टि नहीं हो सकी है। नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड ने घटनास्थल की कमान संँभाल ली है। डलास पुलिस विभाग और डलास फायर रेस्क्यू की तरफ से मदद पहुँचाई जा रही है।”

बता दें कि B-17 बॉम्बर चार इंजन वाला विमान था और इसने दूसरे विश्व युद्ध में बड़ी भूमिका निभाई थी। वहीं, P-63 किंग कोबरा को उस दौरान बेल एयरक्राफ्ट ने तैयार किया था। इस विमान का इस्तेमाल केवल सोवियत एयर फोर्स करती थी। किंग कोबरा वन सीटर विमान है, जबकि B-17 में 4-5 लोगों के बैठने की जगह होती है। घटना में चालक दल के सभी 6 लोगों की मौत की आशंका जताई जा रही है।

कोमोरेटिव एयरफोर्स के अध्यक्ष हैंक कोट्स ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि समूह के पायलट अच्छी तरह से प्रशिक्षित और लाइसेंस प्राप्त थे, जो आमतौर पर पूर्व एयरलाइन या सैन्य पायलट होते हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह एक एयर शो के दौरान मिडएयर टक्कर ‘बेहद दुर्लभ’ घटना होती है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

केंद्र सरकार ने 4 साल में राज्यों को की ₹1.73 लाख करोड़ की मदद, फंड ना मिलने पर धरना देने वाली ममता सरकार को...

वित्त मंत्रालय ने बताया है कि केंद्र सरकार 2020-21 से लेकर 2023-24 तक राज्यों को ₹1.73 लाख करोड़ विशेष मदद योजना के तहत दे चुकी है।

जो बायडेन फिर से बने अमेरिकी राष्ट्रपति उम्मीदवार: ‘भूलने की बीमारी’ के कारण कर दिया था ट्वीट, सदमे में कमला हैरिस, 12 घंटे से...

जो बायडेन टेस्ट ले रहे थे कमला हैरिस का। वो भोकार पार-पार के, सर पटक कर रोने के बजाय खुश हो गईं। पिघलने के बजाय बायडेन को गुस्सा आ गया और...

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -