Sunday, June 16, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयबिजनेस में फेल हुई महिला ने फ्रीलांस काम करके कमाए ₹10 करोड़: कोका-कोला, माइक्रोसॉफ्ट...

बिजनेस में फेल हुई महिला ने फ्रीलांस काम करके कमाए ₹10 करोड़: कोका-कोला, माइक्रोसॉफ्ट जैसी 500 कंपनियाँ एलन से बनवाती हैं PPT

कर्टनी एलन के मुताबिक, उन्होंने Upwork पर जब फ्रीलांसिंग शुरू की थी तो वो $27 (2,097 भारतीय रुपए) प्रति घंटे के हिसाब से चार्ज किया था। हालाँकि, 5 महीने तक इसी रेट में काम करने के बाद उन्होंने अपने रेट को बढ़ाकर $150 (11,654 भारतीय रुपए) कर दिया।

दुनियाभर में लोग फ्रीलांसिंग करके जीवनयापन कर रहे हैं। लेकिन फ्रीलांसरों ने इस क्षेत्र में नया मुकाम हासिल किया। इन्हीं में से एक हैं कर्टनी एलन (Courtney Allen) । वो एक फ्रीलांस ग्राफिक डिजाइनर और पावरपॉइंट बनाने का काम करती हैं। उन्होंने फ्रीलांसरों के लिए मार्केट प्लेस अपवर्क (Upwork) के लिए काम करके अब तक कुल 1.3 मिलियन डॉलर (10,08,98,850 भारतीय रुपए) की कमाई की है।

रिपोर्ट के मुताबिक, कर्टनी एलन ने 2016 में एक बिजनेस शुरू किया, लेकिन वो उसमें असफल रहीं। हालाँकि, इस कोशिश में उनके क्रेडिट कार्ड पर $25,000 (19,42,360 भारतीय रुपए) का कर्ज जरूर बढ़ गया। इसके बाद साल 2017 में 32 वर्षीय एलन ने अपनी खुद की एजेंसी 16×9 शुरू की। ये कंपनी Upwork के जरिए कंपनियों से अनुबंध कर उनके लिए ग्राफिक डिजाइनिंग और पॉवर पॉइंट प्रेजेंटेशन बनाना शुरू किया। चूँकि इससे पहले वो सिस्को सिस्टम्स में सीनियर ऑफिशियल्स के लिए प्रेजेंटेशन डिजायनर के तौर पर काम किया था। इसलिए उसने अपनी इसी स्किल का इस्तेमाल अपने लिए किया।

एलन ने कोका-कोला, सिस्को, माइक्रोसॉफ्ट और फॉर्च्यून जैसी 500 कंपनियों के साथ काम किया है। वो कहती हैं कि दुनियाभर में हजारों फ्रीलांसर हैं, लेकिन प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग बहुत ही छोटा सबसेट है। पिछले साल 2021 में उनकी डिजाइन फर्म ने 350 से अधिक क्लाइंट्स के साथ काम किया था। एलन के मुताबिक, Upwork के साथ काम करके उन्होंने अपने बिजनेस को रफ्तार दी है।

हाई रेट से बढ़ता है आत्मविश्वास

कर्टनी एलन के मुताबिक, उन्होंने Upwork पर जब फ्रीलांसिंग शुरू की थी तो वो $27 (2,097 भारतीय रुपए) प्रति घंटे के हिसाब से चार्ज किया था। हालाँकि, 5 महीने तक इसी रेट में काम करने के बाद उन्होंने अपने रेट को बढ़ाकर $150 (11,654 भारतीय रुपए) कर दिया। एलन का कहना है कि उनके क्लाइंट्स ने उसे बताया कि उसके नए रेट ने उनकी विशेषज्ञता को नया विश्वास दिया है।

खुद को एक आकस्मिक उद्यमी कहने वाली एलन का कहना है कि वो अपना खुद का बिजनेस शुरू नहीं करने वाली थीं। हालाँकि, Upwork पर एक साल के बाद उन्हें इतना काम मिल रहा था कि उसे कई फ्रीलांसरों को काम पर रखना पड़ा। आज उनकी 10 लोगों की टीम में तीन परमानेंट एम्प्लाई के साथ ही कई फ्रीलांसर हैं।

क्या है Upwork

Upwork इंक ऑनलाइन मार्केटप्लेस संचालित करने वाली अमेरिकी कंपनी है। ये कंपनी व्यवसायों को अधिक कुशल फ्रीलांस प्रोफेशन्स ढूँढने और उनके साथ काम करने का प्लेटफॉर्म देती है। इस कंपनी का व्यापार अमेरिका, भारत, फिलीपींस और बाकी दुनिया भर में फैला है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

दिल्ली पुलिस को पाइपलाइन की रखवाली के लिए लगाना चाहती है AAP सरकार, कमिश्नर को आतिशी ने लिखा पत्र: घोटाले का आरोप लगा BJP...

बीजेपी ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने जब से दिल्ली जल बोर्ड की कमान संभाली, उसके एक साल में जमकर धाँधली हुई और दिल्ली जल बोर्ड को बर्बाद कर दिया गया।

गलत वीडियो डालने वाले अब नहीं बचेंगे: संसद के अगले सत्र में ‘डिजिटल इंडिया बिल’ ला सकती है मोदी सरकार, डीपफेक पर लगाम की...

नरेंद्र मोदी सरकार आगामी संसद सत्र में डीपफेक वीडियो और यूट्यूब कंटेंट को लेकर डिजिटल इंडिया बिल के नाम से पेश किया जाएगा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -