Thursday, April 25, 2024
Homeफ़ैक्ट चेकराजनीति फ़ैक्ट चेककश्मीरी बहू: राहुल गाँधी ने दी फेक न्यूज़ को हवा, बबीता फोगाट ने Wire...

कश्मीरी बहू: राहुल गाँधी ने दी फेक न्यूज़ को हवा, बबीता फोगाट ने Wire की पत्रकार को लताड़ा

फेक न्यूज़ को हवा देने की नेताओं और सेलिब्रिटीज पत्रकारों के बीच लगी होड़ का पाकिस्तान ने भी उठाया फायदा। बबीता फोगाट ने कहा- अफवाह फैलाकर हरियाणा को बदनाम करने की कोशिश ना की जाए।

पहले मीडिया ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश किया। उसके बाद नेताओं और सेलिब्रिटीज पत्रकारों के बीच इस फेक न्यूज को हवा देने की होड़ लग गई। इनमें कॉन्ग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गॉंधी और प्रोपगेंडा पत्रकारिता के लिए विख्यात The Wire की पत्रकार आरफा खानम शेरवानी जैसे नाम शामिल हैं।

आरफा को तो इसके लिए हरियाणा की मशहूर पहलवान बहनों में से बबीता फोगाट ने लताड़ा। वहीं, राहुल को खुद खट्टर ने जवाब दिया। राहुल ने ट्वीट कर कहा, “महिला कोई संपत्ति नहीं है कि पुरुषों का उन पर स्वामित्व होगा। कश्मीरी महिलाओं के बारे में हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर की टिप्पणी निंदनीय है। यह दिखाता है कि आरएसएस का वर्षों का प्रशक्षिण एक कमजोर, असुरक्षित और दयनीय व्यक्ति की सोच को कैसा बना देता है।” जवाब में खट्टर ने उन्हें फेक खबर पर प्रतिक्रिया देने की बजाए अपने बयान का वीडियो देखने को कहा।

आरफा ने इस मामले में फोगाट बहनों को खट्टर की आलोचना के लिए ललकारा तो जवाब में बबीता ने कहा, “हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है जिसमें हमारी बहन-बेटियों के बारे में गलत बोला गया हो मेरी मीडिया से प्रार्थना है कि उनके बयान को गलत तरीके से जनता के सामने पेश ना करें।” इसके साथ ही बबीता फोगाट ने कहा कि अफवाह फैलाकर हरियाणा को बदनाम करने की कोशिश ना की जाए।

बिना संदर्भ के प्रोपेगंडा

दरअसल, खट्टर ने हरियाणा में सुधरते लिंगानुपात की बात करते हुए ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ की सफलता की चर्चा की। इस दौरान मीडिया ने सीएम के बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश कर इसे विवादित बयान बताया। कई मीडिया पोर्टल्स ने ख़बर प्रकाशित किया कि खट्टर ने कश्मीर से लड़कियों को बहू बना कर लाने की बात कही है। मगर ये खबर गलत थी। असल में मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि हरियाणा का नाम पहले बदनाम था और यह बेटी मारने वाले प्रदेश के रूप में कुख्यात हो गया था। बेटियों को बचाने के लिए चलाई गई विभिन्न योजनाओं की सफलता पर बात करते हुए खट्टर ने बताया कि पहले हरियाणा में लिंगानुपात 850 था, अर्थात प्रति 1000 लड़कों पर 850 लड़कियों का अनुपात। वहीं अगर ताज़ा आँकड़ों की बात करें तो यह बढ़ कर 933 हो गया है, जो दिखाता है कि इस मामले में हरियाणा बड़े सुधार की ओर अग्रसर है।

इसके साथ ही आगे उन्होंने कहा, “हमारे धनखड़ जी ने कहा कि बिहार से (बहुएँ) लानी पड़ेंगी। अब कुछ लोग कह रहे हैं कि कश्मीर खुल गया, अब वहाँ से लेकर आएँगे। ‘मजाक’ की बातें अलग हैं। लेकिन समाज में लिंगानुपात ठीक होगा तो संतुलन बैठेगा।”

सीएम के इसी बयान को कुछ मीडिया समूहों ने तोड़-मरोड़ कर गलत तरीके से पेश किया। The Wire की पत्रकार आरफा खानम शेरवानी ने भी बिना तथ्य और सच्चाई को जाने ही फेक न्यूज़ के आधार पर फोगाट बहनों को ललकार दिया। वैसे इस फेक न्यूज को सच मानने वालों में बरखा दत्त और स्वाति मालीवाल का नाम भी शामिल हैं।

थैंक्यू राहुल गाँधी, स्क्रॉल और अशोक स्वैन: पाकिस्तान

राहुल गाँधी के बयान को तो पाकिस्तान ने भी हाथों-हाथ लेकर अपने हिंदुस्तान-विरोधी प्रोपगेंडा में फिट कर दिया। पहले राहुल गाँधी ने खट्टर के खिलाफ झूठ फैलाया, जिसे स्क्रॉल ने लपक लिया। वहाँ से उठाया हिन्दू और हिंदुस्तानी नाम वाले लेकिन हिन्दुओं और हिंदुस्तान के लिए नफ़रत फ़ैलाने वाले अशोक स्वैन ने, और स्वैन को रीट्वीट किया पाकिस्तानी सेना के प्रोपेगंडाकार/इंटर-सर्विसेज़ पब्लिक रिलेशंस के महानिदेशक मेजर जनरल आसिफ़ गफ़ूर ने।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

मार्क्सवादी सोच पर नहीं करेंगे काम: संपत्ति के बँटवारे पर बोला सुप्रीम कोर्ट, कहा- निजी प्रॉपर्टी नहीं ले सकते

संपत्ति के बँटवारे केस सुनवाई करते हुए सीजेआई ने कहा है कि वो मार्क्सवादी विचार का पालन नहीं करेंगे, जो कहता है कि सब संपत्ति राज्य की है।

मोहम्मद जुबैर को ‘जेहादी’ कहने वाले व्यक्ति को दिल्ली पुलिस ने दी क्लीनचिट, कोर्ट को बताया- पूछताछ में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिला

मोहम्मद जुबैर को 'जेहादी' कहने वाले जगदीश कुमार को दिल्ली पुलिस ने क्लीनचिट देते हुए कोर्ट को बताया कि उनके खिलाफ कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिला।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe